प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 - PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

हेलो दोस्तों, Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana Ke Liye Online Apply Kaise Kare - प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 क्या है? धानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी सभी सवाल के जवाब आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी। क्योंकि हम इस पोस्ट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में पूरे विस्तार से बता रहे हैं।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 - PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
केंद्र की अंतिम बजट में केंद्र सरकार द्वारा छोटे और सीमांत किसानों के लिए एक नई योजना की घोषणा की है यह योजना छोटे और सीमांत किसानों को ध्यान में रखकर पेश की गई है जिसका नाम किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN) रखा गया है। इसी योजना के लिए कौन किसान पात्र है और कौन इसके पात्र नहीं होंगे? इस योजना के लिए आवेदन कैसे करना है? इन सभी के बारे में हम इस पोस्ट में बता रहे हैं। उम्मीद है पूरा पोस्ट पढ़ने के बाद आपको इस योजना से जुड़ी सभी बातें समझ में आ जाएंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN) क्या है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई एक योजना है, जो कि किसानों के लिए शुरू की गई है। इस योजना से छोटे और सीमांत किसानों को बीज एवं फ़र्टिलाइज़र जैसे चीजें खरीदने के लिए सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान करने का फैसला किया गया है। इस योजना की घोषणा फरवरी 2019 में किया गया था। परंतु इसे लॉन्च यानी लागू मई 2019 में किया गया।

पीयूष गोयल जी द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई, इस योजना में सरकार द्वारा उन किसानों को शामिल किया गया है जिनकी जमीन 2 हेक्टेयर या इससे कम है। इस योजना के तहत किसानों को प्रतिवर्ष ₹6,000 की राशि सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। यह राशि तीन किस्तों में हर 4 माह में प्रदान किए जाएंगे। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को ज्यादा भागदौड़ करने की आवश्यकता नहीं है। वह घर से या किसी सीएससी सेंटर से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। और इस योजना में मिलने वाली राशि सीधे किसान के बैंक खाते में भेज दिए जाएंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के उद्देश्य

● यह योजना छोटे और सीमांत किसानों को उनके निवेश और अन्य जरूरतों के लिए एक सुनिश्चित आय सहायता, सुनिश्चित करते हुए आय प्रदान करना है। जिससे उनकी उभरती जरूरतों को तथा विशेष रूप से फसल चक्र के पश्चात संभावित आय प्राप्त होने से पूर्व होने वाली संभावित खर्चों की पूर्ति सुनिश्चित होगी।
● देश में छोटे और सीमांत किसानों को आय संबंधी सहायता दिए जाने के प्रयोजनार्थ एक सुव्यवस्थित कार्य व्यवस्था कायम करने के लिए भारत सरकार द्वारा केंद्र से शत-प्रतिशत सहायता के साथ पीएम-किसान नाम की एक योजना आरंभ की गई है।
● यह योजना उन्हें ऐसे खर्चों को पूरा करते हुए उन्हें साहूकारों के चंगुल में पड़ने से भी बचाएगी और खेती के कार्यकलापों में उनकी निरंतरता सुनिश्चित करेगी। यह योजना उन्हें अपनी कृषि पद्धतियों के आधुनिकीकरण के लिए सक्षम बनाएगी और उनके लिए सम्मानजनक जीवन यापन करने का मार्ग प्रस्तुत करेगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की विशेषताएं

● इस योजना के तहत सभी लाभार्थी किसान ही होंगे। उन्हें आर्थिक सहायता के रूप में केंद्र सरकार द्वारा प्रतिवर्ष ₹6,000 की राशि प्रदान की जाएगी। आने वाले समय में सरकार द्वारा इस योजना में दी जाने वाली राशि बढ़ाई भी जा सकती है।
● इस योजना के तहत किसानों को आर्थिक सहायता के रूप में प्रति वर्ष ₹6,000 दिए जाएंगे। जोकि तीन किस्तों में होंगी। प्रत्येक किस्त में उन्हें ₹2000 की राशि प्रदान की जाएगी। जो कि हर 4 महीने में प्रदान की जाएगी।
● इस योजना के तहत किसानों को आर्थिक सहायता दी जा रही है। जिससे कृषि संबंधित कार्य करने में वह और ज्यादा सक्षम हो पाएंगे और साथ ही उनका विकास भी होगा। इस प्रकार इस योजना से किसान के साथ-साथ कृषि के लिए भी काफी ज्यादा फायदा होगा।
● इस योजना के तहत किसानों को सम्मान दिया जाएगा। ऐसे किसान जो ऋण लेने के बाद ऋण की राशि का भुगतान समय पर चुका देते हैं। उन किसानों को सरकार द्वारा सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए सरकार के तरफ से उन्हें कुछ प्रोत्साहन राशि दिए जाने का भी प्रावधान रखा गया है।
● इस योजना के तहत किसानों को जो राशि दी जाएगी वह कैशलेस होगी। ऐसे में किसानों को बार-बार किसी कार्यालय के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। सीधे उनके बैंक खाते में जमा कर दिए जाएंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्रता (Eligibility)

● इस योजना के लिए किसान के पास खुद का जमीन होना अनिवार्य है। अन्यथा वह इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकता।
● ऐसे किसान जो किसी सरकारी नौकरी या सरकारी पोस्ट में कार्यरत है। वह इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे। इसलिए ऐसे किसान इस योजना के लिए आवेदन करें जो किसी सरकारी विभाग में नौकरी ना कर रहे हो। या पहले कभी ना किया हो।
● ऐसे किसान जिनकी पेंशन 10,000 या इससे अधिक है। वह इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे। तो अगर आपकी पेंशन इससे कम है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
● टैक्स का भुगतान करने वाले किसान इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे। तो अगर आप छोटे किसान हैं, जिनकी कोई टैक्स नहीं पड़ती है, तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
● इसके अलावा किसी पेशेवर नौकरी या पोस्ट में कार्यरत जैसे चिकित्सक, इंजीनियर, वकील या अकाउंटेंट इत्यादि भी इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवश्यक दस्तावेज

● बैंक खाते की पासबुक
● पहचान पत्र (इनमें से कोई एक) 
● पते का प्रमाण (Address Proof) - निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आदि।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (Online Registration Process)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत आसान है। आप घर बैठे आसानी से इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

● इसके लिए सबसे पहले आपको pmkisan.gov.in पर जाना है।
● अब आप इस वेबसाइट के होम पेज पर आ जाएंगे। इस वेबसाइट की नेविगेशन पर Farmers Corner क्या ऑप्शन पर क्लिक करना है। और उसके बाद New Farmer Registration पर क्लिक करें।
● अब जो पेज ओपन होगा उसमें आपको अपना आधार नंबर लिखकर Captcha Code डालना है। और उसके बाद Click Here to Continue पर क्लिक करना है।
● अब आपके सामने एक छोटी सी मैसेज के रूप में नोटिस नजर आएगी जिसमें लिखा होगा "Record not found with given details. Do you want to register on PM-KISAN Portal?" इसमें आपको "Yes" पर क्लिक करना है।
● अब आपके सामने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पूरा फॉर्म ओपन हो जाएगी। अब इस फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी को अपने दस्तावेज के अनुसार सही सही भरना है।
● सभी जानकारी सही से भरने के बाद नीचे सबमिट बटन पर क्लिक करें और रजिस्ट्रेशन नंबर को कहीं नोट कर ले। या उसकी प्रिंट आउट निकाल ले।

अब इसके बाद किसान को अपने लेखपाल से मिलना होगा। लेखपाल की यह जिम्मेदारी बनती है कि वह किसान की जमीन का विवरण निकाले। अगर जमीन नियम के अनुसार है तो किसान को लेखपाल से यह लिखवाना होगा और उसके बाद जिला कृषि अधिकारी के पास जाकर उन्हें सूचना देनी होगी। जिसके बाद अंतिम फैसला जिला कृषि अधिकारी करेगा। इसके बाद किसान को कुछ नहीं करना है। केवल इंतजार करें, एप्लीकेशन ऐप्रोव होने पर उसके बैंक खाते में योजना में मिलने वाली राशि भेज दी जाएगी।

Conclusion

तो दोस्तो, अब आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 के बारे में सभी कुछ जान गए होंगे। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? इस योजना के उद्देश्य और इसकी विशेषता क्या है? इत्यादि। उम्मीद करता हूं कि आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताए गए सभी बातें आपको समझ में भी आ गई होंगी।

अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। इसके अलावा आप अपना कीमती फीडबैक जरूर दें। ताकि हम अपने ब्लॉग, पोस्ट और वेबसाइट में और ज्यादा सुधार ला सके। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को फॉलो करके हमारी सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते हैं।
Thanks  /  धन्यवाद 

सम्बंधित पोस्ट 

tech hindi gyan logo
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 - PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 - PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें Reviewed by Altamaz Ahmed on Monday, February 10, 2020 Rating: 5

No comments:

We Request to all our Lovely Viewers & Readers, Please do not put any kind of Links in the Comments.

हम अपने सभी प्यारे दर्शकों और पाठकों से अनुरोध करते हैं, कृपया टिप्पणियों में किसी भी प्रकार के लिंक न डालें।

Powered by Blogger.