कंप्यूटर में ब्लॉक वेबसाइट को अनब्लॉक कैसे करें - How to Unblock Blocked Websites on Computer

हेलो दोस्तों,
आज के इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कंप्यूटर या लैपटॉप में ब्लॉक्ड वेबसाइट को अनब्लॉक कैसे करते हैं? अगर आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में किसी वेबसाइट को ब्लॉक किए हुए हैं, या कोई वेबसाइट आपके कंप्यूटर में किसी ने ब्लॉक कर दिया है, जिसे आप अनब्लॉक करना चाहते हैं। तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से पूरा पढ़िए। क्यूंकि इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप आसानी से अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में ब्लॉक्ड वेबसाइट को अनब्लॉक कर पाएंगे।
कंप्यूटर में ब्लॉक वेबसाइट को अनब्लॉक कैसे करें - How to Unblock Blocked Websites on Computer
अगर आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में किसी वेबसाइट को ब्लॉक करना चाहते हैं, और प्रोसेस नहीं पता तो आप हमारे पिछले आर्टिकल को पढ़ सकते है, जिसमें हमने कंप्यूटर में किसी भी वेबसाइट को ब्लॉक कैसे करें? के बारे में स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस  स्क्रीनशॉट के साथ बताया है। उस पोस्ट को जरूर पढ़ें।

कई बार दोस्तों हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप में कुछ वेबसाइट्स हमारी गलती से या किसी कारणवश ब्लॉक हो जाती है और हमें पता भी नहीं चलता है। और जब हम ब्राउज़र में उन वेबसाइट को ओपन करते हैं तो वह ओपन नहीं होती है। या कई बार फैमिली मेंबर की तरफ से या किसी और की तरफ से हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप में कुछ वेबसाइट्स को ब्लॉक कर दिया जाता है जिससे कि हम उन वेबसाइट को एक्सेस ना कर सके।

तो अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हुआ है, और आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में वेबसाइट blocked हैं, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं, कंप्यूटर या लैपटॉप में Blocked Websites को Unblock कैसे करते हैं? 

कंप्यूटर लैपटॉप में Blocked Website को Unblock कैसे करें

How to Unblock, Blocked Websites on your Computer or Laptop - वैसे तो कंप्यूटर में वेबसाइट को ब्लॉक और अनब्लॉक करने के बहुत सारे तरीके होते हैं। अगर आप Premium Licencee Anti-Virus Software का इस्तेमाल करते हैं, तो आप अपने Anti-Virus से भी किसी भी वेबसाइट को ब्लॉक या अनब्लॉक कर सकते हैं। लेकिन आज के इस आर्टिकल में, मैं आपको सबसे बेस्ट और आसान तरीका बताऊंगा। जिससे आप अपने कंप्यूटर पर सभी Blocked Websites को आसानी से Unblock कर सकते हैं।

Blocked Websites को Unblock कैसे करें

अगर आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में Blocked Websites को Unblock करना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास अपने कंप्यूटर का Administrator Power होनी चाहिए। यानी कि आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में Administrator Account से Login होना जरूरी है। Blocked Websites को Unblock करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

● सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में My Computer ओपन करें।
● उसके बाद C Drive में जाए।
● अब सबसे नीचे Windows के फोल्डर को ओपन करें।
● उसके बाद System32 पर जाए।
● फिर Drivers फोल्डर को ओपन करें।
● और फिर etc फोल्डर को ओपन करें।
कंप्यूटर में वेबसाइट ब्लॉक कैसे करें - How To Block Unwanted Website on Computer
● अब यहां पर आपको एक hosts के नाम से फाइल नजर आएगी। जिसे आपको notepad पर ओपन करना है।
कंप्यूटर में वेबसाइट ब्लॉक कैसे करें - How To Block Unwanted Website on Computer
● अब इस फाइल को ओपन करने के बाद, इसके अंदर सबसे नीचे आपको 127.0.0.1 ip address के सामने वेबसाइट की URL नजर आएगी, जिस वेबसाइट की URL इस फाइल में लिखी होगी, वो सभी आपके कंप्यूटर में Blocked होंगे। अगर आप इन वेबसाइट को access करना चाहते हैं, तो पहले आपको इन्हें Unblock करना होगा। Example :-
127.0.0.1 www.facebook.com
127.0.0.1 www.twitter.com
127.0.0.1 www.youtube.com
127.0.0.1 www.example.com
● नीचे स्क्रीनशॉट को देखकर आप और ज्यादा बेहतर समझ सकते हैं।
● ये URL मैंने केवल उदाहरण के लिए बताया है। यहां पर आपको उस वेबसाइट का URL दिखेगा, जो आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में Blocked हैं।
कंप्यूटर में वेबसाइट ब्लॉक कैसे करें - How To Block Unwanted Website on Computer
● जितने भी वेबसाइट Blocked होंगे, वो सभी यहाँ इस फाइल में 127.0.0.1 के सामने लिखा होगा।
● अब आप जिस वेबसाइट को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में Unblock करना चाहते हैं, उस वेबसाइट की URL  को यहाँ से Delete कर दें।
● आपको वेबसाइट के साथ i.p. address भी डिलीट करना है. यानी कि पूरी लाइन आपको डिलीट करनी हैं।
● अगर आप सभी वेबसाइट को Unblock करना चाहते हैं, तो सभी URL को 127.0.0.1 के साथ डिलीट करें।
● जैसे मैंने केवल facebook, twitter, youtube और example.com को Unblock किया हैं। आप निचे स्क्रीनशॉट को देखकर अच्छे से समझ सकते हैं।
कंप्यूटर में ब्लॉक वेबसाइट को अनब्लॉक कैसे करें - How to Unblock Blocked Websites on Computer
● URL डिलीट करने के बाद  इस फाइल को (Ctrl+S) Save कर दीजिए।

तो दोस्तों, अब आपने अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में Successfully Blocked Website को Unblock कर दिया है। अब आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को एक बार Re-Start करें। उसके बाद किसी भी ब्राउज़र को ओपन करके इन वेबसाइट को चेक कर सकते हैं। ब्राउज़र में चेक करने के बाद आपको क्या रिजल्ट मिली, हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

तो इस तरह से आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में Blocked Websites को आसानी से Unblock कर सकते हैं। अगर आप इस आर्टिकल में बताई गई सभी स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करते हैं तो आप वेबसाइट को आसानी से अनब्लॉक कर पाएंगे। उसके बाद भी अगर कोई दिक्कत आती है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।


तो दोस्तों, अब आप जान रहे होंगे कि Computer में Blocked वेबसाइट को Unblock कैसे करते हैं? उम्मीद करता हूँ की आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है।
Thanks / धन्यवाद

सम्बंधित पोस्ट :

tech hindi gyan logo
कंप्यूटर में ब्लॉक वेबसाइट को अनब्लॉक कैसे करें - How to Unblock Blocked Websites on Computer कंप्यूटर में ब्लॉक वेबसाइट को अनब्लॉक कैसे करें - How to Unblock Blocked Websites on Computer Reviewed by Altamaz Ahmed on Monday, April 06, 2020 Rating: 5

No comments:

We Request to all our Lovely Viewers & Readers, Please do not put any kind of Links in the Comments.

हम अपने सभी प्यारे दर्शकों और पाठकों से अनुरोध करते हैं, कृपया टिप्पणियों में किसी भी प्रकार के लिंक न डालें।

Powered by Blogger.