How To Fix Structured Data Testing Tool Error in Hindi – Publisher & DateModified Field is Required Error

हेलो दोस्तों, Structured Data Testing Tool Error Kaise Fix Kare? – अगर आप एक ब्लॉगर हैं, तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। क्यूंकि ब्लॉग में ऐसे बहुत से Error आती हैं, जिसे नए ब्लॉगर Find नहीं कर पाते हैं। और इससे उनकी ब्लॉग कि Ranking Down होती हैं। अगर आपके ब्लॉग में किसी भी प्रकार की कोई भी error आती हैं, तो उसे तुरंत Fix करें। यह सभी ब्लॉग्स के लिए बहुत जरूरी होता है।

How To Fix Structured Data Testing Tool Error in Hindi - Publisher & Author Field is Required Error

Structured Data Testing Tool में ब्लॉग पोस्ट को Run करने पर, अधिकतर ब्लॉग में “Author Field is Required”, “Publisher Field is Required”, “Date Modified”, “Main Entity of Page”, “Date Published”, & dt Reviewed” Error आती हैं। इन सभी Errors को Fix करने की प्रक्रिया किसी को नहीं पता। और इंटरनेट पर भी इन्हें Fix करने के बारे में किसी ने कुछ नहीं बताया है। और बहुत से ब्लॉगर इन सभी Errors को Fix करने को लेकर बहुत परेशान है। इसलिए आज हम, सभी ब्लॉगर की परेशानी को दूर करते हुए, इन सभी Errors को Fix करने का Step By Step पूरा प्रोसेस बता रहे हैं।

आपको बता दें, कि हमे सप्ताह में एक बार अपने ब्लॉग को Structured Data Testing Tool में जरूर Run करना चाहिए। इससे हमे अपने ब्लॉग में आने वाली Error का पता चलता हैं। अगर आपके ब्लॉग में Error नहीं भी आती है फिर भी आप सप्ताह में एक बार अपने ब्लॉग पोस्ट को Structured Data Testing Tool में जरूर Run करें। क्योंकि ब्लॉग में कभी भी किसी भी समय Error आ सकती है। अगर हम चेक नहीं करेंगे तो हमें पता कैसे चलेगा। इसलिए हमेशा समय-समय पर चेक जरूर करते रहे।

 READ MORE 
● How To Fix Breadcrumbs data-vocabulary.org Schema Deprecated Error in Hindi

Structured Data Testing Tool क्या हैं?

Structured Data Testing Tool गूगल का एक प्रोडक्ट है जिसकी मदद से हम अपने वेबसाइट या ब्लॉग के डाटा की टेस्टिंग कर सकते हैं। इसके जरिए हम अपने ब्लॉग के स्ट्रक्चर्ड डाटा को टेस्ट कर सकते हैं। जिससे कि हमें यह पता चल सके कि हमारी वेबसाइट या ब्लॉग में किसी प्रकार की कोई Error आ रही हैं या नहीं। यह टूल गूगल की तरफ से पूरी तरह से मुफ्त यानी फ्री में उपलब्ध है।

इसे शॉर्ट में (SDTT) भी कहा जाता है यह एक फ्री टूल है जो कि गूगल की तरफ से बनाई गई हैं। गूगल द्वारा इस टूल को अपने यूजर्स के लिए उनके वेबसाइट या ब्लॉग को Validate करने के लिए बनाई गई हैं। यह वेब डेवलपमेंट टूल बहुत ही सरल और आसान है प्रयोग करने के लिए। तो अगर इसमें, आपको भी कोई error आती है तो खबराने की जरूरत नहीं है। सभी errors को आसानी से fix किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं।

Structured Data Testing Tool में ब्लॉग को Validate कैसे करें?

1) सबसे पहले आपको Structured Data Testing Tool की वेबसाइट में जाना है।
2) उसके बाद अपने ब्लॉग पोस्ट के Link / URL कॉपी करें।
3) उसके बाद यहां पर Paste कर दें। और “Run Test” पर क्लिक कर दें।

How To Fix Structured Data Testing Tool Error in Hindi - Publisher & Author Field is Required Error

4) Run Test करते ही आपके ब्लॉग पोस्ट कि Testing Report आपके Screen पर नजर आएगी। जैसा कि आप इस Screenshot पर देख सकते हैं। हमारे इस screenshot के अनुसार, हमारे ब्लॉग पोस्ट पर 5 Errors और 2 Warnings आ रहे हैं। तो चलिए इन सभी errors को fix करते हैं।

How To Fix Structured Data Testing Tool Error in Hindi - Publisher & Author Field is Required Error

1st Error – Fix “dtreviewed” Error in “hreview” Section

सबसे पहले हमें Error को समझना होगा। तभी हम किसी भी Error को Fix कर सकते हैं।
 इस Error में कुछ ऐसा लिखा होगा। “11:52 pm (Cannot Understand the Value 11:52 pm as a date/time. learn more about ……).
 इसका मतलब हैं, कि हमारे ब्लॉग में Date & Time जिस Format में Set हैं, उस फॉर्मेट को यह Support नहीं कर रहा हैं। इसलिए यह error आ रही हैं। तो इसे Fix करने के लिए हमें Date & Time फॉर्मेट को Change करना होगा।

How To Fix Structured Data Testing Tool Error in Hindi - Publisher & Author Field is Required Error, Fix Structured Data Testing Tool Error - dtreviewed in Hindi

 अब हमें इसे Fix करना हैं। जिसके लिए हमें सबसे पहले Blogger पर Login करना हैं।
 और उसके बाद Settings पर जाना हैं।
 और फिर Language & Formatting पर जाना होगा।
 उसके बाद Timestamp Format को Change करना हैं।

How To Fix Structured Data Testing Tool Error in Hindi - Publisher & Author Field is Required Error

2nd Error – Fix “Headline” Error on “BlogPosting” Section

 यह error ब्लॉग पोस्ट के हैडलाइन यानी टाइटल पर आती हैं। इसमें कुछ ऐसा लिखा होगा – “Your Blog Post Title (String Length of Headline must be a Range [0 – 110)”.
 इसका मतलब हैं, की आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के टाइटल की length 110 शब्दों (Character) या इससे कम का रखना हैं।
 अगर ये Error आपके SDTT में आ रही हैं, तो इसे Fix करने के लिए आपको कुछ नहीं करना हैं। केवल ब्लॉग पोस्ट के टाइटल की लम्बाई 110 शब्दों से कम रखना हैं।

How To Fix Structured Data Testing Tool Error in Hindi - Publisher & Author Field is Required Error

3rd Error – Fix “DatePublished” Error on “BlogPosting” Section

 इस Error में कुछ ऐसा लिखा होगा। “11:52 pm (Cannot Understand the Value 11:52 pm as a date/time. learn more about ……).
 इसका मतलब हैं, कि हमारे ब्लॉग में Date & Time जिस Format में Set हैं, उस फॉर्मेट को यह Support नहीं कर रहा हैं। इसलिए यह error आ रही हैं। तो इसे Fix करने के लिए हमें Date & Time फॉर्मेट को Change करना होगा।
 यहाँ पर आपको  ऊपर बताये गए dtreviewed error को fix करने का जो प्रोसेस हैं, वही अपनाना हैं।
 इसके लिए ब्लॉगर की सेटिंग्स पर जाए और फिर language & Formatting के आप्शन में जाकर Date & Time की Format change करना हैं।

4th Error – Fix “Author / Publisher” Error on “BlogPosting” Section

 अगर यह error आती हैं, तो कुछ ऐसा लिखा होता हैं – “A value for the Author Field is required” & “A value for the Publisher field is required”.
 इसका मतलब यह हैं, की हम जो theme अपने ब्लॉग में इस्तेमाल कर रहे हैं, उसके HTML coding में Author और Publisher field की coding नहीं पड़ी हैं। इसलिए यह error आ रही हैं।  तो अगर हम वो coding add करदे तो ये error fix हो जाएगी।

How To Fix Structured Data Testing Tool Error in Hindi - Publisher & Author Field is Required Error

 इसे Fix करने के लिए सबसे पहले आपको ब्लॉगर पर लॉग इन करना हैं।
 उसके बाद Theme पर जाएँ। और उसके बाद Edit HTML पर जाए।
 अब HTML Editor Box के अंदर कहीं पर भी क्लिक करें, और कीबोर्ड से CTRL + F टाइप करें। उसके बाद Search Box में <data:post.body/> Search करें।
 उसके बाद <data:post.body/> के निचे, इस कोड को Paste कर दें।

How To Fix Structured Data Testing Tool Error in Hindi - Publisher & DateModified Field is Required Error

 ध्यान दें – <data:post.body/>, ब्लॉग theme में तीन बार होगी। इसलिए यह कोड आपको तीसरे वाले <data:post.body/> के निचे Paste करना हैं। अगर आपके ब्लॉग Theme में <data:post.body/> तीन से ज्यादा या उससे कम हैं, तो आपको सबसे आखरी वाले के निचे यह कोड पेस्ट करना।
 कोड पेस्ट करने के बाद “PASTE YOUR LOGO URL HERE” के जगह पर आपको अपने ब्लॉग के Logo की Link / URL पेस्ट करना हैं।
 उसके बाद “LOGO” की जगह पर आप अपने ब्लॉग Logo Image की Alt अपने अनुसार लिख सकते हैं।
 उसके बाद “Save Theme” पर क्लिक करके Theme को save कर दें।

5th Error – Fix “DateModified & MainEntityOfPage” Error on “BlogPosting” Section

 अगर यह error आती हैं, तो कुछ ऐसा लिखा होता हैं – “The DateModified Field is Recommended. Please Provide a value if available.” & “The MainEntityOfPage Field is Recommended. Please Provide a value if available.“.
 इस error को Fix करने के लिए भी आपको अपने ब्लॉगर के Theme पर जाना हैं, और उसके बाद Edit HTML पर जाना हैं।
 उसके बाद आपको HTML Editor Box के अंदर कहीं पर भी क्लिक करना हैं, और कीबोर्ड से CTRL + F टाइप करना हैं। और Search Box के अंदर BlogPosting Search करना हैं।

How To Fix Structured Data Testing Tool Error in Hindi - Publisher & DateModified Field is Required Error

 ध्यान दें – BlogPosting, दो या तीन बार भी हो सकती हैं। इसलिए यह कोड आपको दुसरे वाले BlogPosting के निचे Paste करना हैं। अगर दुसरे वाले पर यह coding work नहीं करती है, तो आप पहली वाली पर पेस्ट कर सकते हैं। वैसे दुसरे पर ही यह coding काम करती हैं। इसलिए आप पहले दुसरे BlogPosting के निचे ही इसे पेस्ट करें।
 उसके बाद “Save Theme” पर क्लिक करके Theme को save कर दें।

तो इस तरह से सभी Errors को आसानी से Fix किया जा सकता हैं। मेरे ब्लॉग को Structured Data Testing Tool में 5 Errors और 2 Warning आये थे। जिसे हमने एक-एक करके Fix कर दिया हैं। अगर आपके ब्लॉग में इसके अलावा कोई और Error भी आ रही हो, तो हमें कमेंट में जरूर बताये। हम उसे भी Fix करने का पूरा प्रोसेस आपको जरूर बताएँगे। हमारे ब्लॉग में आने वाली सभी error Fix हो गयी हैं। आप Screenshot देख सकते हैं।

How To Fix Structured Data Testing Tool Error in Hindi - Publisher & Author Field is Required Error

Conclusion

तो दोस्तों, अब How To Fix Structured Data Testing Tool Error in Hindi को कैसे Fix करें? यह आपको समझ में आ गयी होगी। अगर Structured Data Testing Tool को Run करने में यह Error आई हैं, तब ही आपको इसे Fix करना हैं, अन्यथा नहीं। ऊपर बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से आप इन सभी error को fix कर सकते हैं। Implement करने के बाद भी अगर किसी प्रकार कि issue आती हैं, तो आप हमें Comment करके जरूर पूछें। उम्मीद करता हूँ कि आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है।
Thanks / धन्यवाद 

सम्बंधित पोस्ट :

0 thoughts on “How To Fix Structured Data Testing Tool Error in Hindi – Publisher & DateModified Field is Required Error”

  1. Sar mene aapke bataye anusaar hi error ko fix kara h leki ek bhi error thik nhi hua

    Iska koi or tarka h kya please bataiye
    Me ek maha se try ker raha hun
    Ek bhierror thik nhi hua

    Breadcrumbs error me article me badlav karne ka email aaya hai

    Kya badlav kare kaise kare please reply

    Reply
  2. Aapko Kaun Kaun Se Errors Aa rahe hai. pehle ye bataye. and html me koi mistake ho rahi hogi aapse, isliye error solve nahi ho pa rahi hai.

    And Breadcrumbs Error Fix kaise karna hai, is par maine article likha hai with Screenshot. aap us post ko jaroor read kare. and Follow kare. aapka Breadcrumbs ki error bhi solve ho jayegi.

    Reply

Leave a Comment