आदर्नीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के निर्देशानुसार 21 दिन (यानी 14 अप्रैल) तक देश में LockDown किया गया है। आप सभी नागरिकों से निवेदन है कि अपने घरों में रहे, बाहर बिल्कुल ना निकले और अपने आस पास भी जागरूकता फैलाये !!!

Credit Card Vs Debit Card - क्रेडिट और डेबिट कार्ड क्या हैं, इनका उपयोग और दोनों में अंतर - पूरी जानकारी

हेलो दोस्तो, Credit Card Vs Debit Card in Hindi - आज के समय में डेबिट कार्ड तो लगभग सभी के पास होती है। लेकिन क्रेडिट कार्ड बहुत कम लोगों के पास होता है। डेबिट कार्ड के बारे में तो लोग थोड़ा बहुत जानते हैं पर क्रेडिट कार्ड के बारे में लोगों को बहुत कम जानकारी होती है। ऐसे में हमने सोचा कि क्यों ना डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के बारे में पूरे विस्तार से जानकारी हासिल की जाए। दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के बारे में पूरी जानकारी विस्तार के साथ जानेंगे।
Debit Card और Credit Card क्या हैं - इनका उपयोग और दोनों में अंतर क्या हैं - डेबिट और क्रेडिट कार्ड की पूरी जानकारी, Credit Card Vs Debit Card
क्या आपको पता है डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है? डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं? आज के डिजिटल युग में ज्यादातर भुगतान ऑनलाइन और डिजिटल हो गए हैं। सरकार भी डिजिटल पेमेंट को खूब बढ़ावा दे रही है। ऐसे में कैश की समस्या से भी बचा जा सकता है। डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड कैशलेस पेमेंट (Cashless Payment) का एक बहुत बढ़िया तरीका हैं। इससे काफी लोगों को फायदा भी होता है। क्योंकि अब लोगों को अपने जेब में ढेर सारे रुपए रखने, जैसी समस्या से छुटकारा मिल गया है।

डेबिट कार्ड क्या है? (What is Debit Card in Hindi)

जब हम किसी बैंक में अकाउंट खुलवाते हैं तो साथ में हमें एक कार्ड भी दिया जाता है जिसे एटीएम कार्ड (ATM Card) कहते हैं। और आपको बता दें कि एटीएम कार्ड को ही डेबिट कार्ड कहा जाता है। यह एक प्लास्टिक कार्ड होता है जिसकी मदद से आप घर बैठे ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं और साथ ही साथ किसी भी समय एटीएम से पैसे भी निकाल सकते हैं।

डेबिट कार्ड एक बहुत ही पावरफुल कार्ड होता है जिसकी मदद से आप घर बैठे हैं ऑनलाइन खरीदारी भी कर सकते हैं। जिसका भुगतान आप डेबिट कार्ड की मदद से ऑनलाइन ही कर सकते हैं। आपका डेबिट कार्ड आपके बैंक अकाउंट से लिंक होता है, जिस कारण जब भी आप डेबिट कार्ड से कोई ट्रांजैक्शन करते हैं तो सीधे आपके बैंक अकाउंट से वह पैसे डेबिट कर दिया जाती है।

डेबिट कार्ड के और भी कई नाम होते हैं जैसे - एटीएम कार्ड, बैंक कार्ड, प्लास्टिक कार्ड, आदि। यह कार्ड बैंक के द्वारा अपने कस्टमर को एटीएम से पैसे निकालने के उद्देश्य दिया जाते हैं। लेकिन इस कार्ड के और भी कई कार्य होते हैं जैसे - मनी ट्रांसफर, ऑनलाइन खरीदारी, रिटेल स्टोर में डेबिट कार्ड के जरिए भुगतान करना, आदि। डेबिट कार्ड के जरिए केवल उतनी राशि की ही ट्रांजैक्शन किया जा सकता है जितने आपके बैंक अकाउंट में राशि होगी।

क्रेडिट कार्ड क्या है? (What is Credit Card in Hindi)

क्रेडिट कार्ड के बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं होती है। क्रेडिट कार्ड भी एक प्रकार का प्लास्टिक कार्ड होता है जो बैंक के द्वारा जारी किया जाता है। यह डेबिट कार्ड से बिल्कुल अलग होता है। डेबिट कार्ड की तरह यह किसी भी बैंक अकाउंट से जुड़ा नहीं होता है। आपको बता दें कि क्रेडिट कार्ड बैंक के अलावा कई फाइनेंस कंपनी के द्वारा भी प्रदान की जाती है।

क्रेडिट का सीधा मतलब होता है "उधारी" - बैंक या फाइनेंस कंपनी के द्वारा कस्टमर को क्रेडिट कार्ड के रूप में कुछ उधारी दी जाती है। जिसकी मदद से कस्टमर उतनी राशि की सेवाएं या वस्तु खरीद सकते है। लेकिन इस वादे के साथ की बाद में उन सभी उधारी का भुगतान किया जाएगा। आपको बता दें कि क्रेडिट कार्ड के रूप में प्रदान करने वाली उधारी पर कुछ प्रतिशत का ब्याज भी लगता है, जिसे भुगतान करते समय देना होता है।

डेबिट कार्ड की तरह हम क्रेडिट कार्ड से भी ऑनलाइन पेमेंट, मनी ट्रांसफर, ऑनलाइन शॉपिंग, इत्यादि कार्य कर सकते हैं। लेकिन क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल हम एटीएम से पैसे निकालने के लिए नहीं कर सकते। इसका कारण यह है कि क्रेडिट कार्ड किसी भी बैंक अकाउंट के साथ जुड़ा नहीं होता है। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल हम केवल वस्तु और सेवाएं खरीदने में कर सकते हैं। जिसमें बैंक या फाइनेंस कंपनी के द्वारा लोन के रूप में पैसे प्रदान किया जाता है। जिसे बाद में हमें लौटाना होता है।

डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

बहुत से लोगों को यह लगता है कि डेबिट कार्ड बैंक बनाती है। पर ऐसा नहीं है। हम आपको बता दें कि, बैंक अपने ग्राहक को डेबिट कार्ड की सुविधा प्रदान करने के लिए - डेबिट कार्ड सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों के साथ जुड़ता है जिसके द्वारा बैंक को डेबिट कार्ड प्राप्त होती है। डेबिट कार्ड को तीन अलग-अलग भाग में विभाजित किया गया है। चलिए जानते हैं डेबिट कार्ड के प्रकार :-

1) तकनीक के आधार पर
● संपर्क रहित डेबिट कार्ड (Contactless Debit Card)
● चुंबकीय पट्टी डेबिट कार्ड (Magnetic Stripe Debit Card)
● चिप और पिन डेबिट कार्ड (Chip & Pin Debit Card)

2) उपयोग के आधार पर
● प्रीपेड डेबिट कार्ड (Prepaid Debit Card)
● अंतर्राष्ट्रीय डेबिट कार्ड (International Debit Card)
● आभासी डेबिट कार्ड (Virtual Debit Card)
● व्यापार डेबिट कार्ड (Business Debit Card)

3) भुगतान के आधार पर
● वीजा डेबिट कार्ड
● वीजा इलेक्ट्रॉन डेबिट कार्ड
● माएस्ट्रो डेबिट कार्ड
● मास्टर डेबिट कार्ड
● रुपे डेबिट कार्ड



क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

अब अगर हम क्रेडिट कार्ड की बात करें तो यह भी अलग-अलग प्रकार के होते हैं। चलिए जानते हैं क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं।
● प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड (Platinum Credit Card)
● प्रीमियम क्रेडिट कार्ड (Premium Credit Card)
● वनीला क्रेडिट कार्ड (Vanilla Credit Card)
● कार्बन क्रेडिट कार्ड (Carbon Credit Card)
● अमेरिकन एक्सप्रेस क्रेडिट कार्ड (American Express Credit Card)
● शॉपिंग क्रेडिट कार्ड (Shopping Credit Card)
● कैशबैक क्रेडिट कार्ड (Cashback Credit Card)
● रीवार्ड्स क्रेडिट कार्ड (Rewards Credit Card)
● फ्यूल क्रेडिट कार्ड (Fuel Credit Card)

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में अंतर?

● डेबिट कार्ड से हम अपने बैंक अकाउंट से ही राशि निकालते हैं। जबकि क्रेडिट कार्ड के माध्यम से हम राशि बैंक या फाइनेंस कंपनी द्वारा उधार लेते हैं।
● डेबिट कार्ड से ट्रांजैक्शन करते समय PIN का उपयोग करना होता है। जबकि क्रेडिट कार्ड में ट्रांजैक्शन के समय किसी प्रकार का पिन नहीं डालना पड़ता है।
● डेबिट कार्ड के जरिए एटीएम से पैसे निकाले जा सकते हैं जबकि क्रेडिट कार्ड में यह सुविधा नहीं मिलती है।
● डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड दोनों ही आकार और रंग रूप में एक समान होते हैं। दोनों ही प्लास्टिक कार्ड होते हैं। यहां पर कोई अंतर नहीं होती है।
● डेबिट कार्ड के इस्तेमाल पर हमें किसी प्रकार का कोई ब्याज नहीं देना होता है, जबकि क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर निकाली गई राशि पर ब्याज देना होता है।
● डेबिट कार्ड से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने की लिमिट, हमारे बैंक अकाउंट में उपलब्ध राशि तक होती है। लेकिन क्रेडिट कार्ड की लिमिट, इसे जारी करने वाली बैंक या फाइनेंस कंपनी द्वारा निर्धारित की जाती है।
● डेबिट कार्ड पर बैंक द्वारा लगने वाली सर्विस चार्ज बहुत कम होती है। जबकि क्रेडिट कार्ड में सर्विस चार्ज काफी अधिक होती है।
● डेबिट कार्ड केवल देशभर में ही स्वीकारी जाति हैं। लेकिन क्रेडिट कार्ड पूरी दुनिया में सामान्य रूप से इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, अब डेबिट कार्ड भी अंतरराष्ट्रीय डेबिट कार्ड के रूप में उपलब्ध हो गई है, जिसका इस्तेमाल पूरी दुनिया में ठीक क्रेडिट कार्ड की तरह किया का सकता हैं।

डेबिट कार्ड के फायदे?

● डेबिट कार्ड के होने से हमें पैसे जेब में लेकर घूमने जैसी समस्या से छुटकारा मिल जाता है।
● इसके जरिए हम कभी भी ATM से पैसे निकाल सकते हैं।
● इसके जरिए हम घर बैठे ऑनलाइन खरीदारी भी कर सकते हैं।
● डेबिट कार्ड के मदद से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन तो कर है सकते हैं। इसके अलावा मनी ट्रांसफर, रिटेल स्टोर में भुगतान, पेट्रोल पंप में भुगतान, इत्यादि कर सकते हैं।
● डेबिट कार्ड से होने वाली सभी ट्रांजैक्शन का रिकॉर्ड होता है। जिसे हम कभी भी चेक या ट्रैक कर सकते हैं।
● जेब में पैसे होने पर फिजूल खर्च ज्यादा होती है। डेबिट कार्ड की मदद से इन फिजूल खर्च को कम किया जा सकता है।
● डेबिट कार्ड लेने पर किसी प्रकार का कोई अलग से ब्याज नहीं पड़ता है।
● डेबिट कार्ड से ट्रांजैक्शन पर भी हमें अलग से किसी प्रकार का सर्विस चार्ज या ब्याज नहीं देना होता है।
● डेबिट कार्ड, उपयोगकर्ता के लिए एक सुरक्षित वॉलेट का काम करता है।

क्रेडिट कार्ड के फायदे?

● अगर आपके पास पैसे नहीं है तब भी आप क्रेडिट कार्ड की मदद से खरीदारी कर सकते हैं।
● क्रेडिट कार्ड में आप अपने वेतन के अनुसार इसकी लिमिट बढ़वा सकते हैं।
● ऑफर के दौरान क्रेडिट कार्ड की मदद से हम किसी भी वस्तु या सर्विस को बिना ब्याज पर (0% No Cost EMI) खरीद सकते हैं।
● क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली बैंक या फाइनेंस कंपनी अपने कस्टमर को समय-समय पर उपहार और अन्य ऑफर भी प्रदान करती है।
● इसमें उपयोगकर्ता को समय-समय पर उसके ट्रांजैक्शन के अनुसार बोनस अंक भी दिए जाते हैं।
● क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर हर महीने इसकी उपयोगकर्ता को इसका भुगतान देय तिथि के अंदर करना होता है।
● देय तिथि के अंदर क्रेडिट कार्ड का भुगतान न करने पर जुर्माने के तौर पर कुछ अतिरिक्त शुल्क भी लगाया जाता है।
● क्रेडिट कार्ड से किए गए ट्रांजैक्शन के टोटल अमाउंट पर सेवा कर भी लगाया जाता है।

डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करें?

वैसे तो जब हम बैंक में अपना नया अकाउंट खुलवाते हैं, उसी समय हम डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड के लिए भी अप्लाई कर देते हैं। लेकिन कई बार नया अकाउंट खुलवाते समय फॉर्म में हम एटीएम सर्विस पर टिक नहीं करते हैं। जिस कारण हमें एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड बैंक द्वारा प्राप्त नहीं होती है। लेकिन हम बाद में कभी भी डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

जैसा कि आपको पता होगा कि एटीएम कार्ड को ही डेबिट कार्ड कहा जाता है। डेबिट कार्ड अप्लाई करने के दो तरीके होते हैं ऑफलाइन और ऑनलाइन। अगर आप ऑफलाइन डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं। तो अपने बैंक की शाखा में जाकर वहां से एटीएम एप्लीकेशन फॉर्म लेकर अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन घर बैठे ही डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

● ऑनलाइन डेबिट कार्ड अप्लाई करने के लिए आपका इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवेट होना जरूरी है। अगर आपके बैंक अकाउंट में इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवेट नहीं है तो आप ऑनलाइन डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं।
● सबसे पहले आपको अपने बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
● उसके बाद अपने इंटरनेट बैंकिंग के जरिए लॉगिन करें।
● उसके बाद आपको e-services पर क्लिक करना है।
● जिसके बाद आपको कई सारे विकल्प नजर आएंगे। जिसमें से आपको डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड सर्विस के विकल्प पर क्लिक करना है।
● अब इसके बाद "Request ATM/Debit Card" पर क्लिक करें।
● अब इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगी जिसमें पूछे गए सभी जानकारी आपको सही-सही भरना है।
● इसके बाद आपसे डेबिट कार्ड के प्रकार को चुनने को कहेगा। जिसमें आप वीजा, मास्टर, या रुपे कार्ड को चुन सकते हैं।
● उसके बाद सबसे नीचे "I Accept Terms & Conditions" को Tick करें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
● अब इसके बाद आपसे डिलीवरी ऐड्रेस पूछेगा। जिसमें आपको अपने उस एड्रेस को लिखना है। जहां पर आप का डेबिट या एटीएम कार्ड कोरियर के जरिए आप तक पहुंचेगा।
● अब इसके बाद आपकी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP का मेसेज आएगा। जिसे आप को वेरीफाई कराना होगा।
● वेरीफाई हो जाने के बाद, आप डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर लेते हैं।
● अब इसके बाद आपके पास 15 से 20 दिनों में एटीएम कार्ड आपके रजिस्टर्ड ऐड्रेस पर डिलीवर कर दिया जाता है।

क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करें?

तो अब आप जान गए होंगे क्रेडिट कार्ड क्या होते हैं? अब हम जानेंगे क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कैसे कर सकते हैं। जैसा की आप सभी को पता होगा कि आज के समय में क्रेडिट कार्ड की मांग कितनी ज्यादा बढ़ गई है। ऐसे में सभी बैंक और फाइनेंस कंपनी क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन की प्रक्रिया को काफी आसान बना दिए हैं।

क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के भी दो तरीके होते हैं ऑफलाइन और ऑनलाइन। दोनों ही तरीका आसान है। अगर आप ऑफलाइन के माध्यम से क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं। तो उसके लिए आप अपने नजदीकी बैंक या किसी फाइनेंस कंपनी में जाकर संपर्क कर सकते हैं। वहां पर आपको एप्लीकेशन फॉर्म मिल जाएगी, उसे भरकर उसमें सभी दस्तावेज संकलन कर दीजिए। और उसके बाद बैंक में जमा कर दीजिए। इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन के माध्यम से क्रेडिट कार्ड अप्लाई करना चाहते हैं तो उसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

● ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
● उसके बाद यहां पर आपको "Apply for Credit Card" पर क्लिक करना हैं।
● उसके बाद आपके सामने क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन की फॉर्म ओपन हो जाएगी। जिसमें पूछे गए सभी जानकारी आपको अपने दस्तावेज के अनुसार बिल्कुल सही सही भरनी है।
● उसके बाद सबसे नीचे "Submit" पर क्लिक करके एप्लीकेशन को सबमिट कर दीजिए
● अब इसके बाद आपको क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन के रिसिप्ट का प्रिंट आउट ले लेना है। जिसके बाद आप अपने बैंक के ब्रांच में जाकर क्रेडिट कार्ड रिप्रेजेंटेटिव से मिलेंगे।
● या फिर बैंक के क्रेडिट कार्ड रिप्रेजेंटेटिव खुद आपको Call कर सकते है। जो आपको आगे की प्रक्रिया समझाने के लिए होते हैं। उन्हें आप अपने घर पर भी बुला सकते हैं या फिर आप बैंक की शाखा में जाकर उनसे मिल सकते हैं।
● सभी डॉक्यूमेंट के साथ क्रेडिट कार्ड रिप्रेजेंटेटिव से मिले। और उसके बाद की पूरी प्रक्रिया आपको बैंक के क्रेडिट कार्ड रिप्रेजेंटेटिव समझाते हैं।

Conclusion 

तो दोस्तों, अब आप डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड के बारे में जान गए होंगे। डेबिट कार्ड क्या है? क्रेडिट कार्ड क्या है? डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं? क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं? डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में अंतर?  डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के फायदे? इत्यादि। उम्मीद करता हूँ की आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 
Thanks / धन्यवाद 

सम्बंधित पोस्ट :

tech hindi gyan logo
Credit Card Vs Debit Card - क्रेडिट और डेबिट कार्ड क्या हैं, इनका उपयोग और दोनों में अंतर - पूरी जानकारी Credit Card Vs Debit Card - क्रेडिट और डेबिट कार्ड क्या हैं, इनका उपयोग और दोनों में अंतर -  पूरी जानकारी Reviewed by Altamaz Ahmed on Saturday, February 01, 2020 Rating: 5

No comments:

We Request to all our Lovely Viewers & Readers, Please do not put any kind of Links in the Comments.

हम अपने सभी प्यारे दर्शकों और पाठकों से अनुरोध करते हैं, कृपया टिप्पणियों में किसी भी प्रकार के लिंक न डालें।

Powered by Blogger.