गूगल मैप में लाल नीली हरी पीली लाइन का क्या मतलब होता है? What Does Colorful Lines Mean in Google Map

हेलो दोस्तों, 
आज के इस आर्टिकल में हम गूगल मैप में नजर आने वाले लाल, हरी, पिली, नीली लाइन के बारे में जानेंगे। गूगल मैप में रंग बिरंगे लाइनों का क्या मतलब हैं? गूगल मैप में इन लाइन्स का क्या मतलब होता हैं। आखिर क्यों गूगल मैप में लाल, हरी, पिली, नीली लाइन नजर आते हैं। और इनका क्या उपयोग हैं। साथ ही हम गूगल मैप के बारे में भी विस्तार से बता रहें हैं। 
गूगल मैप में लाल नीली हरी पीली लाइन का क्या मतलब होता है? What Does Colorful Lines Mean in Google Map
कंप्यूटर या मोबाइल पर आप इंटरनेट एक्सेस करते समय गूगल मैप का इस्तेमाल जरूर किये होंगे। जब हम किसी नई जगह पर जाने के लिए गूगल मैप का सहारा लेते हैं, तो गूगल मैप के अंदर हमें कई तरह की रंग बिरंगी लाइने दिखाई देती है। आखिर इन सभी लाइनों का क्या मतलब होता है। गूगल मैप पर हम लाइव ट्रेफिक कैसे देख सकते हैं? आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

आपको बता दें कि, गूगल मैप में लाल, नीली, हरि और पीली लाइन के अलावा और भी कई रंगों में लाइन नजर आती है जैसे मटिली (Grey), संतरी Orange, आदि। अगर आपको इन सभी लाइनों के बारे में जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं। क्योंकि आज हम इस आर्टिकल में इसी के बारे में बता रहे हैं।

क्या आपने कभी सोचा है कि गूगल ट्रैफिक डाटा को कवर करता है? गूगल को कैसे पता चलता है कि किस समय कहां पर कितने वाहन चल रहे हैं? और यह कैसे पता चलता है कि किस सड़क पर कितनी ट्रैफिक है? आज के इस आर्टिकल में हम इन सभी के बारे में जानेंगे।


Google Map क्या हैं?

गूगल मैप, गूगल कंपनी द्वारा बनाया गया एक Web Mapping Service Tool हैं। जिसमें आप पूरी दुनिया का नक्शा देख सकते हैं। अगर आप कहीं नए जगह जाते है, और आपको रास्ता नहीं पता तो आप गूगल मैप की मदद से अपने मंजिल तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

Google Map को आप अपने कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्टफोन में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी मदद से आप कहीं भी नई जगह पर आसानी से घूम सकते हैं। किसी से आपको रास्ता पूछने की जरूरत भी नहीं है। गूगल मैप में आपको केवल अपनी location और destination चुनना होता है। और ये आपको आपके मंजिल का आसान रास्ता बता देता है।

इसके अलावा अगर आप जानना चाहते है, कि आपके आसपास कोई रेस्टोरेंट, होटल, पेट्रोल पंप, आदि है और कितनी दूर पर है, तो आप आसानी से गूगल माप कि मदद से पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन में Location On रखना होगा। और अगर आपको Hotel ढूंढ़ना हैं तो गूगल मैप में आपको सिर्फ Hotels Near Me लिखकर सर्च करना है। और आपके नसदीकी सभी होटल्स ये आपको दिखा देगा, साथ में उन होटल्स का पूरा रास्ता भी बताएगा।

Google Map में लाल, नीली, हरी, पिली लाइन का क्या मतलब हैं?

गूगल मैप में अगर हम कोई destination सर्च करते हैं, तो उसमे हमे कई अलग अलग रंगों में lines नजर आती हैं। गूगल मैप में दिखने वाले रंग बिरंगे लाइनों का क्या मतलब है? ये सभी लाइने क्या दर्शाती हैं। तो चलिए जानते है, सभी लाइनों के बारे में कि उनका क्या मतलब है।

लाल लाइन (Red Line)

गूगल मैप में जब हम Map Details पर Traffic option को सेलेक्ट करते हैं, या जब हम किसी destination के लिए Direction Set करते है, तब हमें कहीं कहीं पर लाल लाइन (Red Line) नजर आती हैं। Direction set करने पर अगर हम Traffic के Option को सेलेक्ट करते है, तभी हमें लाल लाइन दिखती हैं। ऐसे में Blue Line के बीच बीच में कहीं कहीं पर हमे Red Line दिखाई देती हैं।

तो ऐसे में जहां जहां पर लाल लाइन नजर आ रही होती है, उसका मतलब है कि उस - उस स्थान पर बहुत ज्यादा गाड़ियां चल रही है। Red Line हमे बहुत ज्यादा ट्रैफिक को दर्शाती है। यानी कि आपके डायरेक्शन के बीच बीच में जहां पर भी लाल लाइन बनी हुई है उन सभी स्थान पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक है।
Red And Green Lines on Google Map

नीली लाइन (Blue Line)

गूगल मैप में जब हम कहीं जाने के लिए कोई Destination सर्च करते हैं, और अपने लोकेशन के साथ Direction set करते हैं, तो ऐसी स्थिति में ये हमे दो रंग की लाइने दिखाता है। Blue Line और Grey Line.

यहां पर नीली लाइन यानी ब्लू लाइन का मतलब है आपके Destination तक जाने के लिए बिल्कुल सीधा और आसान रास्ता। अगर हम आसान शब्दों में समझें तो हमने जो डायरेक्शन सेट की है, उसमें दिख रही नीली लाइन हमारे destination तक जाने का बिल्कुल आसान और सीधी रास्ते को दर्शाती है।

मटीली लाइन (Grey Line)

मटीली लाइन यानी की ग्रे लाइन गूगल मैप में अल्टरनेट (Alternate) रास्ते को दर्शाती है। कई बार किसी स्थान पर जाने के लिए कई सारे रास्ते उपलब्ध होते हैं, आर हम किसी भी रास्ते को चुनकर उस स्थान तक पहुंच सकते हैं। तो ऐसी स्थिति में जब हम गूगल मैप में ऐसे स्थान पर जाने के लिए डायरेक्शन सेट करते हैं, तो हमें Blue Line के साथ-साथ Grey Line भी नजर आती है।

ऐसे में उस डायरेक्शन पर नजर आ रहे सभी Grey Line, हमारे डेस्टिनेशन तक जाने की Alternate रास्ते को दर्शाती है। ऐसे रास्ते जो grey line से नजर आती है, वह सभी हमारे डेस्टिनेशन तक जाने के लिए सीधी और आसान रास्ते नहीं होते हैं। यह रास्ते, या तो लंबे या घुमावदार होते हैं, या फिर ऐसे रास्तों पर ट्रैफिक बहुत ज्यादा होती है।

हरी लाइन (Green Line)

गूगल मैप में हरी लाइन बिल्कुल खाली रास्तों पर नजर आती है। ये ऐसे रास्ते या route होते है जहां पर गाड़ियों की speed 50kmph (किलोमीटर प्रति घंटे) तक होती है। गूगल मैप ओपन होते ही सबसे पहले हमें हमारा लोकेशन दिखता है।

और Traffic Option Selected हैं, तो उसी के आजपास के सभी रास्तों में Green, Red, Orange या Yellow लाइने दिखती हैं। जिसमें से green line का मतलब है, वो रास्ता जो पूरी तरह से खाली है, वाहन पर कोई ट्रैफिक नहीं है। और उस रास्ते में गाड़ियों की स्पीड 50kmph तक हैं।
Green And Orange Lines on Google Map

पीली लाइन (Yellow Line)

गूगल मैप में पीली लाइन यानी कि Yellow Line, राष्टीय राज्यमार्ग (National Highway) को दर्शाती हैं। गूगल मैप ओपन करने के बाद जहां पर भी पीली लाइन नजर आए वह सभी राष्ट्रीय राजमार्ग यानी कि नेशनल हाईवे होती है।
Yellow Lines Indicate National Highways on Google Map

संतरी लाइन (Orange Line)

जिस तरह लाल कलर वाली लाइन, चुने हुए रास्ते के किसी किसी हिस्से पर लगे ट्रैफिक जाम को दर्शाती है ठीक उसी तरह Orange Line भी हमारे Route पर लगे ट्रैफिक जाम को ही दर्शाती है। परंतु इन दोनों में काफी अंतर भी है। बहुत ज्यादा ट्रैफिक होने की स्थिति में गूगल मैप में हमें Red Line नजर आती हैं। और जहां पर Orange Line दिख रही होती हैं, वहां पर हल्की फुल्की ट्रैफिक जाम होती हैं।

गूगल मैप, Live Traffic कैसे दिखाता हैं?

क्या आपने कभी सोचा है कि जब हम गूगल मैप पर किसी डेस्टिनेशन पर जाने के लिए डायरेक्शन सेट करते हैं। तो उसमें लाइव ट्रैफिक कैसे नजर आती है? गूगल को कैसे पता चलता है, के किस स्थान पर कितना ट्रैफिक है? अगर आपके भी मन में यह सभी सवाल उठ रहे हैं, और आपको भी इसके जवाब की तलाश है, तो आज आर्टिकल पर आप की तलाश समाप्त होती है। क्योंकि आपके सभी सवालों के जवाब इस आर्टिकल में मौजूद है।

गूगल हमारे स्मार्टफोन, लैपटॉप या कंप्यूटर के द्वारा इसमें लगे GPS Tool की मदद से हमारी लोकेशन को trace करता है। सबसे पहले गूगल हमारे फोन में लगे लोकेशन सर्विस के जरिए हमारी लोकेशन का पता लगाता है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपके फोन में GPS यानी Location Service On होनी चाहिए।

आप अभी कहां पर है? कहां पर गए थे? किस किस स्थान पर गए थे? किस जगह पर आप जा रहे हैं? आपकी ये सभी जानकारी गूगल के पास होती हैं। जिसे तरह आपकी लोकेशन की पूरी जानकारी गूगल के पास है, ठीक इसी तरह ना जाने कितने स्मार्टफोन यूजर्स होंगे, सभी की डिटेल गूगल के पास होता है।

और आज के समय में लगभग सभी के पास स्मार्टफोन या GPS device जैसे - लैपटॉप, स्मार्टवॉच, कंप्यूटर, नोटपैड, आदि है। तो ऐसी स्थिति में गूगल जिस स्थान पर ज्यादा लोग travel कर रहे होते है, उस स्थान पर ज्यादा devices होती है। सभी devices की डाटा को Collect करके एक Estimate Result गूगल हमे दिखाता है। तो इस तरह से गूगल सभी स्थान पर devices के मदद से Traffic Analysis करता है। और हमें बताता है।

तो दोस्तों, अब आप जान गए होंगे की गूगल मैप में लाल, नीली हरी और मिली लाइन का क्या मतलब होता हैं? उम्मीद करता हूँ कि आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 
Thanks / धन्यवाद

सम्बंधित पोस्ट :

tech hindi gyan logo

No comments:

We Request to all our Lovely Viewers & Readers, Please do not put any kind of Links in the Comments. Otherwise will not be approved !!!

हम अपने सभी प्यारे दर्शकों और पाठकों से अनुरोध करते हैं, कृपया टिप्पणियों में किसी भी प्रकार के लिंक न डालें। अन्यथा मंजूर नहीं किया जायेगा !!!

Powered by Blogger.