आदर्नीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के निर्देशानुसार 21 दिन (यानी 14 अप्रैल) तक देश में LockDown किया गया है। आप सभी नागरिकों से निवेदन है कि अपने घरों में रहे, बाहर बिल्कुल ना निकले और अपने आस पास भी जागरूकता फैलाये !!!

Passport Online Appointment - जानिए कैसे करें पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक

हेलो दोस्तों,  How to Book Online Appointment for Passport in Hindi - आज हम इस पोस्ट में पासपोर्ट ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करने की प्रक्रिया सीखेंगे। पासपोर्ट अप्वाइंटमेंट बुक करने से पहले आपको पासपोर्ट के लिए अप्लाई करना होगा। अगर आप ऑनलाइन पासपोर्ट अप्लाई करने की प्रक्रिया जानना चाहते हैं, तो आप हमारे "ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए आवेदन कैसे करें" पोस्ट को जरूर पढ़ें। उस पोस्ट में step by step पूरी प्रक्रिया अच्छे से समझाई गई है।
Passport Online Appointment - जानिए कैसे करें पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक
पहले पासपोर्ट बनवाने के लिए लंबी लाइनों के कतारो में लगना पढ़ता है। सम्बंधित कार्यालय के चक्कर लगाने पढ़ते थे। और पासपोर्ट बैन में भी 4 से 6 महीने लग जाते थे। लेकिन आज के आधुनिक युग में सब कुछ बदल गया है। अब हम अपने घर से ही इंटरनेट कि मदद से ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते है। घर से ही ऑनलाइन पासपोर्ट सेवा केन्द्र के लिए अपोइंटमेंट भी बुक कर सकते हैं। और घर बैठे पासपोर्ट सेवा शुल्क का भुगतान भी किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं, ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए अपोइंटमेंट और सेवा शुल्क का भुगतान कैसे करते हैं।

पासपोर्ट क्या है? (What is Passport?)

पासपोर्ट एक प्रकार का दस्तावेज है, जिसे विदेश मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है। पासपोर्ट का मुख्य कार्य उसके उपयोगकर्ता (Passport Holder) को विदेश में प्रवेश दिलाने का होता है। आसान शब्दों में समझें, तो पासपोर्ट की मदद से हम विदेश की यात्रा कर सकते हैं। विदेश जाने और आने के समय पासपोर्ट की आवश्यकता पड़ती है। हालांकि, विदेश जाने के लिए पासपोर्ट के साथ-साथ वीजा की भी आवश्यकता होती है। परंतु आप पासपोर्ट के बिना विदेश की यात्रा नहीं कर सकते।

पासपोर्ट एक कानूनी दस्तावेज है। विदेश यात्रा के अलावा हम इसका पहचान पत्र के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पासपोर्ट की मदद से व्यक्ति की नागरिकता का पता चलता है। आपको बता दें, भारत में हम अपनी पहचान के लिए आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड दिखा सकते हैं। परंतु विदेश में हमें अपनी पहचान का कोई दस्तावेज देना हो तो वहां पर हमसे सिर्फ पासपोर्ट ही मांगा जाएगा। इसलिए पासपोर्ट एक बहुत ही महत्वपूर्ण और अहम दस्तावेज है।

 READ MORE 
● ECR और ECNR पासपोर्ट क्या हैं? और दोनों में अंतर क्या हैं?
● पासपोर्ट रिनीवल कैसे करें - How To Renew / Re-Issue Passport in Hindi

पासपोर्ट अपॉइंटमेंट की नई प्रक्रिया

Passport Seva Online Portal के माध्यम से PSK Appointment की बुकिंग की प्रक्रिया में कुछ बदलाव किए हैं। नई प्रक्रिया के अनुसार, Appointment Date & Time वांछित कार्यालय (desired office) में appointment slots की availability के अनुसार system द्वारा automatically alloted किया जाएगा।

Passport Seva Kendra (PSK) में Appointment की Booking के लिए पासपोर्ट सेवा शुल्क का भुगतान पहले करना अनिवार्य है। इसके लिए, पासपोर्ट सेवा ऑनलाइन पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करने की सुविधा शुरू की गई है। पासपोर्ट की सेवा शुल्क क्या है? इसकी पूरी जानकारी इसी पोस्ट के नीचे एक टेबल के माध्यम से विस्तार से बताई गई है। Online Payment Functionality को चरणबद्ध तरीके से देहरादून पासपोर्ट कार्यालय से शुरू किया गया था।

Passport के लिए Online Appointment कैसे Book करें।

पासपोर्ट के लिए अपॉइंटमेंट बुक करने से पहले जरूरी है कि आप पहले पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करें, और अपने पासपोर्ट एप्लीकेशन को सबमिट करें। जिसके बाद ही आप पासपोर्ट सेवा केन्द्र के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर पाएंगे। एक बात ध्यान देने वाली यह है कि, अपॉइंटमेंट बुक करने से पहले पासपोर्ट सेवा शुल्क का भुगतान करना अनिवार्य है। पासपोर्ट सेवा शुल्क का भुगतान करने के बाद ही आप PSK के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर पाएंगे। तो चलिए जानते हैं, कि पासपोर्ट अप्लाई करने के बाद PSK के लिए Appointment कैसे बुक करते हैं।

● सबसे पहले आपको पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। और अपने Passport Application को Submit करना होगा।
● उसके बाद आपको "View Saved / Submitted Application" पर क्लिक करना हैं।
Passport : ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनाये? पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How To Apply Online Passport?
● अब आपने जो फॉर्म Fill किया हैं, वो Show होगा। आपको उसपर Tick करना हैं।
● Tick करते ही उसके निचे कुछ Options Show होंगे। जिसमे आपको "Pay & Schedule Appointment" पर क्लिक करना हैं।
Passport Online Appointment - जानिए कैसे करें पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक
● अब आपको पहले पासपोर्ट सेवा शुल्क का भुगतान करना है। आपके सामने "Choose Payment Mode" का पेज ओपन होगा, जिसमें आपको payment method चुनना है।
● यहां पर आपको भुगतान करने के लिए Online Payment या Challan Payment में से किसी एक को Select करना होगा।
Passport Online Appointment - जानिए कैसे करें पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक
"Challan Payment" में आपको Challan Receipt मिल जाती हैं, जिसे आपको अपने नजदीकी State Bank of India के Branch में जमा करना होगा। यह चालान केवल भारतीय स्टेट बैंक में ही देय (Payable) हैं।
● इसके अलावा आप Online Payment को Select करके भी सेवा शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।
● इसके लिए आपको "Online Payment" को Tick करना हैं, और "Next" बटन पर क्लिक करना हैं।
● अब यहाँ पर आपको अपने नजदीकी पासपोर्ट सेवा केंद्र (PSK) को चुनना हैं।
Passport Online Appointment - जानिए कैसे करें पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक
● अब जो पेज ओपन होगा उसमे आपको Appointment की Date Show होगी। आपको एक Date Select करना हैं, उसके बाद "Pay and Book Appointment" पर क्लिक करना हैं।
● अब आपके सामने Payment का पेज ओपन होगा, जिसमें आपको Debit Card, Credit Card या Net Banking में से किसी एक को select करके payment process को complete करना हैं।
● पासपोर्ट सेवा शुल्क का भुगतान होने के बाद, आपके द्वारा सिलेक्ट की गई Date में Appointment Book हो जाएगी।
● अब आप अपने Passport Application की Appointment Receipt की प्रिंटआउट के लीजिए।

अपॉइंटमेंट बुक हो जाने के बाद, आपको अपॉइंटमेंट के दिन तय समय से 15 मिनट पहले PSK (पासपोर्ट सेवा केंद्र) पहुचना हैं, अपने सभी ओरिजिनल और दस्तावेजों की फोटोकॉपी के साथ। तो इस तरह से आपके पासपोर्ट का एप्लीकेशन सक्सेसफुल सबमिट हो जायेगा। एप्लीकेशन का लास्ट स्टेप अपॉइंटमेंट बुक करना हैं। अपॉइंटमेंट बुक होने पर आपका एप्लीकेशन सक्सेसफुली सबमिट हो जाता हैं। उसके बाद आपको सिर्फ PSK ऑफिस जाना हैं। और उसके बाद पुलिस वेरिफिकेशन होना रह जाता हैं।

पासपोर्ट सेवा शुल्क (Passport Fees)

Sl. No.TypesApplicants (Years)Fees (₹)
1Fresh/Reissue Normal PassportLess Than 151,000
2Fresh/Reissue Tatkal PassportLess Than 153,000
3Fresh/Reissue Normal Passport (36 Pages)15-181,500
4Fresh/Reissue Normal Passport (60 Pages)15-182,000
5Fresh/Reissue Tatkal Passport (36 Pages)15-183,500
6Fresh/Reissue Tatkal Passport (60 Pages)15-184,000
7Fresh/Reissue Normal Passport (36 Pages)18+1,500
8Fresh/Reissue Normal Passport (60 Pages)18+2,000
9Fresh/Reissue Tatkal Passport (36 Pages)18+3,500
10Fresh/Reissue Tatkal Passport (60 Pages)18+4,000

नोट (Note) : यह शुल्क (Fees) कभी भी पासपोर्ट विभाग द्वारा बदला जा सकता हैं। इसलिए एक बार आप पासपोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जरूर चेक कर लें। Fee Calculator

तो दोस्तों, अब आप जान गए होंगे कि Passport Appointment Online Kaise Book Karte Hai. ऊपर बताये गए Steps को Follow करके आप आसानी से पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। उम्मीद करता हूँ कि आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 
Thanks / धन्यवाद 

सम्बंधित पोस्ट :

tech hindi gyan logo
Passport Online Appointment - जानिए कैसे करें पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक Passport Online Appointment - जानिए कैसे करें पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक Reviewed by Altamaz Ahmed on Sunday, February 23, 2020 Rating: 5

No comments:

We Request to all our Lovely Viewers & Readers, Please do not put any kind of Links in the Comments.

हम अपने सभी प्यारे दर्शकों और पाठकों से अनुरोध करते हैं, कृपया टिप्पणियों में किसी भी प्रकार के लिंक न डालें।

Powered by Blogger.