Blogging के लिए खुद को Motivate कैसे करें 10 स्पेशल टिप्स

हेलो दोस्तों, अगर आप एक नए ब्लोगर है तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत important है। हर एक ब्लॉगर के करियर में उतार चढ़ाव आते रहते हैं और उन्हें अपने ब्लॉग को मैनेज करने में परेशानियां भी आती है। इसी कारण बहुत से ब्लॉगर Demotivate हो जाते हैं और ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं। आज मैं आपको इस पोस्ट में ब्लॉगिंग के लिए खुद को मोटिवेट कैसे करें इसके बारे में बताऊंगा। मैं आप लोगों को 10 स्पेशल टिप्स दूंगा जिसकी मदद से आप अपने आप को मोटिवेट कर पाएंगे और ब्लॉगिंग को छोड़ने की बात कभी मन में नहीं लाएंगे।

Blogging के लिए खुद को Motivate कैसे करें 10 स्पेशल टिप्स


ब्लॉग बनाना बहुत आसान है। हर कोई ब्लॉग बना सकता है लेकिन उसे मैनेज करना और उस पर क्वालिटी कॉन्टेंट लिखना बहुत मुश्किल है। आपको बता दें कि, ब्लॉगिंग में सक्सेस होने का कोई शॉर्टकट नहीं है। आप जितना ज्यादा मेहनत करेंगे उतना ही आपका ब्लॉग सक्सेस होगा। लेकिन बहुत से ब्लॉगर को रिजल्ट नहीं मिलने के कारण वह Demotivate हो जाते हैं उन्हें लगता है कि उनका टाइम बर्बाद हो रहा है और वह ब्लॉगिंग छोड़ देता है। लेकिन दोस्तों यह बिल्कुल गलत है आप बहुत जल्दी डीमोटिवेट हो जाते हैं इसलिए मैं आज आप को इस पोस्ट में 10 स्पेशल टिप्स दूंगा जिसकी मदद से आप कभी भी डीमोटिवेट नहीं होंगे और ब्लॉगिंग छोड़ने की बात नहीं करेंगे। 




10 Special Tips for Motivate Yourself for Blogging


1) खुद के लिए लिखों


आपने ब्लॉगिंग क्यों शुरू की ? ब्लॉगिंग शुरू करने के पीछे आपका मकसद क्या है ? आप ब्लॉगिंग क्यों करना चाहते हैं ? यह सभी सवाल आप अपने आप से कीजिए। उसके बाद पोस्ट लिखिए। आप 1000 विजिटर्स का सपना मत देखें अगर आपके पोस्ट से किसी एक को भी मदद मिली है तो आप continue ब्लॉगिंग करते रहिए और जिस रीजन से आपने ब्लॉगिंग शुरू की है उसे अपने दिमाग में रखते हुए बिल्कुल यूनिक पोस्ट लिखते रहिए। मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि एक समय आएगा जब इसी एक के आगे कितने जीरो लग जाएंगे।




2) पैसे के लिए ब्लॉगिंग मत कीजिये


आजकल ज्यादातर ब्लॉगर पैसे के लिए ब्लॉगिंग करते हैं। लेकिन यह गलत है अगर आप पैसे के लिए ब्लॉगिंग करेंगे तो एक ना एक दिन आप ब्लॉगिंग छोड़ देंगे। इसलिए ब्लॉगिंग कभी भी पैसे के लिए नहीं करनी चाहिए। हर एक प्रोफेशनल ब्लॉगर यह सलाह देता है कि एक ब्लॉगर को पैसे के लिए नहीं बल्कि पैशन के लिए ब्लॉगिंग करनी चाहिए और अगर आपके अंदर पैशन नहीं हैं तो आप ब्लॉगिंग के लिए नहीं है। क्योंकि एक पैशनेट (Passionate) ब्लॉगर हर दिन एक नया पोस्ट लिख सकता है। लेकिन एक पैसे कमाने वाले ब्लॉगर के लिए यह मुमकिन नहीं है। वह इसलिए, क्योंकि एक समय के बाद उसके पास लिखने के लिए कोई टॉपिक नहीं बचेगा।



3) अपने आप पर भरोसा रखें


किसी भी काम को करने से पहले अपने आप पर भरोसा रखें। यह बिल्कुल भी मत सोचें की इसमें सक्सेस मिली तो ठीक है वरना कोई दूसरा काम करेंगे। ठीक इसी तरह ब्लॉक बनाने से पहले अपने माइंड में ये थिंकिंग (Thinking) रख ले की एक ना एक दिन मुझे सक्सेस ब्लॉगर बनना है फिर चाहे उसके लिए मुझे कितनी भी मेहनत करनी पड़े। 




4) Haters को नज़र अंदाज़ करें


यह बहुत important पॉइंट हैं। कुछ लोग ऐसे होते है जो आपको मोटिवेट करते हैं, आपकी वजह से मिली मदद के लिए आपको Thanks बोलते है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो आपको डीमोटिवेट करते हैं आपकी बुराई करते हैं, और आपको निराश करने की कोशिश करते हैं ऐसे लोगों को आप हमेशा इग्नोर करें। यह आपके कॉन्पिटिटर या कॉन्पिटिटर का दोस्त या उसे सपोर्ट करने वाला या फिर आपसे पर्सनल दुश्मनी रखने वाले लोग हो सकते है। 


आप ऐसे लोगों को हमेशा इग्नोर करें। क्योंकि अगर आप इनकी बातों पर केयर करेंगे तो जाहिर सी बात है आपके दिमाग पर बुरा असर होगा और आप उन्हें जवाब देने की कोशिश करेंगे या फिर ब्लॉगिंग छोड़ देंगे। लेकिन मैं आपको बता दूं कि, दुनिया का कोई भी इंसान चाहे वह कितना भी परफेक्ट हो लेकिन अपने haters को कभी satisfy नहीं कर सकता। क्योंकि वह आपके बारे में हमेशा नेगेटिव ही सोचता है। इसलिए हमेशा haters को नज़र अंदाज़ करें। 





5) ब्लॉगिंग पर लगातार फोकस (Focus) करें


हर एक ब्लॉगर्स के लाइफ में बहुत से उतार चढ़ाव आते हैं। लेकिन उसे हर हाल में अपने ब्लॉग को मैनेज करना पड़ता है तभी उसे इसमें सक्सेस मिलती है। अगर आप ब्लॉगिंग से जल्दी रिजल्ट चाहते हैं तो यह पॉसिबल नहीं है। अगर आप अपने ब्लॉग को मैनेज करने का समय निर्धारित नहीं किए हैं तो आपका ब्लॉगिंग में सक्सेस होना मुश्किल है। एक ब्लॉगर को चाहिए कि वह एक फिक्स टाइम सेट करें। एक टाइम सेट करें जिसमें वह पोस्ट करें, कमेंट का रिप्लाई करें, अपने कंटेंट को शेयर करें, फिर चाहे वह daily, weekly या monthly ही पोस्ट शेयर क्यों ना करें। आप एक टाइम टेबल बनाएं जिसमें आप अपने ब्लॉग के पोस्ट शेयर करेंगे। आप अपने ब्लॉग पर कुछ भी कर सकते हैं लेकिन अगर आप क्वालिटी कांटेक्ट नहीं लिखोगे तो बहुत कम लोग आपसे जुड़ना पसंद करेंगे। तो इसलिए हमेशा अच्छा कंटेंट लिखें भले ही उसमें टाइम ज्यादा लगे।




6) Interesting और Knowledgeble टॉपिक चुने


ऐसी टॉपिक पर ब्लॉगिंग शुरू करें जिसमें आपका इंटरेस्ट हो और जिसमें आपकी नॉलेज ज्यादा हो। बेसिक नॉलेज भी हो तो भी चलेगा, लेकिन ऐसी टॉपिक पर बिल्कुल भी ना लिखें जिसके बारे में आपको थोड़ी भी नॉलेज ना हो। अगर आप ऐसी टॉपिक पर ब्लॉग स्टार्ट करोगे जिसमें आपका इंटरेस्ट नहीं है। तो आप ज्यादा दिनों तक ब्लॉगिंग नहीं कर पाओगे। आपको पोस्ट लिखने के लिए टॉपिक्स नहीं मिलेंगी। और आप बहुत ज्यादा बोरिंग फील करोगे और फिर ब्लॉगिंग छोड़ दोगे इसलिए ब्लॉगिंग ऐसी टॉपिक पर स्टार्ट करें, जिसमें आपको थोड़ी बहुत नॉलेज हो और इंट्रेस्ट भी हो। 



7) Goal / Target सेट करें


अपने ब्लॉग के लिए एक गोल और टारगेट सेट करें। क्योंकि बिना गोल और टारगेट सेट किए ब्लॉगिंग करने से आपका इंटरेस्ट इसमें कम होता जाएगा और एक दिन ऐसा आएगा जब आप लिखना बंद कर देंगे। अपने ब्लॉग के लिए प्लान बनाओ, गोल सेट करो, एक टारगेट बनाओ, जिसे आपको हर हाल में अचीव (Achieve) करना है। ऐसा करने से आपका ब्लॉगिंग एक्सपीरियंस बढ़ेगा और ब्लॉगिंग करने में और ज्यादा मज़ा आएगा।


अपने ब्लॉग के लिए टारगेट सेट करें। जैसे कि -: मुझे इस महीने इतने ट्रैफिक लाने हैं, मुझे इस महीने इतनी पोस्ट करनी हैं, मुझे 1 साल में एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बनना है, आदि। इन सभी टारगेट को चैलेंज में कन्वर्ट करें। और फिर देखें कितनी आसानी से आप एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बन जाएंगे।




8) दुसरो के ब्लॉग पढ़ें और कुछ नया सीखें


कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता आपको चाहे जितना भी नॉलेज हो लेकिन फिर भी कोई ना कोई चीज ऐसी जरूर होगी जो आपको नहीं पता होगा इसलिए इंसान को हमेशा सीखते रहना चाहिए। ठीक वैसे ही एक ब्लॉगर को भी हमेशा सीखते रहना चाहिए। इसलिए दूसरे की ब्लॉक पर विजिट करें और कुछ नया सीखने की कोशिश करें। और एक जरूरी बात, आपको पता होना चाहिए कि इस समय ट्रेंड में क्या है, और आपके कॉम्पिटिटर क्या कर रहे हैं। 




9) सोशल मीडिया को Avoid करें


यह बात सही है कि सोशल मीडिया ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाने में बहुत ज्यादा मददगार साबित होती है। लेकिन सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल करना एक ब्लॉगर के लिए बहुत हानिकारक है। भले ही सोशल मीडिया अपने ब्लॉग को प्रमोट करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। लेकिन ज्यादा वक्त सोशल मीडिया पर ऑनलाइन रहने से आपकी इमेज खराब हो सकती है। और आपका ध्यान ब्लॉगिंग पर से भटक सकता है। इस कारण आप अच्छे से ब्लॉगिंग नहीं कर पाएंगे। तो इसलिए सोशल मीडिया को सिर्फ मार्केटिंग के लिए यूज़ करें। इसके अलावा बेकार में सोशल साइट पर ऑनलाइन मत रहें। 




10) Basic से Advance तक का सफर


यह पॉइंट सबसे ज्यादा important है। नए ब्लोगर के पास ब्लॉगिंग की बहुत ज्यादा नॉलेज नहीं होती है। लेकिन एक समय के बाद उसे अपने आप को अपग्रेड करना बहुत ज्यादा जरूरी है। मैं आपको बता दूं कि कोई भी इंसान हमेशा एक जैसा नहीं रहता । नए ब्लोगर के पास ब्लॉगिंग की कम नॉलेज होती है लेकिन धीरे धीरे उसे अपने आप को ब्लॉगिंग की नॉलेज से अपग्रेड करना होता है अगर आप अपने आप को अपग्रेड कर लेते हैं तो आपको एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बनने से कोई नहीं रोक सकता। 




तो दोस्तों, यह थे 10 स्पेशल टिप्स जिसकी मदद से आप अपने आप को ब्लॉगिंग में डीमोटिवेट होने से बचा सकते है। मुझे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और मेरे बताए गए सभी पॉइंट अच्छे से समझ में आ गई होंगी। अगर आपको कहीं पर भी कोई भी चीज समझ में ना आई हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते पूछ सकते है और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। इसके अलावा अगर अभी तक आप लोगों ने टेक हिन्दी ज्ञान को फॉलो (FOLLOW) नहीं किया है तो अभी फॉलो कर लीजिए जिससे कि हमारे सभी नए पोस्ट की जानकारी आपको लगातार मिलती रहे।




Thanks   /   धन्यवाद

☺☺☺☺☺☺☺☺



सम्बंधित पोस्ट :

  • Blog Ya Website Ki Loading Speed Kaise Badhaye | How To Increase Loading Speed Of Blogs And Websites
  • Top Excellent Tips For Blog SEO 2018
  • Top 10 Killer Tips For Growth On Blogger | Best Blogger SEO 2018 | Hindi

Blogging के लिए खुद को Motivate कैसे करें 10 स्पेशल टिप्स Blogging के लिए खुद को Motivate कैसे करें 10 स्पेशल टिप्स Reviewed by Altamaz Ahmed on Friday, July 20, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.