Blog क्या हैं? Blogging कैसे करें? Blogging से पैसे कैसे कमाए

आज हम इस आर्टिकल में सीखेंगे ब्लॉग क्या है? ब्लॉगिंग कैसे करें? और जानेंगे कि ब्लॉगिंग के जरिए हम पैसे कैसे कमा सकते हैं?

अगर आप ऑनलाइन काम करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। मैं कोशिश करूंगा कि आपके मन में जितने भी सवाल online earning को लेकर उठ रहे है, उन सभी सवालों के जवाब आपको इसी आर्टिकल में मिल जाएंगे।
blog kya hai, blogging kaise kare, blogging se paise kaise kamaye
वैसे तो इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के हजारों तरीके हैं। और बहुत सारे fake तरीके भी है जिनके चक्कर में ज्यादातर लोग फंस जाते हैं। और उन्हें लगता है कि इंटरनेट से पैसे नहीं कमाया जा सकता। 

आपको बता दें दोस्तों, ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बेस्ट तरीका ब्लॉगिंग है। आज के समय में ब्लॉगिंग करके लाखों लोग पैसे कमा रहे हैं जिसमें से एक मैं भी हूं।

आजे के इस आर्टिकल में, मैं आपको ब्लॉगिंग की पूरी जानकारी दे रहा हूं। ब्लॉग क्या हैं? ब्लॉगिंग कैसे करें? ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? इत्यादि।

तो चलिए शुरू करते हैं :-

Blog Kya Hai - ब्लॉग क्या हैं?

Blog एक प्रकार का वेबसाइट ही होता है जिसे समय समय पर आर्टिकल के माध्यम से अपडेट किया जाता है। ब्लॉग को वेबलॉग भी कहा जाता हैं।

अगर हम आसान शब्दों में समझें तो Online Writing को ब्लॉग कहते हैं। जिस तरह से लोग अपने दिनचर्या को डायरी में लिखते हैं ठीक उसी तरह किसी विषय-विशेष के बारे में इंटरनेट पर लिखना ब्लॉग कहलाता है
ब्लॉग एक प्रकार के व्यक्तिगत वेबपेज (वेबसाइट) होते हैं, जिन्हें डायरी की तरह लिखा जाता है। हर ब्लॉग में कुछ लेख, फोटो और बाहरी कड़ियां होती है। ब्लॉग लिखने वाले को ब्लॉगर तथा इस कार्य को ब्लॉगिंग कहा जाता है। - विकिपीडिया
ब्लॉग एक पत्रिका है जो वेब पर मौजूद है। ब्लॉग को दैनिक रूप से लेख, फोटो और बाहरी कड़ियां द्वारा अपडेट किया जाता है। ब्लॉग पर पोस्टिंग हमेशा कालानुक्रमिक क्रम में व्यवस्थित की जाती है जिसमें सबसे हालिया परिवर्तन सबसे ऊपर से चित्रित होती है। - ProBlogger.com
ब्लॉग में लिखे गए कंटेंट को ब्लॉग पोस्ट कहा जाता है। और एक ब्लॉग में कई सारे ब्लॉग पोस्ट लिखे जा सकते हैं। ब्लॉग पोस्ट को आर्टिकल भी कहा जाता है। इसमें नए पोस्ट पहले और पुराने पोस्ट को बाद में दिखाया जाते हैं।ब्लॉग को किसी एक व्यक्ति या समूह द्वारा चलाया जाता है।

Blogging Kya Hai - ब्लॉगिंग क्या हैं?

ब्लॉग को run करना, उसमें आर्टिकल लिखना, या ब्लॉग में किए जाने वाले सभी कार्य को ब्लॉगिंग कहते हैं। आसान शब्दों में समझें तो एक ब्लॉग बनाना और उसे प्रॉपर तरीके से रन करना ब्लॉगिंग कहलाता है।

मतलब यह कि ब्लॉग बनाने वाला व्यक्ति अपने ब्लॉग में जो भी कार्य करता है, उस पूरे प्रक्रिया को ब्लॉगिंग कहा जाता है।

ब्लॉगिंग का मतलब होता है वह सभी कार्य जो किसी ब्लॉग को चलाने के लिए उसमें नियमित रूप में करते हैं। जैसे - आर्टिकल लिखना, सेटिंग्स, डिजाइन सुधारना, seo करना, शेयरिंग करना इत्यादि।

ब्लॉगिंग एक बिजनेस है जिसमें आज लाखों लोग अपना करियर बना रहे हैं। आप भी ब्लॉगिंग क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। और ब्लॉगिंग से अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं।

Blogger Kya Hai - ब्लॉगर क्या हैं?

ब्लॉग बनाने वाले व्यक्ति को ब्लॉगर कहा जाता है। जो व्यक्ति ब्लॉगिंग करने के लिए ब्लॉग बनाता है और उसमें नए-नए आर्टिकल्स पब्लिश करता है उस व्यक्ति को ब्लॉगर कहते हैं।

ब्लॉगर असल में वह इंसान होता है जो किसी ब्लॉग का मालिक हो। ये वही व्यक्ति होते हैं जो ब्लॉग को जीवित रखते हैं। उसमें समय-समय पर नए ब्लॉग पोस्ट, नई जानकारी, अपनी ओपिनियन, इत्यादि को लिखते हैं।

ब्लॉग के प्रकार - Types of Blog in Hindi

अब आपको ब्लॉग के बारे में कुछ बहुत आईडिया हो गया होगा। चलिए अब जानते हैं ब्लॉगिंग के प्रकार, मतलब ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं।

वैसे तो ब्लॉग को कई वर्गों में बांटा जा सकता है। जैसे - तकनीक के आधार पर, प्रस्तुति के आधार पर, लेखन के आधार पर, इत्यादि। 

इसके अलावा और भी कई वर्गों में ब्लॉग के बांटा जा सकता है। लेकिन हम यहां पर ब्लॉग के कुछ सबसे ज्यादा प्रचलित प्रकारों के बारे में बता रहे हैं। 

1)Personal Blog

पर्सनल ब्लॉग एक डायरी की तरह होती है जिसमें एक इंसान अपने निजी विचार इंटरनेट पर प्रकाशित करता है। इस प्रकार के ब्लॉग को समूह या संगठन नहीं बल्कि एक व्यक्ति चलाता है।

पर्सनल ब्लॉगिंग वो करते हैं जो इंटरनेट पर कुछ experience शेयर करना चाहते हैं। वे ब्लॉगिंग बिना किसी प्लानिंग के सिर्फ hobby के लिए करते हैं।

2) Micro Blog

अगर हम आसान शब्दों में समझें तो कम शब्दों में लिखा जाने वाला ब्लॉग, माइक्रो ब्लॉग कहलाता है।
अब मैं आपको एक उदाहरण के जरिए समझाता हूं :-
ट्विटर एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। मगर ट्विटर हमें पोस्ट लिखने के लिए केवल 140 characters की अनुमति देता है। यानी कि हम यहां पर 140 कैरेक्टर से ज्यादा नहीं लिख सकते। इसी को माइक्रोब्लॉगिंग कहते हैं।

3) Professional Blog

प्रोफेशनल ब्लॉग वह होता है जिसे कोई व्यक्ति बेहतर प्लानिंग और strategy के साथ चलाता है। अगर हम आसान शब्दों में समझें तो एक ऐसा ब्लॉग जो पूरी प्लानिंग के साथ और पैसे कमाने के उद्देश्य से शुरू किया जाए, प्रोफेशनल ब्लॉग कहलाता है।

अगर आपको लिखने का शौक है तो आप ब्लॉगिंग क्षेत्र में आसानी से आ सकते हैं। लेकिन अगर ब्लॉगिंग से अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको बेहतर प्लानिंग, मेहनत, लगन और धैर्य की जरूरत होगी।

4) Affiliate Blog

एफिलिएट ब्लॉग केवल पैसे कमाने के उद्देश्य से ही बनते हैं। जिस ब्लॉग में दूसरे के प्रोडक्ट को सेल करने के लिए प्रोमोट किया जाता हैं, उस प्रोडक्ट का डिटेल लिखते हैं उसे एफिलिएट ब्लॉग कहते हैं।

किसी दूसरे के प्रोडक्ट या सर्विस को जिस ब्लॉग के माध्यम से प्रमोट किया जाता हैं, उसे एफिलिएट ब्लॉग कहा जाता है। जिसके बदले में ब्लॉगर को कमीशन मिलता है। एफिलिएट ब्लॉग के जरिये अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते हैं।
blogging se paise kaise kamaye

ब्लॉगिंग के फायदे - Benefit of Blogging?

ब्लॉग के बहुत सारे फायदे हैं। एक समय था जब लोग ब्लॉग को केवल वेब डायरी मात्र इस्तेमाल करते थे, लेकिन आज ब्लॉग को एक करियर के रूप में देखा जाता है और लाखों लोग ब्लॉगिंग करके अपना कैरियर भी बना रहे हैं। 
ब्लॉग बनाने के पीछे अलग-अलग लोगों के अपने अलग-अलग फायदे हो सकते हैं। वैसे तो ब्लॉक बनाने के कई सारे फायदे होते हैं। 
 
बहुत से लोग पैसे कमाने के उद्देश्य से ब्लॉग बनाते हैं तो कई लोग दूसरों की मदद करने के उद्देश्य से ब्लॉग शुरू करते हैं। तो चलिए ब्लॉग बनाने के कुछ मुख्य फायदे के बारे में जान लेते हैं।

1) ऑनलाइन पैसे कमाने का साधन
ब्लॉक के जरिए ऑनलाइन पैसे कमाया जा सकता है। ब्लॉग बनाने का सबसे मुख्य और प्रसिद्ध फायदा पैसे कमाना ही है। ज्यादातर लोग ब्लॉग पैसे कमाने के उद्देश्य से ही बनाते हैं।

आपको बता दें की ब्लॉगिंग में पैसे कमाने की अपार क्षमता है। बस एक सही ब्लॉगर की जरूरत है जो इसमें सही तरीके से और सही दिशा में इसका इस्तेमाल करें।

2) पर्सनल ब्रांड बनाना
अगर आपके अंदर कोई स्पेशल हुनर है और आप चाहते हैं कि आप उस हुनर के कारण पहचाने जाए, तो आप ब्लॉगिंग के माध्यम से यह कर सकते हैं।

क्योंकि इंटरनेट पर लाखों-करोड़ों लोग होते हैं जहां पर आप कम समय में ज्यादा लोगों तक आसानी से पहुंच सकते हैं। यहां से आप अपने हुनर को लाखों-करड़ों लोगों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं।

3) नॉलेज प्राप्त करना
किसी भी टॉपिक पर ब्लॉग लिखने के लिए जानकारी होना बहुत जरूरी है। आप विषय के कितने भी एक्सपर्ट क्यों ना हो लेकिन ब्लॉग लिखने के लिए आपको विषय की गहराई में जाना पड़ता है। 

जिस कारण विषय पर और ज्यादा रिसर्च करने की जरूरत पड़ती है। जिसमें अलग-अलग लोगों की अलग-अलग अभिव्यक्ति पढ़ने को मिलती है। इसलिए ब्लॉगिंग के जरिए आप किसी विषय पर विशेषज्ञ बन सकते।

4) दूसरों की मदद करना
ब्लॉगिंग के जरिए आप किसी विषय विशेष पर जानकारी देकर लोगों की मदद कर सकते हैं। आप इंटरनेट पर ब्लॉग बनाकर अपना हुनर बांट सकते हैं। आप अपने हुनर से जो भी जानकारी ब्लॉग में देंगे उससे लोगों की मदद होगी।

5) लोकप्रियता
आपने यह बात तो सुना ही होगा कि इंटरनेट के माध्यम से रातों-रात कितने लोग सेलिब्रिटी बन जाते हैं। क्योंकि इंटरनेट के माध्यम से आप एक ही दिन में लाखों करोड़ों लोगों तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं।

और अगर आप अपने हुनर से लोगों को प्रभावित कर दिए तो रातों-रात आप लोकप्रिय हो सकते हैं। हजारों लोग इंटरनेट पर ब्लॉगिंग के जरिए सेलिब्रिटी बन गए और बन रहे। जैसे - हर्ष अग्रवाल (shoutmeloud.com), चंदन प्रसाद साहू (hindime.net), इत्यादि।

Best Blogging Platform

इंटरनेट पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको एक प्लेटफार्म की आवश्यकता होती है जिस पर आप अपना ब्लॉग run करते हो। आज के समय में आपको ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म बहुत सारे मिल जाएंगे जहां से आप एक बढ़िया ब्लॉग बना सकते हैं।

वैसे तो बहुत सारे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है मगर दो प्लेटफार्म सबसे ज्यादा लोकप्रिय है (ब्लॉगर, वर्डप्रेस) और ज्यादातर ब्लॉग्स इन्हीं दोनों प्लेटफार्म पर चलाए जाते हैं। 

हम आपको सभी ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के बारे में तो नहीं बता रहे लेकिन कुछ प्रसिद्ध और लोकप्रिय ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म और टूल्स के बारे में बता रहे हैं जिनकी मदद से आप एक शानदार ब्लॉग आसानी से सेटअप कर सकते हैं।
  • Blogger
  • WordPress
  • Tumblr
  • Live Journal
  • Medium
  • Wix
  • Weebly
  • Ghost
  • Quora
  • Typepad
  • Joomla
  • Telegraph
  • Listed
  • Squarespace

ब्लॉगिंग के शब्दावली

अगर आप ब्लॉगिंग क्षेत्र में आना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ब्लॉगिंग के सभी शब्दावली के बारे में जानकारी हासिल करना होगा। 

ब्लॉगिंग के शब्दावली की लिस्ट बहुत ज्यादा लंबी हैं, मैं पूरी लिस्ट यहां cover नहीं कर सकता। मगर कुछ प्रसिद्ध और दिनचर्या में इस्तेमाल होने वाली शब्दावली के बारे में बता रहे हैं।

1) Blog :- वेब पर किसी विषय विशेष के बारे में लिखना और जानकारी प्रदान करना ब्लॉग कहलाता है।

2) Blogging :- एक ब्लॉग बनाकर उसमें किये जाने वाले सभी कार्य की प्रक्रिया को ब्लॉगिंग कहते हैं। जैसे - पोस्ट लिखना, थीम इंस्टॉल करना, कस्टमाइजेशन, डोमेन खरीदना, इत्यादि।

3) Blogger :- ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग करने वाले व्यक्ति को ब्लॉगर कहा जाता है। इसके अलावा गूगल का एक ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म भी Blogger नाम से हैं।

4) Blog Post :- ब्लॉग बनाकर उसमें अपने विचार, हुनर या अनुभव के बारे में जहां लिखी जाती है, या जिस प्रारूप में जानकारी लिखी जाती है उसे ब्लॉग पोस्ट कहते हैं। ब्लॉग पोस्ट समय-समय पर अपडेट होती रहती है।

5) Blog Page :- यह भी ब्लॉग पोस्ट की तरह ही होती है। ब्लॉग पेज विशेष रुप से ब्लॉग के बारे में जानकारी देने के लिए बनाई जाती है जिसमें कुछ प्रमुख पेज बनाना अनिवार्य होता है जैसे :- About Us, Contact Us, Privacy Policy, Terms And Conditions, Etc.

6) Traffic :- ब्लॉग में आने वाले लोग की संख्या को ट्रैफिक कहते हैं। मतलब यह कि ब्लॉग जितने लोग खोलते हैं या पढ़ते हैं तो उन सभी लोगों की संख्या को ट्रैफिक कहा जाता है। मान लीजिए आपके ब्लॉग पर 1 दिन में 100 लोग आते हैं, तो आप कह सकते हैं ब्लॉग का ट्राफिक 100 हैं। 

7) Visitors :- ब्लॉग पढ़ने के लिए जो लोग ब्लॉग के अंदर आते हैं उन्हें विजिटर्स कहते हैं। अगर आपके ब्लॉग में कोई व्यक्ति पोस्ट पढ़ने के लिए आता है तो उस व्यक्ति को विजिटर कहेंगे।

8) Organic Views :- सर्च इंजन के जरिए जो लोग ब्लॉग पढ़ने के लिए आते हैं उसे ऑर्गेनिक व्यूज कहते हैं। जैसे - गूगल के सर्च रिजल्ट से अगर कोई व्यक्ति आपके ब्लॉग में आता है तो उसे ऑर्गेनिक व्यूज कहते हैं।

9) Sitemap :- साइटमैप एक फाइल की तरह होती है जिसमें आपके ब्लॉग के सभी पेज और पोस्ट के url/link ऐड होते हैं। साइटमैप आपके ब्लॉक को रंग करने में मदद करती है।

10) SEO :- SEO का फुल फॉर्म होता है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन। मतलब यह कि अपने ब्लॉग को सर्च इंजन मैं रैंक कराना और ज्यादा ट्रैफिक पाने के लिए ऑप्टिमाइज करना।


Blogging कैसे करें - ब्लॉग कैसे बनाए?

एक नया ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपको ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म चुनना होगा, उसके बाद एक डोमेन नेम खरीदना होगा। 

अगर आप blogger.com पर ब्लॉग बनाते हैं तो यहां पर आपको होस्टिंग नहीं खरीदनी पड़ेगी। सिर्फ डोमेन नेम खरीद कर एक ब्लॉक सेटअप कर सकते हैं।

सबसे पहले blogger.com पर जाए और अपने जीमेल अकाउंट से साइन अप करें। उसके बाद अपने ब्लॉक का नाम लिखें और डोमेन नेम चुने।

फ्री ब्लॉग कैसे बनाए? हमने इस आर्टिकल में एक ब्लॉग कैसे सेट अप करें, के बारे में पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप बताया है। आप इस आर्टिकल को पढ़ कर पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Blogging से पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन एक नए ब्लॉगर के लिए सबसे बेस्ट और अच्छा विकल्प गूगल ऐडसेंस है।

लेकिन मैं आपको recommend करूंगा कि पहले आप इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करें उसके बाद ही कदम आगे बढ़ाएं। आपको हमारे ब्लॉग में ऐडसेंस की पूरी tutorial मिल जाएगी। आप हमारे ब्लॉग के ऐडसेंस कैटेगरी में जाकर सभी आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

अगर आपका ब्लॉग नया है तो आप कम से कम 3 से 6 महीने तक पैसे कमाने के बारे में बिल्कुल भी ना सोचे। क्योंकि ब्लॉग से earnning केवल views से ही होती है। 

चाहे आप अपने ब्लॉग को ऐडसेंस के जरिए मोनेटाइज करें या फिर एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए। Earning आपको views के दम पर ही होगी। 

इसके अलावा अगर आपका ब्लॉग पुराना हो जाता है तो आपके पास earning के और भी कई सारे ऑप्शन खुल जाते हैं। 

ऐडसेंस एक सबसे पॉपुलर और बेस्ट तरीका है ब्लॉग से पैसे कमाने का, पर इसके अलावा और भी कई सारे प्लेटफार्म है जिसके जरिए एक ब्लॉग से पैसे कमाए जा सकते हैं। जैसे -
  • Google AdSense
  • Affiliate Marketing
  • Video Marketing (YouTube)
  • Direct Advertisements
  • Paid Reviews / Sponsorship
  • Sell Digital Product
  • Launch Online Courses
  • Offer Online Services

FAQ

Q1) क्या ब्लॉग बनाने के लिए डोमेन नेम खरीदना आवश्यक हैं?
A) जी हां, ब्लॉग बनाने के लिए डोमेन नेम का खरीदना जरूरी है। अगर आप डोमेन नेम नहीं खरीदेंगे तो आप अपना ब्रांड नहीं बना सकते। वैसे बिना डोमेन नेम खरीदें भी subdomain के साथ ब्लॉग बनाया जा सकता है।

Q 2) क्या ब्लॉग बनाने के लिए पैसे खर्च करने पढ़ते हैं?
A) आप बिना पैसे खर्च किए फ्री में भी ब्लॉग बना सकते हैं। लेकिन अगर आप एक प्रोफेशनल ब्लॉगर बनना चाहते हैं और सक्सेसफुल होना चाहते हैं तो आपको domain, hosting, plugins, tools, etc में investment करना होगा।

Q 3) ब्लॉगिंग किस विषय में करना चाहिए?
A) ब्लॉगिंग आप किसी भी विषय पर कर सकते हैं। आपको जिस विषय पर ज्यादा रुचि है और जिस विषय में आप एक्सपर्ट है उस पर आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं।

Q 4) क्या गूगल के ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर ब्लॉग बनाने से सक्सेसफुल नहीं हो सकते?
A) ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं, आप गूगल के ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाकर भी सक्सेसफुल हो सकते हैं। लेकिन इसमें समय ज्यादा लगता हैं।

Q 5) ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है?
A) ब्लॉग किसी विषय पर बनाया जाता है और इसके माध्यम से जानकारी प्रदान की जाती है और यह समय-समय पर नियमित रूप से अपडेट होता रहता है। जबकि वेबसाइट किसी विषय पर नहीं बनाया जाता बल्कि कंपनी या कॉर्पोरेट के लिए बनाया जाता है और वेबसाइट पर कोई अपडेशन या जानकारी नहीं मिलती।

Q 6) क्या ब्लॉग से वाकई पैसे कमाए जा सकते हैं?
A) जी हां, एक ब्लॉग से पैसे कमाना संभव है।

Q 7) ब्लॉग पोस्ट की word limit कितनी होनी चाहिए?
A) ब्लॉग पोस्ट की कोई वर्ड लिमिट नहीं होती। एक विषय कि सम्पूर्ण जानकारी एक ब्लॉग पोस्ट में होनी चाहिए। फिर चाहे वो पोस्ट 2000 word में complete हो या 5000 में। कोई फर्क नहीं पड़ता।
_____________________________

तो दोस्तों, अब आप जान गए होंगे कि ब्लॉग क्या हैं? ब्लॉग्गिंग कैसे करें? ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए? और ब्लॉग्गिंग की पूरी जानकारी अब आपको हो गयी होगी। उम्मीद करता हूँ की आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। 

अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 
Thanks / धन्यवाद 

सम्बंधित पोस्ट :

tech hindi gyan logo

No comments:

We Request to all our Lovely Viewers & Readers, Please do not put any kind of Links in the Comments. Otherwise will not be approved !!!

हम अपने सभी प्यारे दर्शकों और पाठकों से अनुरोध करते हैं, कृपया टिप्पणियों में किसी भी प्रकार के लिंक न डालें। अन्यथा मंजूर नहीं किया जायेगा !!!

Powered by Blogger.