इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करें - How To Delete Instagram Account Permanently in Hindi

हेलो दोस्तों,
आज हम इस आर्टिकल में "इंस्टाग्राम अकाउंट को डिलीट कैसे करते हैं?" इसके बारे सीखेंगे। अगर आप भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को Permanently Delete करने के बारे में सोच रहे हैं, और प्रक्रिया नहीं पता। तो इस पोस्ट को पूरा पढने के बाद आप आसानी से अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को डिलीट कर पाएंगे। इंस्टाग्राम के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे। यह एक सोशल मीडिया साइट है। इंस्टाग्राम एक बहुत ही बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। यह एक फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है। 
Instagram Account Ko Permanently Delete, Deactivate, Disable Kaise Kare
इंस्टाग्राम अकाउंट को अक्टूबर 2010 में Kevin Systrom और Mike Krieger द्वारा पहली बाद iPhone iOS के लिए बनाया गया था। बाद में इसकी popularity को देखते हुए Facebook ने इसे खरीद लिया। तो इस प्रकार आज Instagram, Facebook का ही एक Product हैं। आज के समय में नेता से लेकर अभिनेता हर कोई इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं। बहुत से लोग अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को delete या deactivate करना चाहते हैं।

सबकी अपनी अपनी प्रॉब्लम है, इसके पीछे कोई भी कारण हो सकता है। इंस्टाग्राम अकाउंट को डिलीट करने के लिए दो विकल्प होते हैं। आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को 2 तरीके से डिलीट कर सकते। बहुत से लोग होते हैं जो अपने अकाउंट को हमेशा के लिए बंद करना चाहते है। लेकिन बहुत से ऐसे भी लोग हैं जो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को कुछ समय के लिए डीएक्टिवेट करना चाहते हैं।

तो आपको बता दें कि इंस्टाग्राम अकाउंट को आप कुछ समय के लिए डीएक्टिवेट भी कर सकते हैं। और अगर चाहे तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट भी कर सकते। आज हम इस पोस्ट में Instagram Account Ko Temporary Deactivate Kaise Karte Hai? और Instagram Account Ko Permanently Delete Kaise Karte Hai? दोनों के बारे में बता रहे हैं। अगर आपको इसकी प्रक्रिया नहीं पता, तो उम्मीद है कि इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप आसानी से अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को Temporary या Permanently Delete कर सकते हैं।

Instagram Account Temporary Deactivate Kaise Kare

इंस्टाग्राम अकाउंट को Deactivate करने से इंस्टाग्राम अकाउंट Hide हो जाता है। इंस्टाग्राम में आपकी अकाउंट Show नहीं होगी अगर कोई आपका अकाउंट इंस्टाग्राम में सर्च करता है, तो उसे भी आपकी आईडी या अकाउंट दिखाई नहीं देगी। और आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में अपलोड फोटोस और वीडियोस भी Hide हो जाती हैं। इसमें आप जब चाहें अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को Reactivate या Restore भी कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इंस्टाग्राम अकाउंट को Temporary Deactivate / Disable कैसे करते हैं।
Note :- Instagram App. से Account Delete नहीं किया जा सकता। इसके लिए आपको Chrome Browser या Laptop / PC का इस्तेमाल करना होगा।
● सबसे पहले आप फोन या कंप्यूटर के ब्राउज़र को ओपन करें।
● उसके बाद Instagram की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, और अपने अकाउंट को लॉगइन करें।
● अब अपने प्रोफ़ाइल पर जाएं और Edit Profile पर क्लिक करें।
Instagram Account Ko Permanently Delete, Deactivate, Disable Kaise Kare
● अब सबसे नीचे आपको "Temporarily Disable My Account" का ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक करें।

 Read More 
➧ Instagram की फोटोज और वीडियोस कैसे डाउनलोड करें?
➧ Instagram Profile Picture को Full Screen में कैसे देखें?

Instagram Account Ko Permanently Delete, Deactivate, Disable Kaise Kare
● अब आपसे Account Disabling का कारण पूछा जाएगा। जिसमें आपको Drop Down Menu में से किसी एक Reason को सेलेक्ट करना हैं।
● और उसके बाद अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड डालें। और Temporarily Disable Account बटन पर क्लिक कर दें।
Instagram Account Ko Permanently Delete, Deactivate, Disable Kaise Kare
तो इस तरह से दोस्तों, आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को कुछ समय के लिए Disable कर सकते हैं। इंस्टाग्राम अकाउंट को Temporarily Disable करने पर, आप जब चाहे तब अपने अकाउंट को Restore भी कर सकते हैं। लेकिन अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को किन्ही कारणवश हमेशा के लिए डिलीट करना चाहते हैं। उसके लिए आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को Permanently Delete करना होगा। इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को Follow करें।

 Read More 
➧ Instagram से पैसे कैसे कमाए? 5 आसान तरीके
➧ Instagram पर 100% Real / Genuine Followers कैसे बढ़ाये?

Instagram Account Permanently Delete Kaise Kare - How To Delete an Instagram Account Permanently

इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट करने से आपके अकाउंट का सारा डाटा हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा। जिसे आप recover भी नहीं कर सकते। इसलिए Instagram i.d को permanently delete करने से पहले अच्छे से सोच समझ लें। उसके बाद ही यह कदम उठाए।

● इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट करने के लिए आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउज़र पर इंस्टाग्राम की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग-इन करना है।
● लॉगइन करने के बाद, नीचे दिए गए लिंक (Link) पर क्लिक करें।


● इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Delete Your Account का पेज खुल जाएगा।
● अब आपसे अकाउंट डिलीट करने का कारण पूछा जाएगा, "Why are you deleting your account?" जिसमें आपको Drop Down Menu से एक reason select करना है।
इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करें - How To Delete Instagram Account Permanently in Hindi

● उसके बाद आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की पासवर्ड लिखना है।
● और फिर नीचे "Permanently delete my account" के बटन पर क्लिक कर दीजिए।
● अब आपका इंस्टाग्राम अकाउंट कुछ समय में हमेशा के लिए Permanently Delete हो जाएगा।
इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करें - How To Delete Instagram Account Permanently in Hindi
● "Permanently delete my account" पर क्लिक करते ही, आपके सामने ये पेज open होगी, जिसमे लिखा होगा "Your account has been removed. We're sorry to see you go!".
● मतलब अब आपका इन्स्ताग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट हो गया हैं।
Note - Instagram Account को Permanently Delete करने पर आपके अकाउंट का सारा डाटा हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा, जिसे आप रिकवर भी नहीं कर सकते। तो इसलिए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को परमानेंटली डिलीट करने से पहले अच्छे से सोच समझ ले।
तो इस तरह से आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को Temporarily Delete या Permanently Delete कर सकते हैं। दोनों की प्रक्रिया काफी आसान और सरल है। मुझे उम्मीद है कि आप दोनों ही प्रोसेस को सीख गए होंगे। अब आप आसानी से अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को परमानेंटली डिलीट कर सकते है।

How To Delete Instagram Account Permanently in Hindi (Video)



तो दोस्तों, अब आप सीख गए होंगे कि Instagram Account Permanently Delete Kaise Karte Hai. इस पोस्ट में बताये गए Tricks को Follow करके आप आसानी से इंस्टाग्राम अकाउंट को डिलीट कर सकते हैं।  उम्मीद करता हूँ कि आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 
Thanks / धन्यवाद 

सम्बंधित पोस्ट :

tech hindi gyan logo
इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करें - How To Delete Instagram Account Permanently in Hindi इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करें - How To Delete Instagram Account Permanently in Hindi Reviewed by Altamaz Ahmed on Friday, March 06, 2020 Rating: 5

No comments:

We Request to all our Lovely Viewers & Readers, Please do not put any kind of Links in the Comments.

हम अपने सभी प्यारे दर्शकों और पाठकों से अनुरोध करते हैं, कृपया टिप्पणियों में किसी भी प्रकार के लिंक न डालें।

Powered by Blogger.