Passport Renewal - पासपोर्ट रिनीवल कैसे करें - How To Renew / Re-Issue Passport in Hindi - पूरी जानकारी

हेलो दोस्तो, Online Passport Renew / Re-Issue Kaise Kare - आज हम इस पोस्ट में ऑनलाइन पासपोर्ट renew या re-issue कैसे करते हैं? यह सीखेंगे। अगर आप एक पासपोर्ट होल्डर है, और आपके पासपोर्ट की validity समाप्त होने वाली है, तो आपको अपने पासपोर्ट को renew करना होगा। आप इस पोस्ट तक आए है, इसका मतलब आप अपने पासपोर्ट को रिन्यू करना चाहते हैं। और जानना चाहते हैं कि Passport Renewal या Re-Issue का Process क्या है। तो मुझे उम्मीद है की पोस्ट पूरा पढ़ने के बाद आपको Passport Renewal से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएगी।
Passport Renewal - पासपोर्ट रिनीवल कैसे करें - How To Renew Passport in Hindi - पूरी जानकारी
अगर आप नए पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया जानना चाहते हैं तो हमारे पोस्ट, पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? पढ़ सकते हैं। उस पोस्ट में स्टेप बाय स्टेप पूरी प्रक्रिया बताई गई है। अगर आप विदेश यात्रा करना चाहते हैं तो आपके पास पासपोर्ट का होना बेहद जरूरी है। बिना पासपोर्ट के आप विदेश की यात्रा नहीं कर सकते। ऐसे में अगर आपके पासपोर्ट की अवधि समाप्त हो रही है, तो आपको तुरंत उसे रिन्यू करवाना होता है।

जैसा की आप सभी को पता ही होगा कि पासपोर्ट की एक समय सीमा होती है। भारतीय पासपोर्ट की अवधि 10 वर्ष की होती है। और विदेश यात्रा करने के लिए पासपोर्ट की समय अवधि कम से कम 6 महीने बची होनी चाहिए। अगर आपके पासपोर्ट की अवधि समाप्त होने में 6 महीने से कम का समय बचा है तो आप विदेश यात्रा नहीं कर सकते। इसके लिए पहले आपको अपने पासपोर्ट को रिन्यू करना जरूरी है।

पासपोर्ट क्या है? (What is Passport?)

पासपोर्ट एक प्रकार का दस्तावेज है जिसे भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है। पासपोर्ट का मुख्य कार्य उसके उपयोगकर्ता को विदेश में प्रवेश दिलाने का होता है। आसान शब्दों में समझें, तो पासपोर्ट की मदद से हम विदेश की यात्रा कर सकते हैं। विदेश जाने और आने के समय पासपोर्ट की आवश्यकता पड़ती है। हालांकि, विदेश जाने के लिए पासपोर्ट के साथ-साथ वीजा की भी आवश्यकता होती है। परंतु आप पासपोर्ट के बिना विदेश की यात्रा नहीं कर सकते।

पासपोर्ट एक कानूनी दस्तावेज है। विदेश यात्रा के अलावा हम इसका पहचान पत्र के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पासपोर्ट की मदद से व्यक्ति की नागरिकता का पता चलता है। आपको बता दें, भारत में हम अपनी पहचान के लिए आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड दिखा सकते हैं। परंतु विदेश में हमें अपनी पहचान का कोई दस्तावेज देना हो तो वहां पर हमसे सिर्फ पासपोर्ट ही मांगा जाएगा। इसलिए पासपोर्ट एक बहुत ही महत्वपूर्ण और अहम दस्तावेज है।

Passport Re-Issue / Renew कब और क्यों करने की जरूरत पढ़ती हैं?

ज्यादातर लोगों को केवल इतना पता होता है कि हम पासपोर्ट रिन्यू तब करवाते हैं जब पासपोर्ट की अवधि समाप्त हो रही होती है। यह बात सही है, कि पासपोर्ट की अवधि यानी Validity समाप्त होने पर इसे रिन्यू किया जाता है। लेकिन इसके अलावा भी और बहुत से कारण हो सकते हैं, जिसमें पासपोर्ट को रिन्यू करवाना पड़ता है। वह सभी कारण जिन पर पासपोर्ट रिन्यू करना होता है, नीचे बताई गई है।

Change in Existing Personal Particulars

कई बार पासपोर्ट बनवाने पर उस पर दी गई जानकारी जैसे नाम, जन्मतिथि, पिता का नाम, एड्रेस, आदि की स्पेलिंग मैं गलती हो जाती है। या हो सकता है जब आप पासपोर्ट बनवाए, तब आपका एड्रेस कुछ रहा हो, और वर्तमान में आपका एड्रेस बदल गया हो। तो इन सभी स्थिति में भी आपको अपने पासपोर्ट को रिन्यू करना पड़ता है।

 Damaged Passport

किसी कारणवश अगर आपका पासपोर्ट क्षतिग्रस्त यानी उसमें पन्ने फट गए हो, या खराब हो गई हो तो ऐसी स्थिति में आपको अपने पासपोर्ट को रिन्यू करवाना होगा। रिन्यू करवाने के बाद आपको एक नया पासपोर्ट मिल जाता है। पासपोर्ट के क्षतिग्रस्त होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे - पन्ने फट जाना, बरसात में भीग जाना, आग में कुछ पन्ने जल जाना, पासपोर्ट मुड़ जाना, इत्यादि।

 Exhaustion of Pages

अगर आपको ज्यादा यात्रा करना पसंद है, तो जाहिर सी बात है एक साल में आप कई बार विदेश यात्रा करते होंगे। ऐसे में आप जितनी बार विदेश यात्रा करेंगे आपके पासपोर्ट में उतनी बार एंट्री की जाएगी। तो जाहिर है आपके पासपोर्ट के पन्नों में कमी आ सकती है। तो अगर आपके पासपोर्ट के पन्ने पूरी तरह भर जाते हैं तो आपको पासपोर्ट रिन्यू करना होगा। इसके बाद आपको एक नया पासपोर्ट मिल जाता है।

 Lost Passport

अगर किसी कारणवश आपका पासपोर्ट खो जाता है या गुम हो जाता है, तो भी आपको नया पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए, पासपोर्ट रिन्यू करवाना होगा। इसके अलावा अगर पासपोर्ट चोरी हो जाए तो सबसे पहले आपको FIR दर्ज करवानी चाहिए, इसके बाद आपको पासपोर्ट रिन्यू के लिए अप्लाई करना चाहिए।

 Validity Expired More Than 3 Years Ago

अगर आपके पासपोर्ट की समय अवधि समाप्त हुए 3 साल बीत चुके हैं और आपने 3 सालों तक अपने पासपोर्ट को रिन्यू नहीं करवाया। तो ऐसी स्थिति में 3 साल के बाद भी आप अपने पासपोर्ट को रिन्यू करा सकते हैं। इसके लिए पासपोर्ट रिन्यू करते समय आपको "Validity Expired More Than 3 Years Ago" वाले विकल्प को चुनना होता है।

 Validity Expired Within 3 Years

किसी कारणवश अगर आप अपने पासपोर्ट के Expire होने से पहले Renew नहीं करा पाए, और आपका पासपोर्ट expire हो गया। तो ऐसी स्थिति में आप अपने पासपोर्ट को रिन्यू करा सकते हैं। Passport Expire होने के 3 साल के अंदर अगर आप रिन्यू करते हैं तो आपको "Validity Expired Within 3 Years" वाले विकल्प को चुनना होता है।

 Delete ECR

नए पासपोर्ट बनाते समय अगर आप 10th Certificate (Matriculation Certificate) नहीं लगाए थे, तो आपका पासपोर्ट ECR श्रेणी का बनता है। ECR / ECNR क्या है? - के बारे में हम पहले ही एक पोस्ट में पूरे विस्तार से जानकारी बताए है। अगर आप 3 साल से ज्यादा विदेश में रह चुके हैं तो आप अपने ईसीआर पासपोर्ट को ईसीएनआर पासपोर्ट में बदल सकते हैं। इसके लिए भी आपको पासपोर्ट रिन्यू के लिए आवेदन करना होता है।

पासपोर्ट रिनीव करने हेतु जरूरी दस्तावेज (Required Documents for Passport Renewal)

पहचान प्रमाण पत्र (Proof of Identity)
      ● Aadhar Card
      ● Voter ID Card
      ● Ration Card
      ● Driving Licence
      ● Old Passport - Self Attested Photocopy of first 2 & last 2 page including ECR / ECNR Page.
      ● Government Employee Card
      ● Arm's Licence
      ● Pension Card
      ● Bank Passbook Attested By Bank Manager with Bank Stamp Seal.

पता प्रमाण पत्र (Proof of Address) 
      ● Aadhar Card
      ● Voter ID Card
      ● Ration Card
      ● Driving Licence
      ● Post Office Passbook जिसमे Address लिखी हुयी हो।
      ● सरकार द्वारा जारी किया गया निवास प्रमाण पत्र (Domicile Certificate).
      ● राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया निवास प्रमाण पत्र
      ● Electricity Bill / Water Bill / Landline Telephone Bill / Gas Bill.
      ● Bank Passbook Attested By Bank Manager with Bank Stamp Seal.

जन्म तिथि प्रमाण पत्र (Proof of Date of Birth)
      ● Aadhar Card.
      ● Voter ID Card.
      ● Matriculation Certificate or Mark sheet.
      ● Driving Licence.
      ● Marriage Registrar द्वारा जारी किया गया Marriage Certificate.

Online Passport Re-Issue / Renew कैसे करें?

Step 1 
 ऑनलाइन पासपोर्ट रिन्यू करने के लिए सबसे पहले आपको पासपोर्ट इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। www.passportindia.gov.in
 उसके बाद आपको यहां पर रजिस्ट्रेशन करना है। रजिस्ट्रेशन करने के लिए "New User Registration" पर क्लिक करना हैं।
 अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होगा। जिसमे पूछे गए सभी विकल्प आपको सही सही अपने अनुसार भरना हैं।
 सभी जानकारी भरने के बाद निचे Capcha Enter करें और "Register" बटन पर क्लिक करें।
Register on Passport India Website, Passport : ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनाये? पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How To Apply Online Passport?
 आप आपके द्वारा दिए गए ईमेल पर अकाउंट वेरिफिकेशन का mail आएगा। जिसमे एक लिन्क होगा।
 आपको अपने ईमेल को लॉग इन करना हैं, और आये हुए mail पर जो लिन्क हैं, उसके जरिये अपने पासपोर्ट रजिस्ट्रेशन अकाउंट को वेरीफाई कराना हैं।
 अकाउंट वेरीफाई हो जाने के बाद, आपको पासपोर्ट इंडिया वेबसाइट की Homepage पर आ जाना हैं। और उसके बाद लॉग इन पर क्लिक करना हैं।

Steps 2 
 रजिस्टर होने के बाद, आपको यहाँ पर अपने User ID और Password के जरिये लॉग इन करना हैं।
 लॉग इन होने के बाद, आप Dashboard पर आ जायेंगे। अब यहाँ पर आपको "Apply for Fresh Passport / Reissue of Passport पर क्लिक करना हैं।
 अब यहाँ पर आपको "Click here to fill the Application Form Online" पर क्लिक करना हैं।
Passport : ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनाये? पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How To Apply Online Passport?
 उसके बाद आपको पासपोर्ट टाइप चुनना हैं। क्यूंकि हमें पासपोर्ट रिन्यू करना हैं, तो यहाँ पर हमें "Re-Issue of Passport" को चुनना होगा।
 अब आपको कारण बताना होगा, कि आप अपने पासपोर्ट को क्यों रिन्यू करना चाहते हैं। इसके लिए "If Re-Issue, Specify Reason" के अंदर दिए गए विकल्पों में से चुन सकते हैं।
 उसके बाद आपको "Type of Passport" में "Normal" या "Tatkal" चुनना है। तत्काल पासपोर्ट बनवाने के लिए आपको एक एफिडेविट बनवाना होगा जिसे District Magistrate से Attested करवाना होगा। इसलिए मैं आपको यही एडवाइज दूंगा कि आप Normal Passport के लिए अप्लाई करें।
 आप कितने पेज का पासपोर्ट चाहते हैं। 36 पेज और 60 पेज में से आपको एक चुनना होगा। मैं आपको Recommend करूंगा कि आप 36 पेज के पासपोर्ट के लिए अप्लाई करें। और उसके बाद Next बटन पर क्लिक कर दीजिए।

Passport Renewal - पासपोर्ट रिनीवल कैसे करें - How To Renew / Re-Issue Passport in Hindi - पूरी जानकारी

Steps 3 
 अब अगला पेज "Applicant Details" का ओपन होगा। यहाँ पर आपको अपनी पूरी जानकारी दस्तावेज के अनुसार सही सही भरना हैं।
 सभी डिटेल fill करने के बाद नीचे "I Agree" पर "Yes" करें और Next बटन पर क्लिक करें।
Passport : ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनाये? पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How To Apply Online Passport?
 अब यहाँ पर आपको Family Details भरनी हैं। परिवार की जानकारी भी आपको अपने दस्तावेज के अनुसार बिलकुल सही सही भरनी हैं।
 परिवार की जानकारी भरने के निचे Next बटन पर क्लिक करें। लेकिन साथ साथ अपने एप्लीकेशन को Save भी करते जाएँ "Save My Details" पर क्लिक करके।
 नेस्ट करने पर अब एड्रेस का पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपने Residential Address Details भरनी हैं। अगर आपका एड्रेस Change हैं, तो यहाँ पर अपने नए एड्रेस को भरें। उसके बाद Next करें।
 अब यहाँ पर Emergency Contact Detail भरना हैं। यहाँ पर आप अपना या अपने parent कि detail दे सकते हैं। उसके बाद "Save My Details" पर क्लिक करें और फिर Next करें।

Steps 4 
 अब आपके सामने Previous Passport का पेज ओपन होगा। जिसमें आपको पुराने पासपोर्ट की जानकारी देनी है।
 यहां पर सबसे पहले आपको अपने पुराने पासपोर्ट का नंबर लिखना हैं।
 उसके बाद आपका पुराना पासपोर्ट कब Issue हुआ था, वो Date लिखनी हैं। यानी की Date of Issue लिखनी हैं।
 और फिर पुराने पासपोर्ट की Expiry Date लिखनी है। यह सभी जानकारी आपके पासपोर्ट के पहले पन्ने पर लिखी होती है।
 उसके बाद आपका पुराना पासपोर्ट कहां से Issue हुआ था, उस स्थान का नाम लिखना हैं। और फिर File Number लिखना हैं। फाइल नंबर आपके पुराने पासपोर्ट के आखिरी पन्ने में सबसे नीचे लिखी होती है।
 उसके बाद अगर आपके पास Diplomatic या Official पासपोर्ट है तो "Details Available" पर Tick करें। नहीं तो "Details Not Available" पर Tick कर दें।
 उसके बाद अगले ऑप्शन पर "No" करें। और Next कर दें।
Passport Renewal - पासपोर्ट रिनीवल कैसे करें - How To Renew / Re-Issue Passport in Hindi - पूरी जानकारी
 अब यहाँ पर आपको अच्छे से पढ़ कर ही Yes या No करना हैं। यहाँ पर आपसे पूछा गया हैं की क्या आप पर कोई पुलिस केस हैं? क्या आपका न्यायलय में कोई केस चल रहा हैं? क्या आप किसी देश से Emergency Passport से आये हैं? इत्यादि। अगर आप बिलकुल फ्रेश हैं, यानी आप पर कोई केस नहीं हैं तो आप सभी आप्शन को "No" करें। आप अपने अनुसार पढ़ कर ही "Yes" या "No" करें। और बाद में Next करें।
Passport : ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनाये? पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How To Apply Online Passport?

Steps 5 
 Next करने पर आपके सामने Passport का Preview दिखेगा। यहाँ से आप अपनी सभी जानकारी का मिलान कर लीजिये। सभी डिटेल्स सही भरी है या नहीं। अगर नहीं तो आप Back जा कर उस जानकारी को सुधार कर सकते हैं। और अगर सभी जानकारी सही हैं। तो आगे बढ़ने के लिए "Next" पर क्लिक करें।
Passport : ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनाये? पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How To Apply Online Passport?
 अब अगला पेज Self Declaration का ओपन होगा। यहाँ पर आपको अपने दस्तावेज चुनने हैं।
 Proof of Birth में Drop Down Menu पर क्लिक करके अपनी जन्म तिथि का दस्तावेज चुने।
 Proof of Present Address में आपको अपने पते का दस्तावेज जैसे - आधार कार्ड, बैंक पासबुक, इत्यादि चुनना हैं।
 उसके बाद SMS सेवा में आपको No करना हैं। अगर आप Yes करना चाहे तो कर सकते हैं। पर इसके Rs. 50 शुल्क लिए जाते हैं।
 उसके बाद Place में अपना स्थान डाले और I Agree पर Tick करें। और फिर Submit Form पर क्लिक कर दीजिये।
Passport : ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनाये? पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How To Apply Online Passport?
तो इस तरह से आप पासपोर्ट रिन्यू के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। "Submit Form" पर क्लिक करते ही आपका पासपोर्ट एप्लीकेशन सबमिट हो जायेगा। लेकिन यहीं पर एप्लीकेशन पूरा नहीं होता, अभी इसके आगे और भी प्रोसेस बाकी हैं। इसके आगे आपको अपने नजदीकी PSK (Passport Sewa Kendra) ऑफिस में Appointment के लिए अप्लाई करना हैं। और इसके अलावा पेमेंट भी करना हैं। तो चलिए देख लेते हैं की अपॉइंटमेंट कैसे बुक करते हैं। और पेमेंट कैसे करते हैं।

Passport के लिए Appointment कैसे Book करें।

1) अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए सबसे पहले "View Saved / Submitted Application" पर क्लिक करना हैं।
Passport : ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनाये? पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How To Apply Online Passport?
2) अब आपने जो फॉर्म Fill किया हैं, वो Show होगी। आपको उसपर Tick करना हैं। Tick करते ही उसके निचे कुछ Options Show होंगे। जिसमे आपको "Pay & Schedule Appointment" पर क्लिक करना हैं।
3) अब पहले आपको पेमेंट करना हैं। आप ऑनलाइन पेमेंट कर लीजिये। ऑनलाइन पेमेंट आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, या नेट बैंकिंग के जरिये कर सकते हैं।
4) पेमेंट करने के बाद आप अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए Book Appointment पर क्लिक करके आसानी से अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।

अपॉइंटमेंट बुक हो जाने के बाद, आपको अपॉइंटमेंट के दिन तय समय से 15 मिनट पहले PSK (पासपोर्ट सेवा केंद्र) पहुचना हैं, अपने सभी ओरिजिनल और दस्तावेजों की फोटोकॉपी के साथ। तो इस तरह से आपके पासपोर्ट रिन्यू का एप्लीकेशन सक्सेसफुल सबमिट हो जायेगा। एप्लीकेशन का लास्ट स्टेप अपॉइंटमेंट बुक करना हैं। अपॉइंटमेंट बुक होने पर आपका एप्लीकेशन सक्सेसफुली सबमिट हो जाता हैं। उसके बाद आपको सिर्फ PSK ऑफिस जाना हैं। और अगर आप एड्रेस बदलते हैं, तो उसके बाद पुलिस वेरिफिकेशन होना रह जाता हैं।

पासपोर्ट एप्लीकेशन स्टेटस कैसे चेक करें? (Track Passport Application Status)

i) सबसे पहले Passport की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए। वेबसाइट पर जाने के लिए Passport India पर क्लिक करें।
ii) अब Track Application पर क्लिक करें।
Track Passport Application Status
iii) अब एक नयी पेज ओपन होगी। इसमें कई आप्शन होंगे जिसमे से आपको पहले वाले आप्शन "Select Application Type" में Passport/PCC/IC/GEP को सेलेक्ट करना हैं।
iv) इसके बाद आपको File No. और Date of Birth लिखना हैं।
v) और फिर "Track Status" में क्लिक कर देना हैं।
Enter File Number and DOB & Track Passport Application Status
"Track Status" पर क्लिक करते ही, आपके सामने आपके पासपोर्ट एप्लीकेशन की स्टेटस खुल जायेगा। जिससे आपको यह पता चल जायेगा, की आपके पासपोर्ट रिनीवल एप्लीकेशन का प्रोसेस क्या हुआ हैं और कहाँ तक पंहुचा हैं। इस तरह से आप अपने पासपोर्ट रिनीवल एप्लीकेशन का स्टेटस कभी भी ट्रैक कर सकते हैं।

Conclusion

तो दोस्तों, अब आप जान गए होंगे कि Online Passport Renew / Re-Issue Kaise Karte Hai? उम्मीद करता हूँ की आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 
Thanks / धन्यवाद 

सम्बंधित पोस्ट :

tech hindi gyan logo
Passport Renewal - पासपोर्ट रिनीवल कैसे करें - How To Renew / Re-Issue Passport in Hindi - पूरी जानकारी Passport Renewal - पासपोर्ट रिनीवल कैसे करें - How To Renew / Re-Issue Passport in Hindi - पूरी जानकारी
5 stars - This Article is Really Very Informative and Very Nice.

No comments:

We Request to all our Lovely Viewers & Readers, Please do not put any kind of Links in the Comments. Otherwise will not be approved !!!

हम अपने सभी प्यारे दर्शकों और पाठकों से अनुरोध करते हैं, कृपया टिप्पणियों में किसी भी प्रकार के लिंक न डालें। अन्यथा मंजूर नहीं किया जायेगा !!!

Powered by Blogger.