ऑनलाइन शोपिंग कैसे करें किसी भी ई-कॉमर्स साईट से? Important Tips For Amazon & Flipkart

आज के इस आर्हटिकल में हम जानेंगे ऑनलाइन शौपिंग कैसे करते है? Amazon और Flipkart पर ऑनलाइन शौपिंग कैसे करते है, ऑनलाइन शोपिंग के फायदें और नुकसान क्या है? और साथ मे यह भी बताएँगे के ऑनलाइन शौपिंग करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 
ऑनलाइन शोपिंग कैसे करें किसी भी ई-कॉमर्स साईट से? Important Tips For Amazon & Flipkart
इस आर्टिकल को पूरा पढने के बाद आपको ऑनलाइन शौपिंग के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी। इसके बात आपको किसी और जगह जाने कि ज़रूरत नहीं पड़ेगी.
ऑनलाइन शॉपिंग हाल के दिनों में एक ट्रेंड बन गई है, यह ग्राहक को किसी भी समय और किसी भी स्थान से खरीदारी करने की सुविधा प्रदान करता है। इंटरनेट पर ऑनलाइन दुकानदारों से खरीदारी करने को Online Shopping कहा जाता है।
Amazon और Flipkart जैसी E-Commerce साइटों पर ग्राहक कम दामो पर हर केटेगरी के प्रोडक्ट को आसानी से खरीद सकते है। इसके अलावा, वे ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए डिस्काउंट और अन्य ऑफर भी प्रदान करते हैं। जहां ग्राहक कई प्रोडक्ट्स को ब्राउज कर सकते हैं और कुछ ही क्लिक के साथ खरीदारी कर सकते हैं। 

Amazon पर ऑनलाइन शौपिंग कैसे करें?

अमेज़ॅन पर, यूजर को सबसे पहले रजिस्टर करने और अपनी Payment Information जोड़ने की आवश्यकता होती है। रजिस्टर करने के बाद जब आप कोई प्रोडक्ट सेलेक्ट करते है तो आपको उसे खरीदने के लिए ‘Checkout’ पर क्लिक करना होता है। उसके बाद पेमेंट का आप्शन अता है, पेमेंट आप ऑनलाइन कर सकते है या फिर Cash On Delivery का भी आप्शन उपलब्ध है। 
पेमेंट Confirm होने के बाद, ऑर्डर दिया जाता है और डिलीवरी को ऐप के माध्यम से ट्रैक किया जा सकता है। आप अपने इच्छित आइटम का चयन करके, उसे अपने कार्ट में जोड़कर और फिर “चेकआउट” का चयन करके  इस तरह से अमेज़न पर आसानी से खरीदारी कर सकते हैं। 

Flipkart पर ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें?

बस आपको Flipkart App डाउनलोड करना है और अकाउंट बनाना है, उसके बाद आपके सामने अलग अलग केटेगरी के बहुत सारे प्रोडक्ट दिखने लगेंगे, जिसमें से आप किसी भी प्रोडक्ट को सेलेक्ट करके कुछ ही क्लिक के साथ खरीदारी कर सकते हैं।
फ्लिपकार्ट पर, आप अपने पसंद के प्रोडक्ट का चयन करके, अपने पेमेंट मेथड का चयन करके और फिर “Buy Now” पर क्लिक करके ऐप पर वस्तुओं की खरीदारी कर सकते हैं। 
फ्लिपकार्ट पर जो प्रोडक्ट पसंद अता है उसे अपने शॉपिंग कार्ट मे जोड़ने होंगे, एक बार जब आप उन प्रोडक्ट का चयन कर लेते हैं जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं, तो आप पेमेंट करने के लिए अपनी भुगतान जानकारी दर्ज कर सकते हैं. इस तरीके से आप आर्डर कर सकते है और आप डिलीवरी स्टेटस भी यहीं से देख सकते है। 

गूगल पर ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें?

Google सर्च बार मे अपने प्रोडक्ट का नाम डालकर और “Shopping” टैब का चयन करके खरीदारी कर सकते हैं। यह आपके लिए उन प्रोडक्ट्स की कीमत, रिव्यु और Product Information के साथ-साथ ऑनलाइन उपलब्ध प्रोडक्ट के परिणाम सामने लाएगा, गूगल का इस्तेमाल करके ऑनलाइन शौपिंग करना एक पसंदीदा और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है। 
प्रोडक्ट खरीदने से पहले प्रोडक्ट की Research करने के लिए गूगल का इस्तेमाल किया जा सकता है. गूगल रिसर्च करने के लिए एक बेहतरीन टूल हो सकता है क्योंकि यह रिव्यु, रेटिंग और Product Comparisons के रूप में जानकारी प्रदान करता है। 
ऑनलाइन शोपिंग कैसे करें किसी भी ई-कॉमर्स साईट से? Important Tips For Amazon & Flipkart

ऑनलाइन शौपिंग के फायदें?

ऑनलाइन शॉपिंग करने के कई फायदे है, आइये जानते है :
  • Traditional Retailers की तुलना में सुविधा, लागत बचत और सेलेक्ट करने के लिए बहुत सारे प्रोडक्ट का होना। 
  • ऑनलाइन खरीदारी Accessible, Quick और सिक्योर भी है। 
  • ऑनलाइन शौपिंग से लोग घर बैठे शौपिंग कर सकते है और यह Competitive कीमतों पर सामान प्राप्त करने की अनुमति देता है।
  • ऑनलाइन शौपिंग के जरिये कीमतों, सुविधा, डिस्काउंट और ऑफ़र, डोरस्टेप डिलीवरी और Return / Exchange पालिसी Compare कर सकते है.
  • ऑफलाइन शौपिंग के मुकाबले ऑनलाइन शौपिंग मे अक्सर प्रोडक्ट प्राइस कम होता है। 

ऑनलाइन शोप्पुंग के नुकसान?

ऑनलाइन शॉपिंग करने के कुछ नुकसान भी है, आइये उन्हें भी जान लेते है :
  • डिलीवरी के लिए प्रतीक्षा करना, संभावित सिक्यूरिटी इशू, और प्रोडक्ट वापस करने या बदलने में कठिनाई।
  • पेमेंट सिक्यूरिटी एक प्रमुख चिंता का विषय है क्योंकि ऑनलाइन भुगतान करते समय व्यक्तिगत जानकारी उजागर हो सकती है, साथ ही पहचान की चोरी का जोखिम भी। 
  • कुछ चेतावनियां हैं जैसे साइबर खतरों की संभावना, और डिलीवरी के लिए लंबा इंतजार।
  • क्यूंकि सेलर के साथ आमने-सामने का संपर्क नहीं होता है, अगर प्रोडक्ट में कुछ गलत हो जाता है, तो रिफंड प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है। 
  • ग्राहकों को इन बातों का ध्यान रखना चहिये और इन चीजों से कैसे बचे ये जानने के लिए आर्टिकल पूरा पढ़े।

इन बातों का ध्यान ज़रूर रखे?

ऑनलाइन खरीदारी करते समय आपको इन बातों पर ध्यान जरूर देना चाहिए और इन Tips पर विचार करना ज़रूरी है:

  • प्रोडक्ट खरीदने से पहले Product Description पढना ना भूले।
  • प्रोडक्ट खरीदने से पहले Return Policy चेक करें।
  • ऑनलाइन Reviews And Ratings को भी देखलें।
  • हमेशा सिक्योर पेमेंट आप्शन चुने।
  • कूपन कोड, डिस्काउंट और Expiration Date चेक करें।
  • अलग अलग ऑनलाइन स्टोर से प्रोडक्ट प्राइस कि तुलना करके देखे।
  • शीपिंग कॉस्ट और डिलीवरी टाइम भी देखले।
  • फिशिंग स्कैम से सावधान रहें।
  • मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें, भुगतान सुरक्षा सुनिश्चित करें और नकली उत्पादों से सावधान रहें।
  • ज़रूरत पढने पर कस्टमर सर्विस से कांटेक्ट करें।
  • अगर प्रोडक्ट को आपके फ्रेंड या फैमिली मे से किसी ने पहले खरीदा था तो उनसे एडवाइस भी ले सकते है।
  • जिस वेबसाइट से शौपिंग कर रहे है वो सिक्योर है या नहीं देखे और प्रोडक्ट वारंटी पर ध्यान दें।
  • साइबर खतरों से अवगत रहें, और व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करते समय सावधान रहें।
  • सुरक्षित रूप से भुगतान करें, अपने ऑर्डर की समीक्षा करें, अपने लेन-देन का रिकॉर्ड रखें।
  • ये करने के लिए प्रतिष्ठित ऑनलाइन भुगतान ऐप जैसे फोनपे का उपयोग करके या सुरक्षित भुगतान गेटवे वाले एटीएम कार्ड का उपयोग करके किया जा सकता है।
  • इन Tips के ज़रिये, ऑनलाइन खरीदार यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उनका अनुभव Safe, Secure और Satisfactory हो।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्जाटिकल में जाना की ऑनलाइन शौपिंग कैसे करते है? Amazon, Flipkart और गूगल का इस्तेमाल कैसे करें शौपिंग के लिए और किन बातों का ख़ास तौर पे ध्यान रखे। अगर आपको ऑनलाइन शौपिंग से जुड़ा कोई सवाल पूछना हो तो कमेंट करें और साथ मे शेयर भी जरूर करें।
तो दोस्तों, उम्मीद करता हूँ कि आपको हमारी ये आर्टिकल जरूर पसंद आई होगी। और हमारे द्वारा बताई गयी सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी किसी तरह का कोई सवाल है, तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है। 
कृपया अपना बहुमूल्य सुझाव (Feedback) देकर हमें ये बताने का कष्ट करें कि Tech Hindi Gyan को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है। आपका सुझाव इस वेबसाइट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। 
आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में शेयर करें, और उनकी सहायता करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 
Thanks / धन्यवाद 

सम्बंधित पोस्ट :

Leave a Comment