ऑनलाइन बिजनेस के लिए वेब होस्टिंग और डोमेन नेम कहाँ से खरीदें? | Buy a Best Web Hosting with Free Domain Name, AI Website Builder and Email

आज हम इस आर्टिकल में बताएंगे कि एक ऑनलाइन बिजनेस सेटअप करने के लिए वेब होस्टिंग कौनसा खरीदे और कहां से खरीदें। यहाँ हम आपको एक ऐसी वेबसाइट के बारे में बताने जा रहे है, जहाँ से आप अपने ऑनलाइन बिजनेस के लिए एक complete package खरीद सकते है। 
Buy a Best Web Hosting with Free Domain Name, AI Website Builder and Email
अगर आप अपना नया ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते है, या अपना अपने बिजनेस को ऑनलाइन ले जाना चाहते है, तो इसके लिए आपको एक वेब होस्टिंग, एक डोमेन नेम, और एक प्रोफेशनल ईमेल आईडी की जरूरत होगी। इसके अलावा और भी कई चीजों की जरूरत होती है।

ऐसे में हम, सभी सर्विसेज को अलग अलग प्लेटफॉर्म से खरीदते हैं। क्योंकि एक स्थान पर सभी सर्विसेज, या तो मिल नही पाता है, या तो उनकी सभी सर्विस अच्छी नहीं होती है। तो हमे मजबूरी में सभी सर्विसेज को अलग अलग स्थान से खरीदना पढ़ता हैं।

अगर मैं कहूं कि एक ऐसा स्थान है, जहां से आप सभी सर्विसेज एक साथ कंप्लीट पेकेज में खरीद सकते है। जैसे – वेब होस्टिंग, डोमेन नेम, प्रोफेशनल ईमेल आईडी, SSL सर्टिफिकेट, AI वेबसाइट बिल्डर, Auto SEO फीचर, आदि। इसके अलावा और भी बहुत सारी सर्विसेज है, जिसे आप एक single account और single payment में खरीद सकते हैं। 

अगर आप अलग–अलग जगह से वेब होस्टिंग और डोमेन नेम खरीदते है, तो आपको दोनो जगह अलग अलग अकाउंट क्रिएट करना पढ़ता है, और दोनो को आपस में कनेक्ट करने के लिए DNS में जाकर आपको settings करना पढ़ता हैं। 

चलिए पहले थोड़ा सा सभी सर्विसेज के बारे में जान लेते है, कि इनका काम क्या है? और इन्हें खरीदना हमारे लिए क्यों जरूरी है?

1) Web Hosting

वेब होस्टिंग एक प्रकार का वेब सर्वर होता है जहां पर हमारी वेबसाइट की सभी कंटेंट स्टोर होती हैं। जैसे हम अपनी वेबसाइट में images अपलोड करते है, फाइल्स, डॉक्यूमेंट्स, फोटोज, ग्राफिक्स, आदि अपलोड करते है। तो ये सभी वेब होस्टिंग में स्टोर होता है। 

हमे अपने वेबसाइट के सभी कंटेंट को स्टोर करने के लिए एक बढ़िया वेब होस्टिंग की जरूरत होती है। क्योंकि हमारी पूरी वेबसाइट होस्टिंग पर ही लोड होती है। ऐसे में अगर होस्टिंग पावरफुल नहीं होगा तो हमारी वेबसाइट पर ज्यादा विजीटर्स नही आ पाएंगे। इसलिए एक बढ़िया और बेस्ट होस्टिंग खरीदें। जिसके बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे।

2) Domain Name

डोमेन नेम हमारी वेबसाइट का नाम होता है। इंटरनेट पर वेबसाइट खोजने और पहचानने के लिए डोमेन नेम का उपयोग किया जाता है। जैसे कंप्यूटर में आईपी एड्रेस का उपयोग करते हैं, जो संख्या की एक श्रृंखला होती है। डोमेन नेम अक्षरों और संख्याओं का कोई भी संयोजन हो सकता है। और इसका उपयोग विभिन्न डोमेन नेम एक्सटेंशन जैसे .com, .in, .edu, .org के साथ किया जाता है।

जैसे हमारे घर का एक पता होता है, वैसे ही हमारे वेबसाइट की भी एक पता होना चाहिए। इसलिए हमे अपने वेबसाइट के लिए एक कस्टम डोमेन नेम खरीदना जरूरी होता हैं। डोमेन नेम खरीदने के बाद, उसे वेब होस्टिंग के साथ जोड़ना होता हैं। 

अगर हम डोमिन नेम और वेब होस्टिंग अलग अलग स्थान से खरीदते है, तो हमे डोमेन प्रोवाइडर के DNS सर्वर पर अपने वेब होस्टिंग की नेम सर्वर को जोड़ना होता हैं और उन्हें ये बताना होता है, की हमारी वेबसाइट की होस्टिंग कहां पर हैं। 

इन सभी दिक्कतों से बचने के लिए एक सबसे आसान तरीका ये है, कि हम वेब होस्टिंग और डोमेन नेम एक साथ एक ही स्थान से खरीदें। जिसके बाद हमे इतना सारा प्रोसेस नही करना पड़ेगा। और कुछ सिंपल से स्टेप्स में ही हमारी वेबसाइट तैयार हो जायेगी। 

Myraah.io

Myraah.io एक ऑनलाइन वेबसाइट बिल्डर हैं। जो AI (Artificial Intelligence) तकनीक का उपयोग करके वेबसाइट बनाने की प्रक्रिया को और ज्यादा आसान बनाती हैं। इसके अलावा ये वेबसाइट से संबंधित बहुत सारी ऑनलाइन सर्विसेज भी प्रदान करती हैं। जैसे – वेब होस्टिंग, डोमेन नेम, वेबसाइट बिल्डर, प्रोफेशनल ईमेल, लोगो मेकर, आदि।

अगर आपको कोडिंग की बिल्कुल नॉलेज नही हैं। आपको बिलकुल कोडिंग नही आती है, उसके बाद भी आप myraah से अपनी एक professional website आसानी से बना सकते हैं। क्योंकि यहां पर वेबसाइट बनाने के लिए AI (Artificial Intelligence) Technology का इस्तेमाल किया जाता हैं। 

यहां पर आप अपने बिजनेस से जुड़ी 5 आसान सवालों के जवाब देकर अपने बिजनेस के लिए एक वेबसाइट बना सकते हैं और अपने बिजनेस को ऑनलाइन ला सकते हैं। इसके लिए आपको किसी प्रकार को कोई coding की नॉलेज होने की जरूरत नहीं हैं। 

Myraah की पेकेज भी दूसरे सभी competitor से बहुत कम हैं। अगर हम go-daddy की बात करें, तो ये एक बहुत ज्यादा पॉपुलर डोमेन नेम प्रोवाइडर हैं। मगर इसके अलावा होस्टिंग और वेबसाइट बिल्डिंग में ये बेस्ट नही माना जाता हैं। उसके बावजूद भी इनकी पेकेज लगभग 8 हजार सालाना हैं। जबकि myraah एक बेस्ट होस्टिंग प्रोवाइडर के साथ साथ बेस्ट वेबसाइट बिल्डर भी हैं। और इनकी पेकेज लगभग 3 हजार मात्र सालाना हैं। 

अधिक जानकारी के लिए Myraah की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ - Myraah.io

Myraah की पेकेज दूसरे Competitor से बेहतर हैं

वैसे तो वेब होस्टिंग और डोमेन नेम प्रोवाइडर बहुत सारे हैं। मगर एक बेहतर प्रोवाइडर की खोज जरूरी हैं। प्रसिद्ध और अच्छे प्रदाताओं में go-daddy, blue host, hostinger, digital ocean, etc. हैं। 

लेकिन सभी प्रदाता अपने किसी एक सर्विस पर ज्यादा फोकस करते हैं, और ऐसे में उनका एक सर्विस तो बहुत बेहतर हो जाता हैं, मगर दूसरे प्रोडक्ट पर ज्यादा फोकस ना होने के कारण उनकी सर्विस अच्छी नहीं होती हैं। 

जैसे – go-daddy सिर्फ डोमेन नेम के लिए बहुत ज्यादा पॉपुलर हैं, और ये बेहतर भी हैं। इसी तरह blue host केवल hosting के लिए पॉपुलर हैं। अगर आप इनके सर्विस को खरीदते हैं, तो आपको एक ही सर्विस मिलेगी और दूसरी सर्विस के लिए आपको दूसरे प्रोवाइडर के पास जाना होगा। और इनके चार्जेस भी बहुत ज्यादा होते हैं। 
Web Hosting Plan Package
ऐसे में आपको एक ऐसा प्रोवाइडर चुनना चाहिए जो सभी सर्विसेज प्रदान करती हो, और उनकी सभी सेवा बेहतर और अच्छा भी हो। इसलिए अगर आप myraah की पेकेज देखेंगे तो आपको नजर आयेगा की ये दूसरे प्रोवाइडर से बहुत ज्यादा बेहतर हैं।

Myraah काम कैसे करता हैं?

जैसा की अब आप ये जान गए कि myraah एक ऑनलाइन वेबसाइट बिल्डर के साथ साथ वेब होस्टिंग और डोमेन नेम प्रोवाइडर भी हैं। यहां पर वेबसाइट बनाना बहुत आसान हैं। कुछ सिंपल से स्टेप्स में आप अपना वेबसाइट तैयार कर सकते हैं। इसमें कोडिंग की नॉलेज की भी आवश्यकता नहीं हैं। 

0% coding knowledge के साथ आप अपना एक प्रोफेशनल वेबसाइट 2 मिनट में तैयार कर सकते हैं। यह AI (Artificial Intelligence) Technology का उपयोग करके आपके वेबसाइट को बनाने में और सरलता प्रदान करता हैं। 

आपको बस अपने बिजनेस से जुड़े 5 सवालों के जवाब देना हैं, और myraah आपके लिए एक शानदार बिजनेस वेबसाइट 2 मिनट के अंदर तैयार कर देगी। यहां पर आपको बहुत आसान editor tools मिलते हैं, जिसकी मदद से आप drag & drop करके बहुत ही आसानी से अपनी वेबसाइट को डिजाइन कर सकते हैं।

 Read More 

तो दोस्तों, उम्मीद करता हूँ कि आपको हमारी ये आर्टिकल जरूर पसंद आई होगी। और हमारे द्वारा बताई गयी सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी।

अगर आपके मन में अभी भी किसी तरह का कोई सवाल है, तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है। कृपया अपना बहुमूल्य सुझाव (Feedback) देकर हमें ये बताने का कष्ट करें कि Tech Hindi Gyan को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है। 

आपका सुझाव इस वेबसाइट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में शेयर करें, और उनकी सहायता करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 
Thanks / धन्यवाद 

सम्बंधित पोस्ट :

tech hindi gyan logo

No comments:

We Request to all our Lovely Viewers & Readers, Please do not put any kind of Links in the Comments. Otherwise will not be approved !!!

हम अपने सभी प्यारे दर्शकों और पाठकों से अनुरोध करते हैं, कृपया टिप्पणियों में किसी भी प्रकार के लिंक न डालें। अन्यथा मंजूर नहीं किया जायेगा !!!

Powered by Blogger.