Google Meet क्या है? Google Meet App कैसे यूज़ करे?

आज हम इस आर्टिकल में Google Meet App के बाद में जानेंगे। Google Meet App क्या है? इसका यूज कैसे करे? इसके फायदे क्या है? इत्यादि। गूगल मीट ऐप की संपूर्ण जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगी।
Google Meet क्या है? Google Meet App कैसे यूज़ करे?
अपने यूजर्स को ध्यान में रखते, गूगल ने एक बेहतरीन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और वीडियो कॉलिंग ऐप लॉन्च किया है, जिसका नाम है गूगल मीट। गूगल ने इस ऐप को प्रसिद्ध मीटिंग ऐप Zoom के सामने उतारा है। 
गूगल मीट, एक बहुत ही शानदार ऐप है, इसमें गूगल की पूरी सिक्योरिटी मिलती है। डिजिटल मार्केट में और भी कई सारे वीडियो कॉलिंग ऐप्स मौजूद है, तो हम गूगल मीट ही क्यूं इस्तेमाल करें? 
इस सवाल का जवाब आपको आर्टिकल पढ़ने के बाद खुद ही पता चल जाएगा। क्योंकि गूगल मीट में बहुत सारे advance features मौजूद है, जो आपको किसी दूसरे विडियो कॉलिंग ऐप में जयाद ना मिले।

Google Meet App क्या है? 

Google Meet, गूगल के द्वारा विकसित किया गया एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और वीडियो कॉलिंग ऐप है। इस ऐप को वर्चुअल मीटअप या डिजिटल मीटिंग के उद्देश से बनाया गया है। 
इस ऐप के जरिए यूजर्स ग्रुप वीडियो कॉलिंग करके आपस में कनेक्ट हो सकते है। इस ऐप को professional use के लिए डिजाइन किया गया है। ये एक बिजनेस मीटिंग ऐप है।
पहले गूगल मीट ऐप premium ऐप था, यानी इसे यूज करने के लिए हमे पैसे खर्च करने पढ़ते थे, क्योंकि ये पूरी तरह बिजनेस मीटिंग ऐप था। पर कोरोना महामारी के कारण, सभी अपने अपने घर से काम करने लगे, मतलब work from home शुरू हो गया था। 
उस वक्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और ग्रुप वीडियो कॉलिंग ऐप की मांग बहुत ज्यादा बढ़ गई थी। जिसके बाद से गूगल मीट को सभी के लिए पूरी तरह से फ्री कर दिया गया। अब हम गूगल मीट ऐप को फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। 
अब गूगल ने इसे सीधे जीमेल से जोड़ दिया है, अब जिसके पास जीमेल अकांउट है, वो सीधे अपने जीमेल अकाउंट से ही गूगल मीट इस्तेमाल कर सकता है। यानी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और ग्रुप वीडियो कॉलिंग आसानी से कर सकता है। प्रोफेशनल उपयोग के लिए, गूगल मीट एक बहुत अच्छा विकल्प है।
आज के समय में लगभग सभी के पास जीमेल अकांउट होता ही हैं, और अगर किसी के पास नहीं भी है, तो तुरंत बनाकर गूगल मीट ऐप के जरिए अपने सहयोगी के साथ real time interact कर सकते हैं और आसानी से अपना ऑनलाइन मीटिंग कर सकता है। 
इसमें एक साथ 100 members को जोड़कर 1 घंटे तक मीटिंग कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें और भी कई advanced features मौजूद हैं, जिसमे आप 250 मेंबर्स से मीटिंग, 1 लाख लोगों के साथ live streaming, इत्यादि कर सकते हैं। 

गूगल मीट किस देश की है?

गूगल मीट, गूगल द्वारा बनाया गया एक बिजनेस मीटिंग ऐप है, जिसमे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और ग्रुप वीडियो कॉलिंग के जरिए मीटिंग किया जा सकता है। ये ऐप अमेरिका की है। और गूगल का head quarter अमेरिका के कैलिफोर्निया सहर में स्थित है। 

गूगल मीट की Features

Google Meet App में कई सारे फीचर्स मौजूद है, चलिए एक एक करके सभी फीचर्स पर नजर डालते हैं। 
  • इसमें एक मीटिंग में 100 मेंबर्स को ऐड किया जा सकता है। यानी 100 पार्टिसिपेंट्स के साथ मीटिंग किया जा सकता है।
  • इसमें कोई limitation नहीं है, 1 दिन में आप unlimited number of meetings कर सकते हैं। 
  • इसमें मीटिंग के दौरान live captioning का feature भी उपलब्ध है। मतलब ये कि मीटिंग के दौरान जो भी बोला जाएगा, उसका real time में automated live captions देखने को मिलेगा।
  • Real Time Automated Live Captions Feature अभी केवल English भाषा के लिए उपलब्ध हैं। पर हो सकता है, अगले अपडेट में और भी language add किए जाएंगे।
  • Google Meet का इस्तेमाल लगभग सभी डिवाइसेज में कर सकते है। जैसे :- डेस्कटॉप, लैपटॉप, एंड्रॉयड, iOS, आदि।
  • इसमें आपको मीटिंग शुरू करने से पहले वीडियो और ऑडियो preview देखने का फीचर मिलता है। ताकि मीटिंग शुरू करने से पहले कैमरा और mic सही से adjust किया जा सके।
  • इसमें Host को ये control मिलता है, कि वो किसी भी participants को pin, mute या remove कर सकता है। लेकिन privacy के कारण, host ये नहीं कर सकते। participant को कहना ओगा की वो अपना ऑडियो mute कर लें।
  • इसमें अपनी स्क्रीन participants के साथ शेयर करने की सुविधा उपलब्ध हैं। 
  • Live Video Conference या Video Calling के दौरान आप किसी भी participants को या सभी participants को एक साथ मेसेज भी सेंड कर सकते हैं। मीटिंग के दौरान मेसेज के जरिए files, documents, images, links, या text message send कर सकते हैं।

गूगल मीट के फायदे

Google Meet App एक बिजनेस मीटिंग ऐप है और इसे यूज़ करने के बहुत सारे फायदे है। 
  • गूगल मीट बहुत ही ज्यादा easy interface के साथ आता है, जिस कारण नए यूजर के लिए भी इसे इस्तेमाल करना बहुत ही ज्यादा आसान है।
  • ये गूगल का प्रोडक्ट है, इसमें गूगल की high security यूजर को मिलती है। 
  • ये काफी ज्यादा stable और secure service, यूजर्स को provide करती है। 
  • इसे डेस्कटॉप में इस्तेमाल करने के लिए कोई ऐप या plugin की जरूरत नहीं पड़ती है। 
  • इसमें friends ऐड करना बहुत आसान है, मीटिंग के दौरान आप जिसे चाहे आसानी से ऐड कर सकतें। 
  • इसमें किसी भी मेंबर या पार्टिसिपेंट्स को अगर आप चाहे तो मीटिंग से दूर भी रख सकते हैं।
  • इसका UI बहुत ही ज्यादा User Friendly है, इसके इसे कोई भी नया यूजर आसानी से यूज कर सकता है।

Google Meet App डाउनलोड कैसे करें?

अगर आप गूगल मीट का इस्तेमाल करना चाहते है, तो पहले आपको इसे अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करना होगा। आप इस ऐप का इस्तेमाल एंड्रॉयड या iOS प्लेटफॉर्म के लिए कर सकते हैं।
अगर आपके पास एंड्रॉयड डिवाइस है तो आपको प्ले स्टोर से गूगल मीट को डाउनलोड करना होगा और अगर iOS डिवाइस है तो आप एप्पल स्टोर से इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। या फिर नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट भी डाउनलोड कर सकते हैं।
अब सवाल उठता है, कि विंडोज़ यूजर इस ऐप को कैसे इस्तेमाल करेंगे। तो घबराइए नहीं, विंडोज़ यूजर्स भी इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते। अगर आप डेस्कटॉप या लैपटॉप से इसे इस्तेमाल करना चाहते है, जिसमे windows operating system पढ़ी है। 
तो इसके लिए आपको कोई भी ऐप या प्लगइन डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। किसी तरह का कोई सॉफ्टवेयर डाउनलोड नहीं करना है। इसमें आप अपने ब्राउज़र जैसे – Chrome, Safari, Firefox, Etc. से डायरेक्ट इस्तेमाल कर सकते हैं।
इसके लिए आपको google meet की official website meet.google.com पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपने जीमेल अकाउंट से login करना है, जिसके बाद आप आसानी से गूगल मीट इस्तेमाल कर पाएंगे।

Google Meet कैसे काम करता है?

आपके मन में जरूर ये सवाल उठ रहा होगा, कि आखिर गूगल मीट काम कैसे करता है। तो चलिए जानते है गूगल मीट किस तरह से काम करता है।
गूगल मीट एक बिजनेस मीटिंग ऐप है, जिसमे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और ग्रुप वीडियो कॉलिंग के जरिए डिजिटल मीटिंग किया जाता है। अगर आपके पास पहले से गूगल अकाउंट है तो आप इसमें मीटिंग कर सकते हैं। 
इसे केवल वहीं यूजर इस्तेमाल कर सकते है को गूगल के ecosystem के साथ जुड़ा हुआ है। यानी कि जिसके पास गूगल अकाउंट मौजूद हो। मीटिंग में ज्वाइन होने के लिए आपको केवल link पर क्लिक करना होता है, और आप सीधे मीटिंग में जुड़ जाते हैं। 
लेकिन उसके लिए जरूरी है कि आपके पास एक गूगल अकाउंट यानी जीमेल अकांउट मौजूद हो। अगर आपके पास जीमेल अकांउट है, तो आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के ब्राउज़र में लोगों करने के सीधे मीटिंग में जुड़ सकते हैं या नया मीटिंग अरेंज कर सकते हैं।
मीटिंग में आप अपने staffs, clients, या team members के साथ presentation भी शेयर कर सकते हैं। इसमें live presentation दिखाना का फीचर भी मौजूद हैं। 

Google Meet App कैसे यूज करें?

अगर आप भी गूगल मीट के लिए नए है, और इसे इस्तेमाल करने की सोच रहे है, तो पहले इसके बारे में जान लीजिए कि इस ऐप को कैसे इस्तेमाल करना है। 
वैसे तो गूगल मीट को यूज करना बहुत ज्यादा आसान है, क्योंकि इसका UI पूरी तरह से user friendly है। लेकिन फिर भी हम आपको एक एक स्टेप बताएंगे गूगल मीट ऐप कैसे यूज़ करना है।
यहां पर हम आपको बहुत ही आसान तरीके से गूगल मीट इस्तेमाल करना बताएंगे। आपको इसे इस्तेमाल करने के लिए केवल यहां बताएं गए स्टेप्स को फॉलो करना है। 
  • सबसे पहले गूगल मीट ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करें। इंस्टॉल करने के बाद ऐप को ओपन करें।
  • पहली बार ओपन करने पर आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएगी, जिसे आपको Allow करना है।
  • अब इसके बाद आपको अपने गूगल अकाउंट से साइनअप करना हैं। उसके बाद लॉगिन करें। सक्सेसफुली लॉगिन होने पर आपके सामने एक नई स्क्रीन खुलेगी।
  • अब आपके स्क्रीन में दो ऑप्शन्स New Meeting और Meeting Code का दिखेंगे। 
  • New Meeting, के जरिए आप अपनी खुद की मीटिंग अरेंज कर सकतें हैं, जिसमे किसी भी friends, staffs, clients, etc. को ऐड कर सकते हैं। 
  • और दूसरा ऑप्शन Meeting Code के जरिए पहले से चल रहे किसी मीटिंग का कोड डालकर आप उस मीटिंग को ज्वाइन कर सकते हैं। 
  • तो इस तरह से आप आसानी से गूगल मीट ऐप इस्तेमाल कर सकते हैं। बहुत ही आसान है इसे यूज करना, आपको भी जरूर easy लगा होगा। कॉमेंट में जरूर बताएं।

 Read More 
तो दोस्तों, अब आप जान गए होंगे गूगल मीट के बारे में, Google Meet Kya Hai, Google Meet App कैसे इस्तेमाल करें, इत्यादि। 
उम्मीद करता हूँ कि आपको यह आर्टिकल पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।
पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 
Thanks / धन्यवाद 

सम्बंधित पोस्ट :

0 thoughts on “Google Meet क्या है? Google Meet App कैसे यूज़ करे?”

Leave a Comment