UPI क्या है? जानिए UPI का उपयोग, फुल फॉर्म, फायदे, महत्व | UPI की सम्पूर्ण जानकारी

आज हम इस आर्टिकल में यूपीआई के बारे में सीखेंगे। UPI क्या है? UPI का इस्तेमाल कैसे करें? यूपीआई का फुल फॉर्म क्या है? यूपीआई के फायदे और महत्व? यूपीआई कैसे काम करता है? इत्यादि। UPI की सम्पूर्ण जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी। 
upi kya hai, what is upi, upi id kaise banaye, upi ka full form, full form of upi

UPI क्या है?

UPI एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम होता है, जिसकी मदद से उपयोगकर्ता सीधे अपने बैंक अकाउंट से तुरंत पैसे ट्रान्सफर कर सकते है और पैसे प्राप्त भी कर सकते है। यह IMPS (Immediate Payment Service) तकनीक पर आधारित हैं, जो नगत रहित बैंकिंग तथा दुसरे financial transactions करने की सुविधा प्रदान करता हैं। 
UPI ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम का नया तरीका है, जो रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI)  द्वारा शुरू किया गया हैं। इसके जरिये उपयोगकर्ता आसानी से अपने मोबाइल के द्वारा दो बैंक अकाउंट के बीच पैसे ट्रान्सफर कर सकता है। 
इसके जरिए बिना ज्यादा बैंक अकाउंट की जानकारी दर्ज किए, दो बैंक अकाउंट के बीच तुरंत मनी ट्रांसफर किया जा सकता है। जिसके लिए यूजर को सिर्फ एक VPA (Virtual Payment Address) की जरूरत पड़ती है।

एकीकृत भुगतान अंतरापूष्ठ (यूपीआई), भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम एवं भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा शुरू किया गया ऑनलाइन भुगतान का एक नया तरीका है। जो अंतर बैंक लेनदेन को सुविधाजनक बनाता है। यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नियंत्रित किया जाता है और मोबाइल प्लेटफार्म पर दो बैंक खातों के बीच तुरंत धनराशि स्थानांतरित करने का काम करता है।  विकिपीडिया

इसके आने से cashless payment और ज्यादा आसान हो गया है। UPI तकनीक के जरिए कैशलेस पेमेंट करना सबसे ज्यादा आसान और सुरक्षित माना जाता है। पहले ऑनलाइन बैंक ट्रांसफर करने के लिए यूजर को बैंक नेम, अकाउंट नंबर, IFSC Code, आदि बहुत सारी जानकारी बीडेनी पढ़ती थी। पर यूपीआई के आने से यह बहुत आसान हो गया है। इसके जरिए अब यूजर केवल VPA जिसे UPI ID भी कहते है, के जरिए सीधे पेमेंट भेज या प्राप्त कर सकता है। 
RBI (Reserve Bank of India) और IBA (Indian Bank Association) ने मिलकर NPCI (National Payments Corporation of India) का गठन किया था। जो आज इंडिया के बैंकिंग सिस्टम को मैनेज करती है। एनपीसीआई ने 11 अप्रैल 2016 को यूपीआई पेमेंट सिस्टम तकनीक को लांच किया है।
यह ऑनलाइन पेमेंट का एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप कभी भी, कहीं से भी, किसी भी वक्त अपने बैंक अकाउंट से पैसे किसी को भेज सकते हैं या अपने दोस्त, रिश्तेदार या किसी दूसरे व्यक्ति के बैंक अकाउंट से पैसे मंगा दे सकते हैं। इसके अलावा अगर आप बाजार से कुछ खरीदते हैं या ऑनलाइन कुछ सामान खरीदते हैं तो उसका भुगतान भी आप यूपीआई के जरिए आसानी से कर सकते हैं।

UPI का फुल फॉर्म क्या है?

UPI का फुल फॉर्म Unified Payment Interface होता है। इसे हिन्दी में (UPI Full Form in Hindi) “एकीकृत भुगतान अन्तरापुष्ठ” कहते है। 
UPI : Unified Payments Interface

VPA क्या है?

VPA का फुल फॉर्म वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस (Virtual Payment Address) होता हैं। यूपीआई के जरिए बैंक अकाउंट से पैसे भेजने या किसी से यूपीआई के जरिए अपने बैंक अकाउंट में पैसे मंगवाने के लिए यूजर को VPA की जरूरत पड़ती हैं।  यह एक यूनिक आईडी होती है जो कि यूजर के बैंक अकाउंट के साथ जुड़ी (linked) होती है।
VPA का उपयोग, किसी यूपीआई ऐप के जरिए पैसे भेजने के लिए किया जाता है। इसके अलावा किसी दूसरे से पैसे मंगवाने के लिए भी VPA का उपयोग किया जाता है। इसे ही UPI ID कहा जाता है। 

UPI के फायदे? 

  • तुरंत real-time में पैसे दो बैंक अकाउंट के बीच ट्रांसफर की सुविधा।
  • पैसे ट्रांसफर करने के लिए हर बार अकाउंट होल्डर की जानकारी टाइप करने से मुक्ति।
  • वर्चुअल ऐड्रेस के जरिए पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा, जिससे ज्यादा आसानी और ज्यादा सुरक्षा होती है। और काफी समय भी बचता है। 
  • पूरी तरह सुरक्षित और तेज हैं। 
  • एक ही यूपीआई ऐप के जरिए किसी भी बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। 
  • एक ही यूपीआई एप में कई सारे बैंक अकाउंट से ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।
  • साल के 24X7, 365 दिन तुरंत रियल टाइम में मनी ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • यह सरकार तथा सरकारी उपक्रमों द्वारा विकसित किया गया पेमेंट प्रणाली है।
  • उपयोग करने में बहुत आसान है। 
  • सभी प्रकार के भुगतान करने की सुविधा।
  • किसी से पैसे मंगवाने के लिए रिक्वेस्ट भेजने की सुविधा दी गई है।
  • इसके जरिए यूजर घर बैठे अपने किसी भी बिल का भुगतान कर सकते हैं।
  • यूपीआई के जरिए यूजर केवल QR Code के जरिए डायरेक्ट भुगतान कर सकता है।
  • अपने UPI ट्रांजैक्शन का स्टेटमेंट देख कर सकते हैं।
  • अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस भी चेक कर सकते हैं।
 Read More 

UPI के नुकसान?

हर चीज के दो पहलू होते हैं, हर चीज के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं। इसी तरह यूपीआई के फायदे बहुत ज्यादा है पर इसके साथ साथ कुछ नुकसान भी है जिसे हम अनदेखा नहीं कर सकते। चलिए जानते हैं इसके क्या क्या नुकसान है।
  • यूपीआई के जरिए ट्रांजैक्शन करने के लिए यूजर का मोबाइल नंबर उसके बैंक अकाउंट के साथ लिंक और वेरीफाई होना जरूरी है।
  • यूपीआई का उपयोग करने के लिए बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, यूजर के मोबाइल में लगी होनी चाहिए।
  • VPA के बिना यूपीआई ट्रांजैक्शन नहीं किया जा सकता। इसलिए इसका इस्तेमाल केवल वही कर सकते हैं जिसके पास वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस यानी यूपीआई आईडी हो।
  • यूपीआई से ट्रांजैक्शन करते समय कई बार इंटरनेट सर्वर स्लो हो जाता है। जिसकी वजह से यूजर का वित्तीय ट्रांजैक्शन बीच में रुक जाता है। और ऐसे में जरूरी भुगतान में काफी देरी हो जाती है।
  • हर इंसान का वर्चुअल ऐड्रेस के जरिए भुगतान करना संभव नहीं है। इसके लिए व्यक्ति के पास थोड़ा बहुत टेक्निकल ज्ञान का होना जरूरी है वरना यूजर को आर्थिक हानि हो सकती है।
  • UPI Pin अगर कोई दूसरा व्यक्ति जान जाएं, तो ऐसे में यूजर के साथ धोखा हो सकता है, और उसे आर्थिक हानि भी हो सकता हैं।

UPI का महत्व क्या है?

आज के आधुनिक युग में टेक्नोलॉजी बहुत आगे बढ़ चुकी हैं, और भारत में नोट बंदी के बाद से कैशलेस भुगतान पर बहुत ज्यादा बढ़ावा दिया गया है। ऐसे में यूपीआई का महत्व बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। क्यूंकि इससे पूरी तरह कैशलेस भुगतान किया जाता है और वो भी रियल टाइम में। आज के समय में यूपीआई का महत्व बहुत ज्यादा बढ़ गया है। 
  • क्यूंकि इसके जरिये रियल टाइम में कैशलेस भुगतान करना संभव हो पाया है। 
  • यह पूरी तरह सुरक्षित और तेज़ है। 
  • बाज़ार में खरीदारी करने के लिए cash रखने का झंझट खत्म, यूपीआई के जरिये आसानी से कभी भी, कहीं भी, भुगतान किया जा सकता हैं। 
  • इससे कैशलेस भुगतान करने पर यूजर का काफी समय बचता है। क्यूंकि इसमें केवल वर्चुअल एड्रेस से पैसो का भुगतान किया जाता है। ज्यादा जानकारी भरने की जरूरत नहीं होती हैं। 
  • इसके जरिये यूजर कुछ भी खरीदारी करते समय QR Code को स्कैन करके सीधे भुगतान कर सकता हैं। 
तो इस प्रकार देखें, आज के समय में हर एक व्यक्ति के लिए UPI का महत्व कितना ज्यादा हैं। लगभग सभी के पास स्मार्टफोन होता है, ऐसे में यूपीआई का इस्तेमाल करना हर एक इन्सान के लिए काफी ज्यादा आसान है। 

UPI काम कैसे करता है?

UPI एक Instant Payment System है जो IMPS (Immediate Payment Service) पर आधारित हैं। यह NPCL द्वारा बनाया गया एक ऑनलाइन पेमेंट सर्विस है जिसकी मदद से यूजर ऑनलाइन पेमेंट कर सकता हैं। यूजर को इसमें पेमेंट करने के लिए सामने वाले के अकाउंट डिटेल की जरूरत नहीं पढ़ती है, सिर्फ एक UPI ID के जरिये सीधे पेमेंट हो जाता है। 
अगर आप इन्टरनेट बैंकिंग के जरिये या किसी दुसरे एप्प के जरिये ऑनलाइन पेमेंट करते है, तो उसमे आपको सामने वाले के अकाउंट की पूरी जानकारी भरनी पड़ती हैं, जैसे – बैंक नेम, अकाउंट होल्डर नेम, अकाउंट नंबर, ब्रांच, IFSC कोड, आदि। और ये चीज आपको हर बार करना होता है, आप जितने बार  transaction करेंगे, उतने बार अकाउंट की पूरी जानकारी भरना होता हैं। 
लेकिन UPI में ऐसा नहीं हैं , इसमें आपको अकाउंट डिटेल की जरूरत नहीं पड़ती हैं। UPI यूजर को एक VPA (जिसे UPI ID भी कहा जाता है।) मिलता है। और इसी यूपीआई आईडी के जरिये यूजर सीधे पेमेंट कर सकते है। यहाँ पर यूजर को ना अकाउंट नंबर की जरूरत पड़ती है, ना IFSC कोड की, ना ब्रांच और ना अकाउंट होल्डर नेम की। सिर्फ एक यूपीआई आईडी से ही पेमेंट हो जाता है। 
इन सभी जानकारी के जाने बिना ही हम UPI की मदद से जल्द और सुरक्षित तरीके से पैसे भेज सकते हैं। यहाँ पर बैंक डिटेल डालने की ज्यादा झंझट नहीं रहती है, इसलिए इसमें यूजर का बहुत ज्यादा समय बचता हैं। 
इसमें हर एक transaction पर 1 लाख रुपए की लिमिट सेट हैं, यानी per transaction 1 लाख रुपए तक भेज सकते है। अगर इससे ज्यादा का भुगतान करना है, तो आपको 1-1 लाख करके अलग अलग भुगतान करने होंगे। इसमें से आप जो भी भुगतान करते है, वो सभी instant transfer होते हैं। 
UPI पर पहली बार रजिस्ट्रेशन करने पर यूजर का एक VPA (Virtual Payment Address) बनता है जिसे UPI ID भी कहते हैं। रजिस्ट्रेशन करने के बाद यूजर को अपने बैंक अकाउंट के साथ UPI ID को लिन्क करना होता हैं। अकाउंट से लिन्क हो जाने के बाद यूजर सिर्फ एक UPI ID के जरिये भुगतान कर सकता हैं। 

UPI का इस्तेमाल कैसे करें?

UPI का इस्तेमाल करना बहुत ज्यादा आसान और सरल हैं। इसके लिए आपके पास एक स्मार्टफोन का होना जरूरी हैं। और आज के समय में लगभग सभी के पास स्मार्टफोन होता हैं। इसके अलावा आपका बैंक में अकाउंट भी होना चाहिए। अगर ये दोनों चीज आपके पास है, तो आप UPI का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
UPI का उपयोग करने के लिए आपके पास निम्न चीजों का होना जरूरी हैं :-
  • एक इन्टरनेट कनेक्शन वाला स्मार्टफोन। 
  • एक बैंक अकाउंट
  • एक मोबाइल नंबर, जो बैंक अकाउंट के साथ लिन्क होना जरूरी हैं। 
  • बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आपके फ़ोन के SIM 1 या SIM 2 स्लॉट में लगी होनी चाहिए। 
  • आपके मोबाइल नंबर पर आउटगोइंग सर्विस चालू होनी चाहिए। 
  • और एक UPI App.
अगर आपके पास ये सभी चीजें उपलब्ध हैं, तप आप आसानी से यूपीआई का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले UPI रजिस्ट्रेशन करना होगा। 
how to use upi, upi ka istemal kaise kare
  • अपने पसंद का एक UPI App डाउनलोड कीजिये। 
  • डाउनलोड होने के बाद एप्प को ओपन कीजिये। 
  • सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। जो नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिन्क हैं। 
  • इसके बाद स्क्रीन पर दिए गए सभी निर्देश का पालन कीजिये। 
  • इसके बाद आपकी एक Virtual ID बन जाएगी। 
  • अब स्क्रीन में दिए गए निर्देश के अनुसार MPIN generate कीजिये। 
  • इसके बाद आप UPI के जरिये भुगतान करने के लिए तैयार हैं। 

UPI Enabled Bank कौन कौन से है?

जब यूपीआई की शुरुआत हुई थी, उस वक़्त इस सेवा की शुरुआत 21 UPI Bank Member के साथ हुई थी। लेकिन आज 220 से भी ज्यादा बैंक मेम्बर यूपीआई के साथ जुड़ कर users को UPI सर्विस प्रदान कर रहे हैं। UPI Bank Members कि List आप NPCI (National Payments Corporation of India) पर देख सकते हैं। यहाँ पर कुछ पोपुलर बैंक की लिस्ट दे रहे है। 
State Bank of IndiaBank of Baroda
Central Bank of IndiaPunjab National Bank
Bank of IndiaICICI Bank
HDFC BankAxis Bank
HSBC BankIDBI Bank
Dena BankUCO Bank
Andra BankYes Bank
Paytm Payments BankAirtel Payments Bank
United Bank of IndiaUnion Bank of India
Oriental Bank of CommerceCentral Bank of India
Kotak Mahindra BankBank of Maharashtra

Top Best UPI Apps List

भारत में बहुत सारे UPI Apps है। जो बैंक यूपीआई सेवा प्रदान करते है, वो भी अपने ग्राहकों के लिए अपने-अपने यूपीआई एप्प बनाये है। पर यहाँ पर आपके साथ कुछ पोपुलर और बेहतरीन यूपीआई सेवा प्रदान करने वाले apps के बारे में बता रहें हैं। 
  • BHIM UPI App
  • Google Pay
  • PhonePe
  • Paytm
  • Amazon Pay
  • ICICI iMobile Pay
  • Baroda mPay
  • SBI Pay
  • PNB Pay
  • Axis Pay
  • Mi Pay
  • Airtel Thanks
  • Samsung Pay
  • MobiKwik
 Read More 
तो दोस्तों, अब आप यूपीआई के बारे में सब कुछ जान गए होंगे। UPI क्या है? UPI काम कैसे करता है? इसका इस्तेमाल कैसे करते है? इसके फायदे और इसका महत्व? उम्मीद करता हूँ कि आपको हमारी ये आर्टिकल जरूर पसंद आई होगी। और हमारे द्वारा बताई गयी सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। 
अगर आपके मन में अभी भी किसी तरह का कोई सवाल है, तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है।

कृपया अपना बहुमूल्य सुझाव (Feedback) देकर हमें ये बताने का कष्ट करें कि Tech Hindi Gyan को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है। आपका सुझाव इस वेबसाइट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। 

आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में शेयर करें, और उनकी सहायता करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 
Thanks / धन्यवाद 

सम्बंधित पोस्ट :

Leave a Comment