Top 35+ Best SEO Tools in Hindi | Search Engine Optimization Tools 2023

इस आर्टिकल में 35+ Best SEO Tools in Hindi की list दी गई है। सभी SEO tools के बारे में detail में बताया भी गया है। उम्मीद है आर्टिकल पूरा पढने के बाद आप Best SEO Tools के बारे में पूरी तरह जान जायेंगे। 
वास्तव में, ये सभी tools मेरे ब्लॉग की traffic increase करने में बहुत ज्यादा मदद की हैं। और आज के समय में मेरे साइट पर 100k+ visitors हर महीने आते हैं।
Top 35+ Best SEO Tools in Hindi | Search Engine Optimization Tools 2020
ये सभी tools हमारे ब्लॉग या वेबसाइट के SEO को optimize करने में मदद करती हैं। और हमारे ब्लॉग के traffic को increase भी करती हैं।
सबसे ख़ास बात ये है, कि ये सभी Best SEO tools हैं जो 2020 में सबसे ज्यादा और महान कार्य करने वाले tools हैं। सभी tools बहुत ही ज्यादा effective और great work करती हैं।
अगर हम अपने ब्लॉग का अच्छे और प्रॉपर तरीके से SEO करते हैं, तो हम अपने ब्लॉग पर आसानी से organic traffic increase कर सकते हैं। अगर आप Best SEO Tools in Hindi जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पढ़ते रहे।
SEO करते समय हमे SEO की जानकारी होने के साथ साथ SEO Tools की भी पूरी जानकारी होना जरूरी हैं। अगर हम सही और अच्छे tools का इस्तेमाल करते हैं, तो हम अपना काफी समय बचा सकते हैं। तो इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम Top 35+ Best SEO Tools in Hindi के बारे में जानेंगे।

Top 35+ Best SEO Tools in Hindi

1) Google Keyword Planner

नाम से ही आप समझ गए होंगे कि ये गूगल का टूल हैं। Google Keyword Planner, Google Adwords का ही एक हिस्सा है। यहां से आप जितने चाहे उतने Keywords search कर सकते हैं। ये पूरी तरह से free हैं।
बहुत से लोगो को लगता है कि ये paid tool हैं, पर मैं आपको बता दूं कि google keyword planner पूरी तरह से free टूल हैं। इस टूल को use करने के लिए आपको 1 रुपए भी खर्च नहीं करना हैं।
गूगल का प्रोडक्ट होने के कारण इस tool में keyword search करने पर दिखाए गए results के डाटा 100% सही होते हैं। और इसलिए ये Best SEO Tools in Hindi के list का पहला टूल हैं।
best seo tools - google keyword planner
वैसे तो ये टूल google adwords के लिए हैं पर users के लिए भी ये tool बहुत ज्यादा helpful हैं। इसमें आप किसी भी तरह के keywords find कर सकते हैं।
इस टूल से यूजर्स long tail keywords, medium tail keyword, और किसी भी niche के हर keywords को आसानी से find कर सकता है।
यहां से आपको किसी भी keyword की average monthly searches, CPC और Competition मिल जाएगी। हालांकि, ये सभी डाटा adwords के लिए होती हैं। 
पर users इन्हीं डाटा की मदद से keywords find कर सकती हैं क्यूंकि average monthly searches normally सभी के लिए होती हैं।
और google advertisers से जो revenue लेती है उसका 65% users को देती हैं और 45% खुद रखती हैं, तो इस तरह से हम CPC का analysis कर सकते हैं।
इसके अलावा रही बात competition की तो इसमें दिखाई गई competition advertisers के लिए होती हैं। तो इसमें दिखाई गई competition पर ध्यान बिल्कुल मत दीजिएगा।
Google Keyword Planner यूज करने के लिए आपको सबसे पहले Google Ads में साइन-अप करना होगा। इसके लिए आपको नया अकाउंट बनाने की जरूरत नहीं है, आप अपने गूगल जीमेल अकाउंट से सीधे sign-up कर सकते हैं।

2) Google Search Console

नाम से आप समझ गए होंगे कि यह भी गूगल का ही टूल हैं। गूगल ने इस टूल को अपने सभी यूजर्स के लिए पूरी तरह से फ्री उपलब्ध कराया है। 
गूगल सर्च कंसोल, गूगल का वेबमास्टर टूल है। पहले इसका नाम गूगल वेबमास्टर टूल था पर अब इसे गूगल सर्च कंसोल के नाम से जाना जाता है। 
Google Search Console tool की मदद से आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग की जानकारी गूगल को बताते हैं। जिसके बाद गूगल आपके ब्लॉग को अपने सर्च इंजन में रैंक करता है।
अगर आप अपने ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट नहीं करते हैं तो गूगल को आपके ब्लॉग के बारे में पता नहीं चलेगा। जिस कारण गूगल आपके ब्लॉग के किसी भी आर्टिकल को रैंक नहीं कर पाएगा।
इसलिए सभी ब्लॉगर्स के लिए अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है।
best seo tools - google search console
आप अपने ब्लॉग की sitemap यहां पर सबमिट कर सकते हैं। यह tool हमारे ब्लॉग और ब्लॉग के सभी आर्टिकल्स को गूगल सर्च इंजन में रैंक कराने में मदद करती हैं। Google Search Console में Sitemap Submit कैसे करें?
गूगल सर्च कंसोल का काम सिर्फ ब्लॉग को सर्च इंजन में रैंक करना ही नहीं हैं, बल्कि ये ब्लॉग में होने वाली SEO related errors को भी बताता हैं। 
आप इस टूल की मदद से अपने ब्लॉग का performance भी analysis कर सकते हैं। पिछले 7 दिन, 28 दिन या 3 महीने में कितने clicks मिलें, कितने impressions दिखें, आदि चेक कर सकते हैं।
जिस प्रकार गूगल सर्च इंजन पर रैंक करने के लिए ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल पर सबमिट करना जरूरी है, ठीक उसी प्रकार अपने ब्लॉग को दूसरे सभी सर्च इंजन जैसे – Yahoo, Bing, Yandex, etc. पर रैंक करने के लिए उनके वेबमास्टर टूल्स पर सबमिट करना जरूरी है।

3) Google PageSpeed Insights

Google PageSpeed Insights बहुत ही ज्यादा useful tool हैं। नाम से आप समझ गए होंगे कि ये भी गूगल का ही tool हैं, जो की पूरी तरह से free of cost हैं।
इस टूल का इस्तेमाल साइट की loading speed check करने के लिए किया जाता है। साइट की लोडिंग स्पीड बहुत ज्यादा फास्ट होनी चाहिए। 
अगर आपके ब्लॉग या वेबसाइट की loading speed बहुत slow हैं, तो लोग आपके साइट पर आना पसंद नहीं करेंगे। क्योंकि विजिटर्स slow loading sites पर जाना बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं।
और इससे आपके ब्लॉग की रैंकिंग भी खराब होती है। गूगल ऐसे sites को जिन्हे load होने में बहुत समय लगता है उन्हें index नहीं करती हैं।
best seo tools - google pagespeed insight
इस tool के help से आप अपने ब्लॉग की loading speed check कर सकते हैं। अगर loading speed बहुत slow है, तो उन्हें fix करने के सुझाव भी यहां दिए होते हैं।
अगर आपकी ब्लॉग load होने में काफी समय ले रही है तो गूगल आपके ब्लॉग के किसी भी आर्टिकल को rank नहीं करेगी। इसके लिए आप ब्लॉग की लोडिंग स्पीड कैसे बढ़ाएं? इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।
अगर आपके ब्लॉग की loading speed slow हैं तो search engine आपके ब्लॉग को ignore कर देगी और किसी भी आर्टिकल या पेज को रैंक नहीं करेगी।
ऐसे में आप Google PageSpeed Insights Tool का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग की लोडिंग स्पीड आसानी से बढ़ा सकते हैं। यह टूल किसी भी ब्लॉग की स्पीड में सुधार के लिए सुझाव देती है।

4) Google Analytics

यह भी गूगल का ही टूल हैं जिसे गूगल ने सभी यूजर्स के लिए बिल्कुल free उपलब्ध किया हैं। यह बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण और पॉपुलर SEO tool हैं।
Google Analytics वह प्लेटफॉर्म हैं जो वेबसाइट का डाटा कलेक्ट करता हैं और उसे useful reports में बदल कर यूजर्स को देता हैं।
Google Analytics हर ब्लॉगर्स के लिए बहुत ही ज्यादा important tool हैं। इसलिए इस टूल का इस्तेमाल सभी को करना चाहिए। 
यहां से आप अपने ब्लॉग के visitors, उनकी location, device types, screen size, popular articles, impressions, bounce rate, etc. की report प्राप्त कर full analysis कर सकते हैं। 
best seo tools - google analytics
गूगल एनालिटिक्स, website traffic and behavior analyser tool हैं। इस टूल की मदद से आप अपने ब्लॉग पर आने वाले ट्रैफिक का बहुत सारा डाटा, रिपोर्ट के रूप में आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
जैसे – आपके साइट पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक किस समय आती हैं, कौन कौन से country, device और platform से ज्यादा ट्रैफिक आ रही हैं, कौन-कौन से keyword से ज्यादा ट्रैफिक आ रही है।
इसके अलावा आपके साइट का bounce rate क्या हैं, आपके साइट कि real time traffic क्या हैं, इत्यादि बहुत से रिपोर्ट analysis कर सकते हैं।
मैं पहले गूगल के सभी tools इसलिए बता रहा हूं क्योंकि गूगल दुनिया का सबसे ज्यादा trusted और popular कंपनी है। और गूगल की security टॉप क्लास की होती है। और गूगल सभी टूल्स अपने यूजर्स के लिए फ्री में उपलब्ध कराता है।
ऐसे में गूगल के टूल्स इस्तेमाल करने में काफी ज्यादा फायदा हो सकता है। और इसलिए ये tool भी हमारे site के लिए बहुत ही ज्यादा important tool हैं। जिसकी help से हम अपने ब्लॉग में आने वाले ट्रैफिक को analysis कर सकते हैं। 

5) Google Trends

“Trending Topic” find करने के लिए ये tool बहुत ही ज्यादा popular और best हैं। नाम से आप समझ ही गए होंगे कि यह भी गूगल का ही टूल है।
Google Trends भी पूरी तरह से फ्री हैं। इस टूल की मदद से आप अपने ब्लॉग में आर्टिकल लिखने के लिए trending topics ढूंढ सकते हैं। 
ब्लॉग तो हर कोई आसानी से बना लेता है पर regular base में articles पब्लिश करते रेहना बहुत बड़ी बात होती हैं। ऐसे में बहुत से ब्लॉगर 3 से 6 महीने में ही blogging छोड़ देते हैं।
google trends
क्योंकि आर्टिकल लिखने के लिए daily नए नए टॉपिक धुंडना आसान काम नहीं हैं, और इसलिए बहुत से ब्लॉगर ये कदम उठाते हैं। ब्लॉग में SEO Friendly Article कैसे लिखें?
लेकिन google trends की हेल्प से आप easily trending topic find कर सकते हैं। आप अपने niche से related टॉपिक ढूंढ सकते हैं।
यहां से आप अपने niche से related trending topics को region wise, country, location, language और period wise या year wise भी find कर सकते हैं।

6) Google My Business

यह tool भी गूगल के द्वारा develop किया गया हैं जो कि पूरी तरह से फ्री हैं। इसे google local listing या google business listing के नाम से भी जाना जाता है।
इस tool के मदद से आप अपने business या service को ऑनलाइन promote कर सकते हैं। अपने ब्लॉग और उसकी पूरी जानकारी इसमें list करवा सकते हैं।
अगर आप एक बिजनेसमैन या ब्लॉगर हैं तो अपने product, services, etc. के बारे में ऑनलाइन customer को जानकारी दे सकते हैं। 
इसमें आप अपने बिजनेस या सर्विसेज से related images, videos, infographics, etc. भी upload कर सकते हैं। 
अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपको google my business में जरूर अपने ब्लॉग को list करना चाहिए। इससे विजिटर्स का आप पर trust build होता है।
क्योंकि इसमें आप अपने और अपने ब्लॉग के बारे में हर जानकारी साझा करते हैं जैसे – address, timing, images, website url, social media links, review ratings, mobile no., etc. 
इस tool की मदद से आप ऑनलाइन अपने बिजनेस को manage कर सकते हैं और सीधे कस्टमर्स के साथ interact कर सकते हैं। यहां से आप अपने ब्लॉग के traffic को increase कर सकते हैं।

7) Google Structure Data Testing Tool

यह tool भी पूरी तरह से फ्री हैं और नाम से आप जान गए होंगे कि ये भी गूगल का ही टूल हैं। इसे short में SDTT भी कहा जाता है।
गूगल ने इस टूल को अपने यूजर्स के लिए वेबसाइट या ब्लॉग को validate करने के लिए बनाई है। इस टूल के मदद से हम अपने वेबसाइट या ब्लॉग के डाटा की टेस्टिंग कर सकते हैं। 
इसके जरिए हम अपने ब्लॉग के structured data को test कर सकते हैं। जिससे कि हमें यह पता चल सके की हमारी वेबसाइट या ब्लॉग में किसी प्रकार की कोई error आ रही है या नहीं। Structured Data Testing Tool में आने वाली Errors को कैसे Fix करें?
अगर ब्लॉग में किसी प्रकार की कोई error आ रही होगी तो site के SEO पर बुरा प्रभाव पड़ेगा, और इससे साइट की रैंकिंग भी down हो सकती हैं।
इसलिए हमे समय समय पर structured data testing tool के जरिए अपने ब्लॉग की testing करते रहना चाहिए। जिससे की हमे पता चल सके की हमारे ब्लॉग पर कोई error तो नहीं आ रही।

8) Google Auto Suggest

यह अलग से कोई tool नहीं हैं, बल्कि गूगल सर्च में inbuilt एक tool हैं। इस टूल के हेल्प से आप बहुत सारे long tail keywords प्राप्त कर सकते हैं। 
आपने कई बार ध्यान दिया होगा कि गूगल में कोई keyword सर्च करने पर, नीचे उस कीवर्ड से संबंधित कई सारे LSI Keywords आ जाते हैं।
अगर हम गूगल में कोई कीवर्ड टाइप करते हैं, तो related keywords हमे गूगल automatic दिखा देता है। इस तरह से ये टूल सभी ब्लॉगर्स के लिए important हैं।

9) Google Mobile Friendly Test

इस टूल की मदद से हम यह चेक कर सकते है कि हमारा ब्लॉग मोबाइल फ्रेंडली हैं या नहीं। गूगल द्वारा यह टूल websites का mobile friendly test करने के लिए बनाया गया है।
किसी भी साइट का mobile friendly होना बहुत ज्यादा जरूरी है। अगर आपकी साइट मोबाइल फ्रेंडली नहीं हैं तो गूगल आपके ब्लॉग को index नहीं करेगी।
इससे वेबसाइट की SEO खराब होती है और रैंकिंग down हो जाती हैं जिससे visitors कम होने लग जाते हैं। इसलिए site का mobile friendly होना जरूरी है।
अगर आपकी साइट mobile devices के लिए optimized नहीं हैं तो गूगल आपके साइट को index नहीं करेगी और आपको बेहतर ranking नहीं मिल पाएगी।
आपकी वेबसाइट या ब्लॉग mobile friendly हैं या नहीं यह पता करने के लिए आप Google के Mobile-Friendly Testing Tool के इस्तेमाल कर सकते हैं।
 Read More 

10) Ubersuggest

Ubersuggest एक फ्री और बहुत ही अच्छा Keyword Research tool हैं जिसे Neil Patel Ji द्वारा develop किया गया है। 
इसमें keyword research करना बहुत आसान है, यहां से आप country target करके भी कीवर्ड सर्च कर सकते हैं।
इसमें आपको केवल अपना कीवर्ड टाइप करना हैं और ये आपको cpc, search volume, keyword difficulty, etc. के बारे में एक बेहतर overview प्रदान करता है। 
ubersuggest
यह टूल पूरी तरह से तो फ्री नहीं हैं पर इसमें काफी ज्यादा features free में दिए गए हैं। आपको इसका paid version खरीदने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। 
इस टूल में SERP Analysis Feature भी दिया गया है जिसकी मदद से आप अपने पुराने आर्टिकल्स के keywords की help से उनकी position भी चेक कर सकते हैं।
Ubersuggest के help से आप किसी भी site की domain authority, top ranked pages, traffic overview, backlink checker, etc. का analysis कर सकते हैं।
इसके अलावा किसी भी keyword की CPC, search volume, competition, trends, keyword difficulty, etc. भी आसानी से पता कर सकते हैं।

11) Alexa Site Info

Alexa का नाम तो आप जरूर सुने होंगे, यह बहुत ही ज्यादा पॉपुलर और महत्वपूर्ण टूल हैं। Amazon द्वारा इस tool को बनाया गया है। ये टूल फ्री हैं पर पूरी तरह से फ्री नहीं हैं।
Alexa Site Info पर किसी भी साइट की Rank पता किया जा सकता हैं। किसी भी साइट की global rank और national rank यहां से पता किया जाता हैं। 
इसके अलावा इसमें आप यह भी देख सकते हैं कि कौन-कौन से keyword rank हैं, कौन-कौन से sites linked हैं, bounce rate क्या हैं, competitors कौन-कौन हैं, इत्यादि।
alexa site info
यह सभी features Alexa Site Info के free version में हैं, इसके फ्री वजन में काफी फीचर्स दिए गए हैं, इसलिए paid version खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती है।
मैं आपको यही recommend करूंगा कि आप Alexa Site Info को फ्री में इस्तेमाल करें। क्योंकि फ्री में यह आपको वो सभी जानकारी दे देता है, जितनी आपको जरूरत है।
लेकिन अगर आप advanced features use करना चाहते हैं तो आपको paid version buy करना होगा। यह टूल बहुत ज्यादा useful हैं इसलिए इसका इस्तेमाल सभी को करना चाहिए।

12) Keyword Everywhere

यह एक Add-On Extension टूल हैं जो google chrome और Mozilla Firefox Browser के लिए उपलब्ध हैं। यह टूल पहले पूरी तरह फ्री थी, पर अब इसके advanced features को paid कर दिया है।
Keyword Everywhere एक बहुत ही अच्छा और बेस्ट keyword research tool हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने chrome या Firefox browser में इसका extension add करना होगा।
यह टूल मेरा भी पसंदीदा keyword research tools में से एक हैं। इसमें आप किसी भी कीवर्ड का cpc, search volume, competition, etc. देख सकते हैं।
keyword everywhere
इसके लिए आपको कहीं जाने कि जरूरत नहीं है, आप गूगल सर्च इंजन पर कीवर्ड सर्च करें, और यही पर आपके कीवर्ड से related सभी डाटा इस टूल की मदद से आपको मिल जाएगी।
Keyword Everywhere यूज करने के लिए आपको अपने ब्राउज़र में इसका Extension add करना होगा। और उसके बाद इसमें अपना ईमेल दर्ज करें, जिसके बाद ईमेल में आपको एक Key मिलेगा।
उस key को verify करना होगा। Key verify करने के बाद आप इस tool को आसानी से यूज कर सकते हैं। इसे आप फ्री में इस्तेमाल करें, इसका paid version खरीदने की आवश्यता नहीं हैं।

13) WooRank

WooRank एक बहुत ही बेहतरीन SEO tool हैं। यह tool किसी भी साइट के लिए full & dept SEO report provide कराता है। ये भी एक फ्री टूल हैं।
अपने वेबसाइट या ब्लॉग की SEO रिपोर्ट देखने के लिए ये टूल सबसे बेस्ट हैं, क्यूंकि ये फ्री में आपको सभी reports प्रदान करता है। 
woorank
ब्लॉग की SEO बेहतर करने के लिए आप इस टूल का हेल्प ले सकते हैं। यहीं से आप यह देख सकते हैं कि आपके ब्लॉग में कौन कौन से SEO errors आ रही हैं।
और यह टूल आपके ब्लॉग में होने वाली SEO errors को fix करने के लिए tips भी प्रदान करती है। सर्च इंजन में high rank करने के लिए यह टूल आपकी साइट के लिए Best SEO Tips देता है। 

14) Answer The Public

Answer the public भी एक बहुत ही अच्छा seo tool हैं। यह एक keyword research tool हैं। इसमें आपको बहुत सारे LSI Keywords मिल जाते हैं।
इस tool को यूज करना बहुत आसान है आपको सिर्फ अपना कीबोर्ड सर्च करना है और यह आपके कीवर्ड रिसर्च के लिए बहुत सारे LSI keywords, questions और comparison के form में प्रदान करता है।
Answer The Public Tool आपके keywords से related बहुत सारे long tail keywords provide करता है और एक best overview भी देता है।
यह टूल फ्री तो हैं पर advanced features को use करने के लिए आपको इसका premium version buy करना होगा। लेकिन इसके free version में ही इतना कुछ है को आपको premium buy करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

15) SEO Quake

SEO Quake एक Add-On Extension tool हैं। इसे यूज करने के लिए आपको अपने chrome browser में इसका extension add और install करना होगा।
यह एक बहुत ही बढ़िया tool हैं, इसमें आप किसी भी site की ranking, position, age,internal & external linking etc. देख सकते हैं। 
यह टूल पूरी तरह से फ्री हैं। इसमें आप किसी भी कीवर्ड की keyword difficulty भी पता कर सकते हैं। इसके अलावा किसी भी साइट की page info check कर सकते हैं।
SEO Quake में आप किसी भी पेज की On-Page SEO Audit कर सकते हैं, keyword density report चेक कर सकते हैं, इस तरह की और भी बहुत सारी seo reports आपको मिल जाएगी।
 Read More 

16) Broken Link Checker

यह tool भी बहुत ज्यादा उपयोगी हैं। इस टूल की मदद से आप किसी भी साइट की broken links चेक कर सकते हैं और उन्हें fix कर सकते हैं।
किसी भी साइट में broken links नहीं होनी चाहिए या कम होनी चाहिए। इसलिए हमे समय समय पर अपने sites की broken links चेक करते रहना चाहिए। जो आप इस tool की help से कर सकते हैं।
broken link checker
Broken Link क्या हैं? इसपर मैंने already एक article लिखा हुआ है, आप उस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं। जब site का कोई पेज ओपन नहीं होता है या 404 error आता है, तो उस पेज के url को broken link कहते हैं।
Broken Link से ब्लॉग के SEO पर बहुत ज्यादा bad effect पढ़ता है। अगर ब्लॉग में broken links ज्यादा होंगे तो सर्च इंजन ब्लॉग को ignore करेगा और इससे हमारी साइट रैंक नहीं हो पाएगी।
इस tool में हम अपने ब्लॉग के सभी broken links पता कर सकते हैं। यह टूल broken links के source page भी show करता है। जिससे broken links को delete करना और भी ज्यादा easy हो जाता है।

17) KeywordTool.io

यह एक keyword research टूल हैं। यहाँ से आप अपने ब्लॉग के लिए Keywords find कर सकते हैं। कीवर्ड सर्च करने के लिए यह बहुत ही बढ़िया टूल हैं। 
यह KeywordTool free और paid दोनों में available हैं। फ्री वर्शन में कुछ limited results दिखाता हैं, जबकि प्रीमियम वर्शन में unlimited results आपको मिलेंगे। 
best seo tools - keyword tool
लेकिन जितना आपको काम हैं उतना आपको free version में ही मिल जायेगा। इसलिए paid के बारे में आपको सोचने की जरूरत ही नहीं हैं।
इसमें अलग अलग platforms के लिए keywords find करने का विकल्प दिया गया हैं। यहाँ से आप Google, YouTube, Bing, Amazon, eBay, Play Store, Instagram, Twitter के लिए keywords find कर सकते हैं।
इस टूल में आप country और language बसे भी keywords आसानी से find कर सकते हैं। यहाँ से आप किसी भी कीवर्ड की CPC, Competition, Search Volume, Etc. देख सकते हैं।

18) KW Finder

KW Finder भी एक बहुत ही अच्छा Keyword Research Tool हैं। यहाँ से आप किसी भी topic या niche के कीवर्ड find कर सकते हैं। यह टूल आपको बेस्ट कीवर्ड find करने में help करती हैं।
KW Finder का Interface बहुत ही ज्यादा User Friendly हैं। और यह Perfect Keyword Ideas भी दिखाता हैं। यहाँ से आप Long Tail Keywords बहुत ज्यादा प्राप्त कर सकते हैं। 
Long Tail Keywords find करने के लिए यह बेस्ट टूल हैं। अगर आप इसमें long tail keywords find करते हैं तो आपको बहुत अच्छे results मिलेंगे।
इसके अलावा यह टूल आपको किसी भी कीवर्ड की CPC, Search Volume, Competition, Etc. बताता हैं। साथ ही यह से किसी भी site की Backlinks, SERP result, Site Info Analysis, Etc. भी चेक कर सकते हैं।

19) Small SEO Tools

Small SEO Tools एक बहुत ही पॉपुलर और बढ़िया टूल हैं। यह काफी बड़ा टूल हैं, और बहुत powerful tool हैं। इसके अंदर आपको कई different types के tools मिल जाएंगी।
यह टूल पूरी तरह से फ्री हैं। इसमें आप किसी भी साइट की full seo analysis देख सकते हैं। इसके अलावा इसमें बहुत सारी tools available हैं। 
small seo tool
इसमें SEO के साथ साथ Non SEO tools भी available हैं। इसके कुछ popular tools की लिस्ट नीचे दी गई है। 
  • Plagiarism Checker
  • SEO Checker
  • Domain Authority Checker
  • Keywords Tools
  • Backlink Tools
  • Website Management Tools
  • Website Tracking Tools
  • Meta Tags Tools
  • Domains Tools
  • Image Editing Tools, Etc.

20) SEMrush

SEMrush एक बहुत ही ज्यादा popular और premium SEO tool हैं। इस टूल को उसे करने के लिए सबसे पहले इसमें रजिस्ट्रेशन करना होता है। 
Registration करने के बाद 14 दिन का Trail Period मिलता है जिसमें आप इसे free में use कर सकते हैं। उसके बाद आपको इसका premium version buy करना होगा।
अगर आप buy नहीं करना चाहते, तब भी 14 दिन बाद आप इसे यूज कर सकते हैं। लेकिन कुछ limited features ही use कर पाएंगे और उसमे भी limited results के साथ। 
semrush
इसमें आप किसी भी site की full and dept seo analysis कर सकते हैं। अपने competitor पर नजर रख सकते हैं। उनके keywords और backlinks भी आसानी से पता कर सकते हैं। 
इस टूल में आप किसी भी साइट की keywords, backlinks, top ranked pages, top ranking keywords, bounce rate, site rank, domain authority, etc. देख सकते हैं।
अगर आप इसे फ्री में यूज कर रहे हैं तो आप 1 दिन में केवल 10 results ही देख सकते हैं। उसके बाद के results देखने के लिए आपको इसका premium version buy करना होगा।
 Read More 

21) Ahrefs

Ahrefs सबसे ज्यादा पॉपुलर और best premium SEO tool हैं। ज्यादातर popular और successful bloggers Ahrefs SEO Tool का ही इस्तेमाल करते हैं। 
यह tool पूरी तरह से paid हैं। इसे उस करने के लिए सबसे पहले इसमें account create करना होता है। और उसके बाद आप इसे buy करके यूज कर सकते हैं।
इसमें आपको किसी तरह की कोई free trail नहीं मिलती है। ये एक premium और one of the best seo tool हैं। 
इस टूल में आप किसी भी site की dept seo analysis कर सकते है। किसी भी साइट कि seo से related हर एक factor आप इस tool की help से check कर सकते हैं।
यहां से आप अपने competitor को ढूंढ सकते हैं और उसपर आसानी से नजर भी रख सकते हैं। 
Ahrefs में आप किसी भी site की backlinks, organic keywords, organic traffic, referring domain, alexa ranking, domain authority, etc. देख सकते हैं। 

22) Ahrefs Keywords Explorer

जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि Ahrefs एक बहुत बड़ा SEO Tools हैं, इसके अंदर SEO related अलग अलग कई tools available हैं। 
इसमें Keywords Explorer Tool अलग से दिया गया है, जिसमें आप किसी भी कीवर्ड की deep details हासिल कर सकते हैं। 
यहां से आप किसी भी keyword के बहुत सारे LSI Keyword find कर सकते हैं।  इसे यूज करना बहुत आसान है। इसका user interface बहुत ही ज्यादा user friendly हैं। 
Ahrefs Keyword Explorer में आप किसी भी keyword के बारे में full & dept data प्राप्त कर सकते हैं। इसमें आप keyword difficulty, search volume, global volume, cpc, clicks, related keywords, etc. देख सकते हैं।

23) Ahrefs Backlink Checker

यह भी Ahrefs का ही टूल हैं जो Ahrefs में अलग से दिया गया है। आपको बता दे कि ये सभी Ahrefs tools आपको अलग अलग नहीं buy करना पड़ेगा। 
Ahrefs के एक premium account से आप सभी tools easily use कर सकते हैं। लेकिन आपको ये भी पता होना चाहिए कि Backlink Checker को आप Free में यूज कर सकते हैं। 
ahrefs backlink checker
हालांकि, फ्री में यूज करने पर आपको कुछ limited results ही देखने को मिलेगी, पर आप इसके Backlink Checker Tool को फ्री में उस कर सकते हैं।
Ahrefs backlink checker tool बहुत ही powerful हैं। इसमें आप backlinks के साथ साथ domain rating और referring domain भी देख सकते हैं। 

24) MOZ

Moz भी एक बहुत ही पॉपुलर SEO tool हैं। इसे आप फ्री और प्रीमियम दोनों version में इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप फ्री यूज करते हैं तो उसमे limited features के साथ limited results मिलते हैं। 
और अगर आप इसका premium version यूज करते हैं तो full features आपको मिलती हैं। लेकिन ये बहुत महंगी है। वैसे ये फ्री में ही इतना कुछ दे देता है कि आपको प्रीमियम लेने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।
Moz में आप किसी भी site की backlinks, keywords, organic traffic, organic keywords, top pages, domain authority, referring domains, ranking keywords, etc. का analysis कर सकते हैं। 
इसमें भी आपको कई सारे अलग अलग tools मिलते हैं जैसे – Link Explorer, Keyword Explorer, Backlink Analysis, Site Audits, Etc. इन सभी के कुछ limited features को आप free में यूज कर सकते हैं। 

25) Yoast SEO

Yoast SEO एक WordPress Plugin Tool जो कि बहुत ही ज्यादा पॉपुलर और सबसे बेस्ट SEO Plugin हैं। अगर आपका ब्लॉग WordPress पर हैं तो आपको इस plugin का इस्तेमाल जरूर करें।
इस plugin के कुछ basic features को आप free में यूज कर सकते हैं। लेकिन advanced feature के लिए इसका premium version buy करना होगा। 
इस plugin की help से आप अपने WordPress blog का SEO बेहतर कर सकते हैं। इससे सभी articles का on page SEO करना बहुत ज्यादा आसान हो जाता है। 
आर्टिकल का title, meta description, alt tag, word length, keyword density, etc. जैसे बहुत सारे factors को आप इस टूल की help से manage कर बेहतर कर सकते हैं। 
  • यह टूल आर्टिकल के title और meta description के लिए सुझाव देता है। 
  • आर्टिकल के लिए बेहतर keywords का सुझाव देता है।
  • यह ब्लॉग के लिए sitemap बनाने का सुझाव देता है।
  • बेहतर Internal linking के लिए सुझाव देता है।
  • आर्टिकल की word limit और length कितनी होनी चाहिए, इसका भी सुझाव देता है। 
 Read More 

26) SEO Monitor

SEO Monitor के मदद से आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग की डाटा को analysis करके SEO performance को बेहतर कर सकते हैं। 
इस टूल के help से आप किसी भी site की search volume, ranking keywords, banklinks, ranking overview, top pages, etc. को देख analysis कर सकते हैं।
यह टूल किसी भी वेबसाइट की search engine optimization को analysis कर बेहतर बनाने के लिए एक बहुत ही अच्छा tool हैं। लेकिन यह एक paid tool हैं। 

27) SpyFu

SpyFu एक keyword research tool हैं। यहां से आप अपने competitors के keywords पता कर सकते हैं और उनपर नजर रख सकते हैं। 
यह एक बहुत ही जबरदस्त SEO tool हैं। इसे यूज करना भी बहुत आसान है। इसका user interface और overview पूरी तरह से user friendly हैं। 
SpyFu की help से आप किसी भी साइट की full SEO overview को देख सकते हैं। इसमें आप backlinks, keywords, etc. देख सकते हैं। 

28) SEO Minion

SEO Minion एक फ्री seo tool हैं। इस टूल में किसी भी साइट की seo score चेक कर सकते हैं। आप अपने क्रोम ब्राउज़र में इसका extension add करके इसे यूज कर सकते हैं। 
इस टूल से आप SERP preview देख सकते हैं, Hreflang check कर सकते हैं, broken link check कर सकते हैं और on page seo analyze कर सकते हैं।

29) Screaming Frog

Screaming Frog एक Desktop Program Software हैं जो की windows और mac दोनों OS के लिए उपलब्ध हैं। इसे आप free और paid दोनों में यूज कर सकते हैं। 
फ्री में आपको कुछ basic features के साथ limited results मिलेंगी जबकि premium version में आप इसके full features का इस्तेमाल कर पाएंगे।
यह टूल broken link find करने, audit redirects करने, sitemap generate करने, के साथ साथ full seo analysis करने की अनुमति प्रदान करता है। 

30) LSI Graph

यह टूल LSI Keywords find करने के लिए सबसे बेस्ट टूल हैं। LSI Graph, LSI (Latent Semantic Indexing) Keywords find करने में मदद करता है। 
किसी भी आर्टिकल को सर्च इंजन में टॉप पर रैंक करने के लिए keywords के साथ उसके कई सारे LSI keywords का उस करना जरूरी होता है।
ऐसे में हम इस टूल को अपने niche के keywords की LSI keywords ढूंढने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे सर्च इंजन को web page को समझने में मदद मिलती है। 
 Read More 

31) Keyword Keg

जैसा की आप नाम से ही समझ गए होंगे कि यह एक keyword research tool हैं। यहां से आप अपने कीवर्ड का कई सारे related keywords find कर सकते हैं।
यह टूल फ्री और प्रीमियम दोनों में मौजूद हैं। लेकिन आप इसके फ्री वर्जन से ही संतुष्ट हो जाएंगे। आपको जितना रिजल्ट चाहिए उतना आपको इसके फ्री वर्जन में ही मिल जाएगा। 
keyword keg
यहां से आप किसी भी कीवर्ड की search volume, cpc, competition, keyword difficulty, trends, etc. देख सकते हैं। 

32) Keyword Revealer

यह भी एक keyword research टूल हैं। इसमें आप किसी भी कीवर्ड की पूरी जानकारी आसानी से देख सकते हैं। 
इस टूल के 4 प्लान हैं – free, basic, pro और elite। Free में आपको बहुत ही कम और limited features मिलती है। और जैसे जैसे आप अपना प्लान upgrade करते हैं, वैसे वैसे features भी ज्यादा मिलने लगती हैं। 
इसे यूज करने के लिए सबसे पहले आपको इसमें sign up करना होगा, और उसके बाद आप अपने अनुसार को प्लान लेना चाहे उसे ले सकते हैं। फिलहाल मैं तो free प्लान ही उस करता हूं। 
इसमें आप किसी भी niche का keyword सर्च कर सकते हैं, आपको उस कीवर्ड से related बहुत सारी keywords मिल जाएंगी। इसके बाद किसी भी कीवर्डपर क्लिक करने पर उस कीवर्ड की पूरी डाटा आपको मिल जाती हैं।

33) Keyword Finder

यह टूल beginners के लिए सबसे बेस्ट हो सकता है। क्योंकि इसमें फ्री में ही बहुत कुछ मिल जाता है। यहां से आप किसी भी तरह का keyword find कर सकते हैं।
keyword finder.io
यहां से आपको बहुत सारे कीवर्ड ideas मिल सकते हैं। ये टूल अपना सारा डाटा गूगल से उठाता है इसमें इसमें ज्यादातर रिजल्ट्स बिल्कुल accurate होते हैं। 
यहां से आप किसी भी कीवर्ड की monthly search volume, cpc, competition और trends देख सकते हैं। अगर आप ब्लॉगिंग में अभी नए हैं तो आपके लिए ये tool बेस्ट हो सकते हैं।

34) SERP Stat

यह टूल आपको SERP overviews देता है। इसमें आप किसी भी कीवर्ड के बारे में डिटेल देख सकते हैं कि वो कौन कौन से sites पर ranked हैं।
इसमें जो कीवर्ड आप सर्च उसका competition देख सकते हैं, वो किस किस वेबसाइट्स में ranked हैं ये भी देख सकते हैं। CPC और search volume के साथ साथ आप keyword difficulty भी देख सकते हैं।

35) Long Tail Pro

Long Tail Pro एक बहुत ही जबरदस्त टूल हैं। ये टूल फ्री तो नहीं हैं पर बहुत ज्यादा हेल्पफुल हैं। पहली बार इसमें आपको 7 दिन का trail period मिलता है।
उसके बाद आपको इसे upgrade करना होता है। यह टूल आपकी साइट की traffic, ranking और conversion बढ़ाने में बहुत ज्यादा help करती हैं। 

36) TubeBuddy

TubeBuddy, ब्लॉगिंग के लिए तो नहीं पर YouTube के लिए सबसे बेस्ट SEO Tool हैं। इस टूल की help से आप अपने YouTube channel के videos का seo बेहतर कर सकते हैं।
यह टूल फ्री और प्रीमियम दोनों में उपलब्ध हैं। पर फ्री में ही इतना कुछ मिल जाता है कि प्रीमियम के बारे में सोचने की जरूरत ही नहीं हैं। यहां से आप अपने videos को seo friendly बना सकते हैं। 
tubebuddy
TubeBuddy आपके वीडियो के लिए title, description और tags suggest करता है। साथ ही आप इसके जरिए अपने वीडियोस को किसी भी प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते हैं, thumbnail generate कर सकते हैं, captions लिख सकते हैं और सर्च रैंकिंग बेहतर बना सकते हैं।
यह एक extension tool हैं, इसे यूज करने के लिए आपको अपने ब्राउज़र में इसका extension add करना होगा। और उसके बाद इसे अपने चैनल के साथ कनेक्ट करना होगा।

37) VidIQ

यह टूल भी ब्लॉगिंग के लिए नहीं बल्कि यूट्यूब चैनल के लिए हैं। YouTube Channel के वीडियोस की SEO को बेहतर करने के लिए यह एक बहुत ही पॉपुलर और सबसे बेस्ट video seo tool हैं। 
यह टूल भी फ्री और paid दोनों ही वर्जन में उपलब्ध है। पर आपको इसका प्रीमियम वर्जन खरीदने की जरूरत नहीं है आप इसे फ्री में यूज कर सकते हैं।
vidiq
अधिकतर YouTuber अपने चैनल और वीडियोस के SEO को बेहतर करने के लिए इस टूल का उपयोग करते हैं। अगर आप भी एक YouTuber है तो आपके लिए भी यह टूल बेस्ट हो सकता है।
यह टूल आपके वीडियो के लिए title, description और tags के लिए बेहतरीन keyword suggestions देता है। इसे आप फ्री में यूज कर सकते हैं क्योंकि इसके फ्री वर्जन में ही बहुत सारे advanced features मौजूद हैं।
 Read More 
तो दोस्तों, ये थे Top 35+ Best SEO Tools in Hindi. अब आप जान गए होंगे Best SEO Tools के बारे में। उम्मीद करता हूँ कि आपको आर्टिकल पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। 
अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। आर्टिकल पसंद आई हो तो प्लीज इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए आर्टिकल की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 
Thanks / धन्यवाद 

सम्बंधित पोस्ट :

Leave a Comment