कंप्यूटर से वायरस डिलीट कैसे करें? How To Remove Virus from Laptop Computer

हेलो दोस्तों,
आज के इस आर्टिकल में हम बता रहे हैं Computer Virus Remove Kaise Kare? कंप्यूटर या लैपटॉप में वायरस आना अब आम बात है। लेकिन वायरस के आने से हमारे कंप्यूटर की सॉफ्टवेयर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में अगर हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप में वायरस है, तो हमें तुरंत उसे डिलीट या रिमूव करना चाहिए। तो आज हम इस आर्टिकल में Computer या Laptop से Virus Remove कैसे करते हैं? के बारे में सीखेंगे।
कंप्यूटर से वायरस डिलीट कैसे करें? How To Remove Virus from Laptop Computer
जब हम किसी भी फाइल या डाटा को इंटरनेट के माध्यम से अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में डाउनलोड करते हैं तो ऐसे में हमारे सिस्टम पर वायरस के आने की संभावना ज्यादा होती है। और कंप्यूटर में वायरस के आने के बाद हमारा कंप्यूटर या लैपटॉप हैंग (Hang) करने लगता है, और speed slow हो जाती हैं। ऐसे में हमें तुरंत अपने कंप्यूटर से वायरस रिमूव करना चाहिए।

आपको पता होगा कि जब हमारा कंप्यूटर वायरस से ग्रसित (Infected) हो जाता है, तब हमारा कंप्यूटर बहुत ही ज्यादा slow चलने लगता है। और धीरे-धीरे यह हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप को खराब करने लगता है। इससे हमारे सिस्टम में इंस्टॉल ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) Corrupt हो सकता है, कंप्यूटर में stored files और data ऑटोमेटिक delete हो सकते हैं। आर Install Software खराब हो सकते हैं। तो इसलिए Computer Virus को Delete या Remove करना बहुत जरूरी होता। 

Computer में Virus कैसे आता हैं?

ज्यादातर कंप्यूटर यूजर्स के मन में यह सवाल जरूर आता है कि आखिर कंप्यूटर में वायरस आते कहां से हैं? कंप्यूटर या लैपटॉप में वायरस आने के बहुत से साधन है बहुत से तरीके। सिस्टम में वायरस कहीं से भी आ सकता है और किसी भी फाइल में आ सकता। वह कौन-कौन से साधन या तरीके हैं जिनसे वायरस कंप्यूटर में आते हैं? चलिए जानते हैं।

Internet

Internet एक ऐसा साधन है जिसके माध्यम से कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल डिवाइसेज में वायरस के आने का सबसे ज्यादा Chances होता है। जब हम किसी डाटा या फाइल को इंटरनेट के माध्यम से डाउनलोड करते हैं, तो उनके जरिए फायरस आ सकते हैं। इसके अलावा इंटरनेट पर किसी किसी वेबसाइट में भी वायरस होती है, जिन्हें ओपन करने पर हमारे डिवाइस में वह वायरस आ सकते हैं।

External Devices

अक्सर हम अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में डाटा या फाइल transfer करने के लिए, pendrive या memory card लगाते हैं। तो ऐसे में संभव है कि पेन ड्राइव या मेमोरी कार्ड में स्टोर डाटा या फाइल में वायरस हो। तो ऐसी स्थिति में अगर हम उन पेनड्राइव या मेमोरी कार्ड को अपने सिस्टम में लगाते हैं तो वह वायरस हमारे कंप्यूटर में आ सकते हैं।

Crack Software

बहुत से लोग Premium Software को इस्तेमाल करने के लिए उन्हें Crack या Keygen के जरिए अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में इंस्टॉल करते हैं। तो आपको बता दें कि ऐसे crack सॉफ्टवेयर और keygen वाले सॉफ्टवेयर में वायरस होने के संभावना ज्यादा होती है। ऐसे में अगर आपको सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करते हैं, तो पूरी संभावना है वायरस के आने की।

कंप्यूटर या लैपटॉप से वायरस डिलीट करने के लिए, वैसे तो आपको इंटरनेट में बहुत सारे एंटीवायरस (Anti-Virus) सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे, जो ये वादा भी करती है कि आपके सिस्टम से virus 100% remove कर देंगे। लेकिन कुछ वायरस ऐसे होते हैं जिन्हें free version वाले antivirus remove नहीं कर पाते हैं।

लेकिन मैं आपको आज इस आर्टिकल में एक ऐसे सॉफ्टवेयर के बारे में बता रहा हूं जो किसी भी तरह के वायरस को आसानी से पहचान लेता है। और आपके लैपटॉप या कंप्यूटर से उस वायरस को पूरी तरह से डिलीट कर देता है। और उस सॉफ्टवेयर की सबसे खास बात यह है कि इसका प्रीमियम वर्जन 14 दिन के लिए फ्री मिलता है। इस सॉफ्टवेयर का नाम है MalwareBytes - Anti Malware.
वैसे तो यह सॉफ्टवेयर paid हैं, लेकिन इसे आप 14 दिन के लिए Trail में free इस्तेमाल कर सकत हैं। और इस सॉफ्टवेयर की अच्छी बात यह है कि 14 दिन की Trail में भी ये Primium Version ही यूजर्स को देता है। तो इस सॉफ्टवेयर को यूज करके आप अपने सिस्टम से Computer Virus Remove कर सकते हैं। तो चलिए जान लेते हैं, कि इस सॉफ्टवेयर की मदद से कंप्यूटर या लैपटॉप के वायरस रिमूव कैसे करते हैं।

कंप्यूटर वायरस डिलीट कैसे करें? How To Remove Computer Virus

● अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से वायरस डिलीट करने के लिए सबसे पहले MalwareBytes Software डाउनलोड करें।
● इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के बाद, इसे अपने सिस्टम पर इंस्टॉल करें।
● इसे इंस्टॉल करने के लिए, इसके setup पर Right Click करें।
● उसके बाद Run As Administrator पर क्लिक करें।
● और फिर Setup इंस्टॉल करने के लिए Next - Next करना है।
● इसके बाद लास्ट step में Finish पर क्लिक कर दें।
कंप्यूटर से वायरस डिलीट कैसे करें? How To Remove Virus from Laptop Computer
● अब सॉफ्टवेयर को ओपन करें। 
● ओपन करने के बाद सबसे पहले इसे update करें।
● उसके बाद Scan Now पर क्लिक करके अपने सिस्टम को Scan करें।
कंप्यूटर से वायरस डिलीट कैसे करें? How To Remove Virus from Laptop Computer
● Scan होने में कुछ समय लग सकता है। तब तक आपको इंतजार करना हैं।
● उसके बाद जैसे ही Scan Complete हो जाती हैं, तो जितनी भी Virus आपने system में होगी, वो आपके सामने नजर आएगी। 
● सभी Virus को Select कर लीजिए।
● उसके बाद Quarantine Selected पर क्लिक करें।
कंप्यूटर से वायरस डिलीट कैसे करें? How To Remove Virus from Laptop Computer



तो दोस्तों, अब आप जान गए होने की Computer Virus Remove Kaise Karte Hai. उम्मीद करता हूँ की आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है।
Thanks / धन्यवाद 

सम्बंधित पोस्ट :

tech hindi gyan logo
कंप्यूटर से वायरस डिलीट कैसे करें? How To Remove Virus from Laptop Computer कंप्यूटर से वायरस डिलीट कैसे करें? How To Remove Virus from Laptop Computer Reviewed by Altamaz Ahmed on Friday, April 03, 2020 Rating: 5

No comments:

We Request to all our Lovely Viewers & Readers, Please do not put any kind of Links in the Comments.

हम अपने सभी प्यारे दर्शकों और पाठकों से अनुरोध करते हैं, कृपया टिप्पणियों में किसी भी प्रकार के लिंक न डालें।

Powered by Blogger.