Blogger Vs WordPress : Which is Best Blogging Platform in Hindi - कौनसा चुने (Updated 2020)

आज के आर्टिकल में हम बता रहे हैं WordPress और Blogger में कौनसा Best Blogging Platform हैं। नए ब्लॉगर्स को कौनसा प्लेटफॉर्म चुनना चाहिए। किस प्लेटफॉर्म को चुनने पर जल्दी growth मिलेगा।

वैसे तो ब्लॉगिंग के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म है लेकिन सबसे बेहतर और प्रसिद्ध ब्लॉगर और वर्डप्रेस है। अब सवाल उठता है कि Blogger Vs WordPress में से हमे कौनसा प्लेटफॉर्म चुनना है।
Blogger Vs WordPress Which is Best Blogging Platform in Hindi
Blogging के लिए इंटरनेट पर कई सारे प्लेटफार्म मौजूद हैं जैसे - Blogger, WordPress, Tumbler, Wix, Weebly, Etc. लेकिन ब्लॉगर और वर्डप्रेस इनमें सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है और सबसे बेहतर माना जाता है। 

ज्यादातर लोग अपने ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत Blogspot यानी कि Blogger से करते हैं। क्योंकि यह पूरी तरह से फ्री है। और बाद में जब उनका ब्लॉग पॉपुलर हो जाता है तो वर्डप्रेस पर Migrate कर लेते हैं। लेकिन बहुत से नए ब्लॉगर ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को लेकर बहुत ज्यादा Confuse रहते हैं। 

WordPress के 2 Versions हैं, ब्लॉगर की तरह वर्डप्रेस में भी फ्री प्लेटफार्म है जहां पर आप बिना डोमेन और होस्टिंग खरीदे भी ब्लॉगिंग कर सकते हैं। पहला WordPress.com हैं और दूसरा WordPress.org इसमें एक फ्री वजन हैं और दूसरे के लिए आपको होस्टिंग लेना पड़ेगा। 

आज मैं आपको इस आर्टिकल में WordPress और Blogger के बीच अंतर (Comparison) बताऊंगा। उम्मीद है आर्टिकल पूरा पढ़ने के बाद आप अपने लिए Blogging Vs WordPress में से बेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म आसानी से चुन पाएंगे।

Blogger Vs WordPress कौनसा है Best Blogging Platform

दोनों ही प्लेटफॉर्म ब्लॉगिंग के लिए बेहतर हैं। लेकिन इन दोनों विकल्पों में से हमें कौन से विकल्प को चुनना चाहिए यह तय कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है। क्योंकि इन दोनों के अपने-अपने फायदे और नुकसान हैं। 

आज हम इन दोनों ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के बीच में कंपैरिजन करके आपको समझाने की कोशिश करेंगे कि आपके लिए कौनसा प्लेटफॉर्म चुनना बेहतर होगा। तो चलिए जानते हैं Blogger और WordPress में क्या अंतर है। ताकि आप अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा और सही ऑप्शन चुन सके।

ब्लॉगर के फायदे - Advantages of Blogger

  • ब्लॉगर यानी की Blogger.com गूगल का प्रोडक्ट हैं। इसलिए इसकी सिक्योरिटी भी Top Level की हैं।
  • ब्लॉगर पूरी तरह से फ्री है। इसमें बिना डोमेन, होस्टिंग और थीम खरीदे भी ब्लॉगिंग कर सकते हैं।
  • ब्लॉगर पर गूगल की Hosting हैं इसलिए एक समय में चाहे जितनी ट्रैफिक आ जाए, इसकी होस्टिंग पर कोई फर्क नहीं पड़ता है।
  • ब्लॉगर, गूगल की सर्विस होने की वजह से आपके ब्लॉग पर गूगल के सिक्योरिटी का पूरा फायदा मिलता है। जिस कारण आपके ब्लॉग को कोई भी आसानी से Hack नहीं कर सकता।
  • ब्लॉगर बहुत ही simple और easy ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म हैं। जिसे यूज और मैनेज करना बहुत ही ज्यादा आसान हैं।
  • आपका ब्लॉग और आपके ब्लॉग का पूरा डाटा गूगल के सर्वर पर Host होता है। इसलिए ज्यादा ट्रैफिक पर आपका ब्लॉग slow नहीं होगा।
  • ब्लॉगर आपको Custom Domain पर Free SSL Certificate प्रोवाइड करता है। जोकि WordPress में आपको खरीदना पढ़ता है।

ब्लॉगर के नुकसान - Disadvantages of Blogger

  • ब्लॉगर की पूरी Ownership गूगल के पास हैं इसलिए आपके ब्लॉग का पूरा Control गूगल के पास रहता है।
  • ब्लॉगर पर आप अपने ब्लॉग के Root Folder या File को Access नहीं कर सकते, क्योंकि इसका पूरा कंट्रोल गूगल के पास होता है।
  • ब्लॉगर पर पूरी तरह से गूगल का कंट्रोल होने के कारण वह आपके ब्लॉग पर कभी भी किसी भी तरह का एक्शन ले सकता है।
  • ब्लॉग पर पूरी तरह से गूगल का कंट्रोल होने के कारण वह आपके ब्लॉग को डिलीट भी कर सकता है। हालांकि गूगल कभी ऐसा नहीं करता है।
  • ब्लॉगर पर किसी प्रकार के Plugins का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसमें हमे manually html पर work करना होता है।
  • ब्लॉगर पर ब्लॉग आर्टिकल के Permalink में Month और Year लिखा होता है। जिसे आप हटा नहीं सकते।
  • इसमें SEO के लिए भी Limited Features मिलते हैं। जिस कारण ब्लॉगर के आर्टिकल्स को सर्च इंजन में Rank करने में ज्यादा समय लगता है।
  • ब्लॉगर पर बहुत ही Limited Features मिलते हैं। और आपको इन्हीं फीचर्स के साथ काम करना होता है।

वर्डप्रेस के फायदे - Advantages of WordPress

  • WordPress पर आपके ब्लॉग का पूरा कंट्रोल आपके पास ही होता है।
  • इसमें आप अपने ब्लॉग के रूट फोल्डर या फाइल को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।
  • वर्डप्रेस पर ब्लॉग को कस्टमाइज करना बहुत सरल और आसान है।
  • वर्डप्रेस पर ब्लॉग को बिना कोडिंग के भी आसानी से कस्टमाइज किया जा सकता हैं।
  • वर्डप्रेस बहुत सारे Plugins provide करता है जिससे आप अपने ब्लॉग को और भी ज्यादा बेहतर बना सकते हैं।
  • SEO के लिए भी बहुत सारे Plugins मौजूद हैं। जिससे आप अपने ब्लॉग के SEO को बेहतर कर सकते हैं।
  • वर्डप्रेस पर बहुत सारे फ्री और प्रीमियम Themes मिल जाते हैं। जिससे आप अपने ब्लॉग के look और design को और ज्यादा बेहतर बना सकते हैं।
  • यहां पर आपको बहुत सारे फीचर्स और प्लगइन मिलते हैं जिसकी मदद से ब्लॉग बहुत जल्दी grow करता है।

वर्डप्रेस के नुकसान - Disadvantages of WordPress

  • वर्डप्रेस पूरी तरह से फ्री नहीं है। इसमें आपको हर महीने या साल के हिसाब से इन्वेस्ट करना पड़ता है।
  • वर्डप्रेस पर डोमिन के साथ-साथ होस्टिंग भी अलग से खरीदना पड़ता है। जिसे हर साल रिन्यू भी करना होता है।
  • वर्डप्रेस पर किसी प्रकार की कोई सिक्योरिटी नहीं होती है। 
  • यहां पर आपको अपने ब्लॉग की सिक्योरिटी खुद बनानी पड़ती है। बेस्ट और बेहतर होस्टिंग खरीद कर और सिक्योरिटी के लिए बेस्ट प्लगइंस यूज करके।
  • वर्डप्रेस बहुत ज्यादा खर्चीला (Expensive) हैं। इसमें आपको हर साल कम से कम ₹.5,000 से ₹.10,000 खर्च करना पढ़ता हैं।

Difference Between Blogger & WordPress

BloggerWordPress
 ब्लॉगर फ्री प्लेटफॉर्म हैं। वर्डप्रेस फ्री नहीं हैं।
 ब्लॉगर पर गूगल की सिक्योरिटी हैं। वर्डप्रेस में बेहतर होस्टिंग खरीद कर खुद सिक्योरिटी बनानी पड़ती है।
 ब्लॉगर पर गूगल फ्री होस्टिंग प्रोवाइड करता हैं। वर्डप्रेस पर होस्टिंग खरीदना पड़ता है।
 इसमें कस्टम डोमेन पर फ्री SSL मिलता है। वर्डप्रेस पर SSL अलग से खरीदना पढ़ता है।
 ब्लॉग को कस्टमाइज करने के लिए html पर काम करना होता है।  इसमें Plugins की मदद ब्लॉग को कस्टमाइज करना आसान हो जाता है।
 ब्लॉगर पर Limited फीचर्स मिलते हैं। वर्डप्रेस पर अनलिमिटेड फीचर्स होते हैं।

अब आप दोनों प्लेटफॉर्म के बीच difference को समझ गए होंगे। अब आप अपने लिए बेस्ट प्लेटफॉर्म चुन सकते हैं। अगर आपको अभी भी प्लेटफॉर्म चुनने में problem हो रही है तो कोई बात नहीं। हम थोड़ा और विस्तार से दोनों प्लेटफॉर्म के बारे में जानते हैं।

Template (Theme)

Template के बारे में तो आप जानते ही होंगे। ब्लॉग के theme को template कहते हैं। अगर हम template की बात करें तो वर्डप्रेस में template change करना और उसे customize करना, ब्लॉगर के मुकाबले बहुत आसान है। 

वर्डप्रेस में theme customize करने के लिए आपको बहुत सारे options मिल जाते हैं और बिना html के भी कस्टमाइजेशन किया जा सकता है, लेकिन ब्लॉगर में html के बिना कस्टमाइज नहीं कर सकते।

लेकिन आप ब्लॉगर ब्लॉग्स्पॉट में कस्टम टेंप्लेट लगा सकते हैं। अगर आप html की knowledge रखते हैं तो कस्टमाइज भी आसानी से कर सकते हैं।

अगर आप html coding में महारत रखते हैं तो आप template खरीद कर उसमे अपने हिसाब से डिजाइन कर सकते हैं। इसके अलावा इंटरनेट पर आपको ब्लॉगर के लिए फ्री टेंप्लेट भी मिल जाएंगे। जिन्हें डाउनलोड करके अपने ब्लॉग पर अपलोड कर सकते हैं।

आप फ्री टेंप्लेट भी इस्तेमाल कर सकते हैं, free template आपको wordpress में भी मिल जाती हैं, लेकिन हों सके तो premium theme ही इस्तेमाल करें।

Security (सुरक्षा)

जैसा कि आपको पता होगा कि ब्लागर ब्लॉग्स्पॉट गूगल का प्रोडक्ट है यानी कि ब्लॉगर को गूगल होस्ट करता है। और गूगल की सिक्योरिटी के बारे में तो आप जानते ही होंगे। अगर आप ब्लॉगर में ब्लॉग बनाते हैं तो आपको गूगल की पूरी सिक्योरिटी का फायदा मिलेगा।

ब्लॉगर में गूगल की खुदकी hosting होती हैं और इसमें गूगल की सिक्योरिटी होती है इसलिए आपके ब्लॉग को कोई भी hack नहीं कर सकता। 

और ब्लॉग्स्पॉट में आपका ब्लॉग होने से, आपके ब्लॉग में चाहे जितनी भी ट्रैफिक आ जाए गूगल उसे आसानी से मैनेज कर लेता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है की वर्डप्रेस सिक्योर नहीं है। वर्डप्रेस भी बहुत सिक्योर है।

लेकिन वर्डप्रेस मे आपको सिक्योरिटी को लेकर पूरा ध्यान देना होगा। इसमें आपको अपने ब्लॉग को ज्यादा सिक्योर करने के लिए paid plugins का इस्तेमाल करना पढ़ता हैं।

SEO (Search Engine Optimization)

वर्डप्रेस SEO के लिए सबसे बेस्ट प्लेटफॉर्म हैं। इसमें आप सभी advance SEO कर सकते हैं। यहां पर SEO के लिए बहुत सारे premium plugins भी मिल जाते हैं।

ब्लॉगर भी SEO के लिए बढ़िया प्लेटफॉर्म हैं, लेकिन इसमें आपको कोई plugins नहीं मिलती, सभी काम manually करना होता है। जबकि वर्डप्रेस में plugins के मदद से काम आसान हो जाता है।

ब्लॉगर में लगातार नए updates हो रहे हैं और अब SEO के मामले में ब्लॉगर में बहुत ज्यादा ध्यान देता है। ये SEO के मामले में पहले से काफी बेहतर हो गया है। 

लेकिन अभी भी SEO के मामले में ब्लॉगर को और ज्यादा upgrade होने की जरूरत है। Wordpress fully SEO friendly हैं, और इसमें बहुत सारे free / paid plugins मिल जाते हैं।

Updates (अपडेट्स)

अगर हम अपडेट्स की बात करें तो इसमें भी वर्डप्रेस ही बेहतर हैं। इसमें लगातार नए नए अपडेट होते रहते हैं। ये हमेशा अपडेट के जरिए कुछ ना कुछ नए features लाता रहता है।

इसके अलावा इस मामले में ब्लॉगर पहले तो बहुत ज्यादा पीछे था, पर अब इसमें भी updates होने लगे हैं। पहले इसमें नए अपडेट या नए फीचर्स बहुत कम add किए जाते थे। पर अब 2020 में blogger में भी लगातार updates आना शुरू हो गया है।

लेकिन वर्डप्रेस एक open source software हैं जिस कारण ये किसी भी कंपनी पर depend नहीं हैं, और ये हमेशा कुछ न कुछ नया अपडेट करता रहता है। जिससे नए फीचर्स भी add होते रहते हैं।

Controlling (नियंत्रण)

ब्लॉगर ब्लॉग्स्पॉट में हर एक ब्लॉग के साथ एक simple manage system होता है, जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग को आसानी से manage कर सकते हैं। 

लेकिन आप इसमें अपने हिसाब से कुछ extra add नहीं कर सकते, इसमें जितना option दिया गया है आपको इतने से ही काम चलाना पड़ेगा।

लेकिन वर्डप्रेस एक open source software है इसलिए इसमें आप अपने अनुसार को चाहे वो add भी कर सकते है और modify भी कर सकते हैं। 

Wordpress ब्लॉग में आपका खुदका पूरा control होता है जबकि ब्लॉगर ब्लॉग में पूरा control गूगल का होता है। गूगल जब चाहे आपका ब्लॉग डिलीट कर सकता है हालांकि, वो कभी ऐसा करता नहीं हैं।

वर्डप्रेस में बहुत सारे plugins होते हैं जिसे आप अपने ब्लॉग में इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग को एक नया लुक दे सकते हैं।

वर्डप्रेस में आप plugins को यूज करके बिना कोडिंग के अपने ब्लॉग में बहुत सारे चेंज कर सकते हैं। जबकि ब्लॉगर में html coding के बिना कोई भी changes नहीं कर सकते।

Transfer (स्थानांतरण)

अगर आप ब्लॉगिंग फील्ड में नए है तो शुरुआत में आप ब्लॉगर से अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं और बाद में जब earning होने लग जाए तो अपने ब्लॉग को wordpress में migrate यानी कि transfer कर सकते हैं।

ट्रांसफर के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन ब्लॉगर हैं क्यूंकि ये पूरी तरह फ्री होता है और इसमें Export की facility भी दी गई है। मतलब ये की यहां से आप अपने ब्लॉग को किसी भी दूसरे प्लेटफॉर्म पर आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।

लेकिन ब्लॉग को किसी दूसरे प्लेटफार्म पर ट्रांसफर करने से ब्लॉग की SEO खराब हो सकता हैं, इससे आपके ब्लॉग की रैंकिंग पर effect पड़ सकता है। जिससे आपके ब्लॉग पर visitors कम हो सकते हैं।

इसलिए अगर हो सके तो ऐसा प्लेटफॉर्म select करें जहां से आपको future में कभी transfer करने की आवश्यकता ना पड़ें। वर्डप्रेस को भी दूसरे होस्टिंग प्लेटफार्म में ट्रांसफर करना हो, तो आसानी से किया जा सकता है। क्योंकि वर्डप्रेस भी ट्रांसफर का ऑप्शन उपलब्ध कराता है।


मेरी राय - My Opinion

मेरे हिसाब से अगर आप ब्लॉगिंग के लिए बिल्कुल नए हैं और ब्लॉगिंग सीखना चाहते हैं। तो आपके लिए गूगल का ब्लॉगर सबसे बेस्ट प्लेटफॉर्म हैं। क्यूंकि ये पूरी तरह से फ्री हैं तो यहां से आप एक नया ब्लॉग बनाना सीख सकते हैं, आर्टिकल लिखना सीख सकते हैं, SEO करना सीख सकते हैं। 

इसके अलावा अगर आप एक नए ब्लॉगर है। आपको ब्लॉग बनानी तो आती है पर अभी आपकी कोई Earning नहीं हो रही है तो ऐसे में मैं आपको Highly Recommend करूंगा कि आप गूगल का Blogger Blogspot पर ही Blog बनाए और यहीं से शुरुआत करें।

लेकिन अगर आपको ब्लॉगिंग कि पूरी जानकारी हैं और SEO भी जानते हैं और आप एक Professional Blogging करना चाहते हैं और इसे Main Earning Source बनाना चाहते हैं तो आपके लिए WordPress Best Blogging Platform रहेगा।
मैं आपको यही Recommend करूंगा कि सबसे पहले आप Blogger Blogspot पर अपना नया ब्लॉग बनाए कस्टम डोमेन के साथ। कम से कम 6 महीने अच्छे से Continues Work करें। उसके बाद AdSense के लिए अप्लाई करें। अगर आपका ब्लॉग अच्छा चलता है और उस पर AdSense Approval भी मिल जाता है तो आप अपने उस ब्लॉग को WordPress पर Migrate कर सकते हैं।
अब आपके लिए Blogger और WordPress में कौनसा Best Platform हैं ये जान गए होंगे। आप ब्लॉगर और वर्डप्रेस में कौनसा यूज कर रहे हैं? और क्यों? हमे नीचे कमेंट में जरूर बताए।

तो दोस्तों, अब आप जाने गए होंगे कि Blogger Vs WordPress में कौनसा Best Platform हैं। उम्मीद करता हूँ की आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 
Thanks / धन्यवाद

सम्बंधित पोस्ट :

tech hindi gyan logo

5 comments:

  1. Ati sunder post sir,
    Aapne perfect knowledge share ki hai.
    mujhe blogger platform jyada acha aur secure lagta hai.

    thanks
    my url : https://www.margdarsan.com



    ReplyDelete
  2. Hi! This is my first visit to your blog! We are a team of volunteers and new initiatives in the same niche. Blog gave us useful information to work. You have done an amazing job! Wordpress media gallery

    ReplyDelete

We Request to all our Lovely Viewers & Readers, Please do not put any kind of Links in the Comments. Otherwise will not be approved !!!

हम अपने सभी प्यारे दर्शकों और पाठकों से अनुरोध करते हैं, कृपया टिप्पणियों में किसी भी प्रकार के लिंक न डालें। अन्यथा मंजूर नहीं किया जायेगा !!!

Powered by Blogger.