Disclaimer Page कैसे बनाये ब्लॉग या वेबसाइट के लिए | How To Make Disclaimer Page For Blog

हेलो दोस्तों, अगर आप एक नए ब्लॉगर है या आपके पास एक वेबसाइट है, और आप इससे पैसे कमाना चाहते है, तो इसके लिए आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट में कुछ जरुरी पेज (Page) बनाने होंगे. अगर आप ऐडसेंस के जरिये पैसे कमाना चाहते है, तो आपको ये सभी जरूरी पेज बनाने पड़ेंगे, वरना ऐडसेंस के तरफ से अप्रोवल (Approval) नहीं मिलेगा. जिसमे से एक जरूरी पेज है डिस्क्लेमर है. डिस्क्लेमर पेज में अपने ब्लॉग की कुछ जरूरी डिटेल्स लिखी जाती है. जैसे की -: ब्लॉग की टर्म्स (Terms) के बारे में , कॉपीराइट पालिसी , प्राइवेसी स्टेटमेंट , रिज़र्व राईट के बारे में , Advertisers और Sponsors के बारे में , आदि लिखना होता है.


Disclaimer Page कैसे बनाये ब्लॉग या वेबसाइट के लिए | How To Make Disclaimer Page For Blog


डिस्क्लेमर पेज इसलिए भी जरूरी है क्यूंकि बहुत से अधिकारिक साइट्स और प्रोग्राम्स होते है जो आपके ब्लॉग को चेक करते है. जैसे अगर आप अपने ब्लॉग के लिए ऐडसेंस के लिए अप्लाई करते है, तो गूगल ऐडसेंस पहले आपकी ब्लॉग को चेक करेगी, की आपके ब्लॉग में सभी जरूरी पेजेज है ये नहीं. जिसमे से डिस्क्लेमर पेज भी एक जरूरी पेज है. About Us पेज में आपको बस अपने ब्लॉग के बारे में डिटेल में बताना है. ब्लॉग किस टॉपिक पर है, ब्लॉग बनाने का क्या मकसद है, ब्लॉग के एडमिन के बारे में, आदि आपको लिखना है. इसके अलावा निचे लिंक पर क्लिक करके आप बाकी पेजेज कैसे बनाते है, के बारे में भी सीख सकते है.


1) Contact Us पेज कैसे बनाये. Contact Form कैसे ऐड करे.

2) Terms And Conditions पेज कैसे बनाये.

3) Privacy Policy पेज कैसे बनाये.

4) Sitemap कैसे बनाये.




डिस्क्लेमर पेज बनाना जरूरी क्यूँ है ?


आप अपने ब्लॉग के एडमिन और मालिक होते है. आप अपने ब्लॉग में जो भी पोस्ट लिखते है, वो सही है या गलत इसके रेस्पोंसिबल (Responsible) भी आप ही होते है. क्यूँकी हर इन्सान से गलती होती है, तो आप से भी हो सकती है. तो इसलिए सभी को अपने ब्लॉग में डिस्क्लेमर पेज बनाना चाहिए. और उसमे अपने ब्लॉग के सभी रूल्स के बारे में बताना चाहिए. जिससे की बाद में आपको और आपने विसिटर्स को कोई समस्या या परेशानी ना हो. जो विजिटर आपके साईट पर पहली बार विजिट करता है, उसे आपके साईट के बारे में कुछ नहीं पता होता है, और उसे डर या सक होता है की आपकी साईट illigal तो नहीं है. इसके लिए वो आपके साईट में बारे में और आपके बारे में जानना चाहेगा. ऐसे में अगर आप अपने ब्लॉग में About Us , Contact Us , Privacy Policy और Disclaimer पेज बनाये होंगे तो उसे अपने सभी सवालों के जवाब आसानी से मिल जायेंगे.


  • Blog Post Ko Fast Index Kaise Kare | How To Index Blog Post Quickly


अगर आपको जानकारी है की डिस्क्लेमर पेज में कौन कौन सी डिटेल्स लिखी जाती है तो आप , अपने ब्लॉग के लिए डिस्क्लेमर पेज खुद ही लिख सकते है. वैसे मैं आपको बता देता हूँ की डिस्क्लेमर पेज मे क्या क्या लिखा जाता है. सबसे पहले अपने साईट की Terms And Conditions के बारे में लिखेंगे. उसके बाद Copyright Policy के बारे में लिखना है. की आपके साईट में सभी जानकारी आपकी खुद की है. और आपके परमिशन के बिना कोई इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते. उसके बाद Privacy Statement लिखना है. उसके बाद Hold Harmless लिखेंगे , Reserve Rights , Advertisers और Sponsors , और आखरी में Contact Info लिखेंगे. आप चाहे तो खुद से ये सभी टॉपिक्स को लिख सकते है. इसके अलावा मैं आपको एक सिंपल तरीका बताता हूँ, जिसकी मदद से आप आसानी से अपने साईट के लिए डिस्क्लेमर पेज बना सकते है.





डिस्क्लेमर पेज कैसे बनाये ?


STEP - 1

1) सबसे पहले आपको EasyRiver.com की वेबसाइट पर जाना है.

2) अब यहाँ पर आपको एक सिंपल सा फॉर्म दिखेगा, उसे फिल करना है.

3) Site Name में अपने साईट का नाम लिखना है.

4) कंपनी के नाम लिखें. [अगर आपकी कंपनी नहीं है तो आप अपने ब्लॉग का फुल नाम लिख सकते है.]

5) अपना country और ईमेल लिखें.

6) अब लास्ट में Make My Disclaimer पर क्लिक करदें.

7) अब आपके सामने आपकी साईट की डिस्क्लेमर ओपन हो जायेगा , उसे कॉपी कर ले.


Disclaimer Page कैसे बनाये ब्लॉग या वेबसाइट के लिए | How To Make Disclaimer Page For Blog



STEPS - 2

1) अब आपको ब्लॉगर पर लॉग इन करना है.

2) Dashboard पर जाएँ.

3) Pages पर जाएँ.

4) New Page पर क्लिक करें.

5) अब टाइटल में Disclaimer लिखें.

6) और जो डिस्क्लेमर अभी हमने बनाकर कॉपी किया था. उसे यहाँ पेस्ट (Paste) करदें.

7) और लास्ट में Publish पर क्लिक करदें.




तो दोस्तों, इस तरह से आप अपने ब्लॉग में डिस्क्लेमर पेज बना सकते है. मुझे उम्मीद है की आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी, और मेरे बताये गए सभी स्टेप्स भी समझ में आ गए होंगे. अगर आपका कोई सवाल ये सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताये. और इस पोस्ट को सभी के साथ शेयर जरूर करें , इसके अलावा टेक हिन्दी ज्ञान को FOLLOW करें , जिससे की आपको हमारे सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार मिलती रहे.




सम्बंधित पोस्ट :


Disclaimer Page कैसे बनाये ब्लॉग या वेबसाइट के लिए | How To Make Disclaimer Page For Blog Disclaimer Page कैसे बनाये ब्लॉग या वेबसाइट के लिए | How To Make Disclaimer Page For Blog Reviewed by Altamaz Ahmed on Thursday, June 21, 2018 Rating: 5

4 comments:

  1. Very nice job bro
    For paypal full information go to my website
    http://www.techwold.com/2018/06/paypal-kya-hai-paypal-account-create.html?m=0

    ReplyDelete
  2. Bahut hi achhe se guide krte ho sir


    https://amazingtopic.com

    ReplyDelete

Powered by Blogger.