अटल पेंशन योजना की पूरी जानकारी - अटल पेंशन योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

हेलो दोस्तों, Atal Pension Yojana Ke Liye Online Apply Kaise Kare?  अगर आप अटल पेंशन योजना के बारे में जानना चाहते हैं और अप्लाई करना चाहते हैं। तो इस पोस्ट को पढ़ते रहिये। क्यूंकि आज हम इस पोस्ट में अटल पेंशन योजना के बारे में पूरी जानकारी डिटेल में जानेंगे। अटल पेंशन योजना क्या हैं? इसके लिए कौन अप्लाई कर सकता हैं? इसका लाभ किसे प्राप्त होगा? इसके नियम क्या हैं? इत्यादि। पिछले पोस्ट में हम कन्या सुमंगला योजना के बारे में जाने थे। कन्या सुमंगला योजना क्या हैं? कैसे आवेदन करें? अगर आप इस योजना के बारे में जानना चाहते हैं, तो उस पोस्ट को जरूर पढ़ें।
अटल पेंशन योजना की पूरी जानकारी - अटल पेंशन योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
अटल पेंशन योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लागू किया गया है। वैसे तो हमारे देश से बहुत से पेंशन योजनाएं चल रही है। पर अटल पेंशन योजना इन सभी योजनाओं से काफी अलग है। अटल पेंशन योजना एक बहुत ही लाभकारी योजना है, जो केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इसका लाभ आप कैसे उठा सकते हैं? या इसका लाभ आपके परिवार को कैसे मिलेगी? यह सभी जानकारी पोस्ट में पूरी डिटेल के साथ बताई गई है। इसलिए इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें और आप भी इस योजना का लाभ उठाएं।

अटल पेंशन योजना क्या हैं?

अटल पेंशन योजना का नाम भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेई जी के नाम पर रखा है। अटल पेंशन योजना ऐसी योजना है जिसमें काम करने वाले गरीबों की भविष्य और बुढ़ापे की आय को सुरक्षा प्रदान करना है। वृथावस्था में जिस वक़्त व्यक्ति किसी कार्य करने की स्थिति में नहीं होता है, उस वक़्त इस योजना की मदद से सरकार द्वारा प्रति माह पेंशन के रूप में आर्थिक मदद मिलती है।

अटल पेंशन योजना में, काम करने वाले गरीब व्यक्ति कम राशि जमा करवाकर हर महीने बुढ़ापे के वक़्त ज्यादा पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा व्यक्ति की आकस्मिक मृत्यु की दशा में उसके परिवार को इस योजना की मदद से आर्थिक लाभ मिलेगा। इस योजना में पेंशन खाता धारक की यदि मृत्यु हो जाती है, तो इस स्थिति में उसकी पत्नी और पत्नी की मृत्यु की स्थिति में उनके बच्चों को पेंशन मिलती रहेगी।

अटल पेंशन योजना की एक खास बात यह है, कि इसमें व्यक्ति को जीवन भर पेंशन पाने के लिए, आजीवन पेंशन खाते में पैसे जमा नहीं करवाने होते हैं। साथ ही पीएफ खाते की तरह ही भारत सरकार इस पेंशन योजना में अपनी ओर से भी अंशदान देती है। यह पेंशन योजना भारत सरकार के द्वारा दिए गए सहयोग और समर्थन से चलाई जा रही है।

अटल पेंशन योजना की शुरुआत कब हुई?

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 9 मई 2015 को कोलकाता, पश्चिम बंगाल में अटल पेंशन योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना को पहली बार, भारत के पूर्व वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली जी द्वारा 2015 के बजट में पेश किया गया था। उस वक्त इस योजना का नाम स्वावलंबन योजना रखा गया था।

बाद में इस योजना कि कुछ त्रुटियों को दूर करते हुए, इसे नवीनीकृत करके इसका नाम अटल पेंशन योजना कर दिया गया। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है, कि आर्थिक रूप से पिछड़े हुए असंगठित क्षेत्र के गरीब व्यक्तियों को अपने वृद्धा अवस्था में आर्थिक तंगी से बचने के लिए अपनी जवानी में ही वह इस योजना के माध्यम से अपने लिए आर्थिक मदद वह खुद अर्जित कर सके।

अटल पेंशन योजना के नियम ?

अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन करने से पहले आपको इसके सभी नियमों और शर्तों को समझना होगा। अगर आप उन सभी शर्तों और नियमों को पूरा करते हैं, तब आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। सबसे पहला नियम है व्यक्ति का भारतीय नागरिक होना। अटल पेंशन योजना के लिए केवल भारतीय नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना के लिए व्यक्ति की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष तय की गई है। अगर कोई व्यक्ति इस योजना के लिए 40 वर्ष की आयु में आवेदन करता है, तो उसे मासिक पेंशन ₹1000 18 वर्ष के आयु वाले आवेदक की तुलना में अधिक राशि का योगदान करने होंगे। आवेदक को उनके उम्र के अनुसार न्यूनतम 20 वर्षों के लिए नियमित योगदान देना होगा। यह अवधि 20 से अधिक भी हो सकती है।

अगर आवेदक के पेंशन खाते में लगातार 6 महीने तक किसी प्रकार की गलती या दोष नजर आती है। जैसे खाते का रखरखाव, खाते में पूंजी का शून्य हो जाना, इत्यादि, तो ऐसी स्थिति में सरकार द्वारा खाते को फ्रीज कर दिया जाएगा। और सरकारी राशि प्राप्त होना बंद हो जाएगी। इसके अलावा अगर 12 महीने यानी पूरे 1 साल तक, आवेदक के खाते में गड़बड़ी पाई गई, या प्रति माह के योगदान में लगातार 12 महीने तक गड़बड़ियां पाई गई, तो ऐसी स्थिति में आवेदक की पेंशन अकाउंट को पूरी तरह से निष्क्रिय कर दिया जाएगा।

अटल पेंशन योजना के फायदे?

● अटल पेंशन योजना के तहत आवेदक को एक निश्चित पेंशन प्राप्त होगी।
● सरकार द्वारा प्रति माह पेंशन के रूप में राशि प्राप्त होगी।
● सरकार द्वारा हर महीने ₹1000, ₹2000, ₹3000, ₹4000, ₹5000, आदि 60 वर्षों की आयु में आवेदक को गारंटी के रूप में प्राप्त होता है।
● पेंशन के रूप में हर महीने प्राप्त होने वाली राशि आवेदक के आयु और योगदान के अनुसार भिन्न हो सकती है।
● आवेदक के आकस्मिक मृत्यु की अवस्था में यह राशि उनके परिवार को प्राप्त होती है।
● आवेदक कि 60 वर्ष पूर्ण होने से पहले मृत्यु होने पर, आवेदक के पति या पत्नी को शेष अवधि के लिए इस योजना के खाते में योगदान जारी रखने का विकल्प दिया जाता है।
अटल पेंशन योजना की पूरी जानकारी - अटल पेंशन योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
 READ MORE 
राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाये?
विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाये?
आधार कार्ड ऑनलाइन अपडेट कैसे करें?

अटल पेंशन योजना की पात्रता (Eligibility)

● इसके लिए व्यक्ति का भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
● इस योजना के लिए केवल वही व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं जिनकी आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच है।
● इस योजना के तहत आवेदक को 20 साल तक न्यूनतम भुगतान करना पड़ेगा। या यह अवधि इससे अधिक भी हो सकती है।
● इस योजना से प्राप्त होने वाली आर्थिक सहायता केवल उन व्यक्तियों के लिए है जो आयकर का भुगतान नहीं कर पाते हैं। या आयकर के दायरे में नहीं आते हैं।

APY के भुगतान में चूक होने पर तंड?

अटल पेंशन योजना में अगर आवेदक प्रति माह राशि का योगदान करने में देरी करता हैं, या समय से योगदान नहीं कर पाता है, तो ऐसी स्थिति में आवेदक पर अतिरिक्त राशि का दण्ड देना होगा। यह दण्ड कम से कम 1 रुपए और ज्यादा से ज्यादा 10 रुपए तक हो सकते हैं।

● आवेदक को ₹100 प्रति माह के योगदान के लिए, दण्ड के रूप में ₹1 का जुर्माना देना होगा।
● आवेदक को ₹101 से ₹500 प्रति माह के योगदान के लिए, दंड के रूप में ₹2 का जुर्माना देना होगा।
● आवेदक को ₹501 से ₹1,000 प्रति माह के योगदान के लिए, दंड के रूप में ₹5 का जुर्माना देना होगा।
● आवेदक को ₹1,000 प्रति माह से अधिक के योगदान के लिए, दंड के रूप में ₹10 का जुर्माना देना होगा। -

अटल पेंशन योजना फॉर्म कहां से प्राप्त करें? Offline आवेदन कैसे करें?

1) आवेदक का जिस बैंक में अकाउंट हो उस बैंक से अटल पेंशन योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकता है।
2) इसके अलावा अटल पेंशन योजना का आवेदन फॉर्म ऑफ ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं। - Download Form
3) उसके बाद फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी अपने दस्तावेजों के अनुसार सही-सही भरे। और फिर अपने बैंक या डाकघर में जमा करें।
4) दस्तावेज और पहचान के उद्देश्य से फॉर्म के साथ अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी जरूर संकलन करें।
5) फोन के सबसे नीचे "Acknowledgement Section" होता है जिसे आप को नहीं भरना है।
6) बैंक द्वारा पंजीकरण आवेदन Approve करने के पश्चात, बैंक अधिकारी आपको "Acknowledgement Slip" स्वयं भरकर वापस कर देता है।
7) पंजीकरण आवेदन Approve हो जाने के पश्चात, आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज द्वारा सूचना प्रदान कर दी जाती है। इसलिए फॉर्म भरते समय अपना सही मोबाइल नंबर जरूर दर्ज करें।

अटल पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

ऑफलाइन तो आप समझ गए होंगे कि अटल पेंशन योजना के लिए किस तरह से अप्लाई करना है। चलिए अब जानते हैं कि हम अटल पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई कर सकते हैं। इंटरनेट के जरिए आप ऑनलाइन भी अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसकी पूरी प्रक्रिया आ गए बताई गई है :-

1) अगर आप इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं और आपके बैंक अकाउंट में इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा एक्टिवेट है। तो आप अटल पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
2) हालांकि, ऑनलाइन आवेदन की सुविधा अभी सभी बैंकों में उपलब्ध नहीं है। पर भारत के प्रमुख बैंक जैसे भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक, इत्यादि के इंटरनेट बैंकिंग में यह सुविधा दी गई है।
3) आप अपने अकाउंट को इंटरनेट बैंकिंग में यूजर नेम और पासवर्ड के जरिए लॉगइन करेंगे। उसके बाद Services के सेक्शन में अटल पेंशन योजना का विकल्प दिखाई देगा। जहां पर आप को Apply Now पर क्लिक करना है।
4) अब आपके सामने अटल पेंशन योजना का ऑनलाइन फॉर्म ओपन हो जाएगा। जिसमें पूछे गए सभी जानकारी को अपने दस्तावेज के अनुसार सही सही भरना है।
5) इसमें आप प्रीमियम के योगदान के लिए Auto Debit या Auto Premium के ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं। इससे प्रति माह आपके पेंशन का योगदान स्वतः (Automatic) ही कट जाएगी। आपको हर महीने योगदान के लिए अलग से कोई भुगतान नहीं करना होगा। लेकिन इसके लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा की प्रति माह आपके बैंक अकाउंट में पर्याप्त राशि उपलब्ध हो।

 READ MORE 
● वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाये?
● ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन कैसे बनाये?
● पासपोर्ट ऑनलाइन कैसे बनाये?
● पैन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाये?

APY की आधिकारिक टोल-फ्री नंबर

अगर आपको अटल पेंशन योजना से सम्बंधित किसी प्रकार की समस्या हो रही है, या आपका कोई सवाल हैं, तो सरकार द्वारा जारी की गई आधिकारिक टोल फ्री नंबर पर कॉल करके पूछ सकते हैं। यह नंबर केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे सभी योजनाओं के हेल्पलाइन नंबर है।
1800 - 180 - 1111
1800 - 110 - 001

अटल पेंशन योजना (अक्सर पूछें जाने वाले प्रश्न) - FAQ

Q) पेंशन क्या हैं? हमें इसकी क्या आवश्यकता है?
A) निश्चित मासिक आय बुढ़ापे में इज्जत की जिंदगी सुनिश्चित करती हैं। पेंशन लोगों को उस समय आय उपलब्ध कराती हैं, जब वे कोई आय अर्जित नहीं कर होते हैं। बुढ़ापे में इसकी आवश्यकता पढ़ती हैं, जिस वक़्त व्यक्ति आय कमाने कि स्थिति में नहीं होता है।

Q) अटल पेंशन योजना क्या है?
A) अटल पेंशन योजना (APY) भारत के नागरिकों के लिए असंगठित क्षेत्र के कामगारों पर केंद्रित पेंशन योजना है। अटल पेंशन योजना के अंतर्गत अभिदाताओं के अंशदान के आधार पर 60 वर्ष की आयु पर ₹1000, ₹2000, ₹3000, ₹4000, और ₹5000, प्रति माह की न्यूनतम तयशुदा के आधार पर पेंशन प्रदान की जाएगी।

Q) अटल पेंशन योजना में शामिल होने पर क्या लाभ है?
A) अटल पेंशन योजना के तहत आवेदक को एक निश्चित पेंशन प्राप्त होगी। सरकार द्वारा प्रति माह पेंशन के रूप में राशि प्राप्त होगी। सरकार द्वारा हर महीने ₹1000, ₹2000, ₹3000, ₹4000, ₹5000, आदि 60 वर्षों की आयु में आवेदक को गारंटी के रूप में प्राप्त होता है। पेंशन के रूप में हर महीने प्राप्त होने वाली राशि आवेदक के आयु और योगदान के अनुसार भिन्न हो सकती है। आवेदक के आकस्मिक मृत्यु की अवस्था में यह राशि उनके परिवार को प्राप्त होती है।

Q) अटल पेंशन योजना के अंशदान कैसे निवेश किया जाता है?
A) APY के अंतर्गत अंशदान का वित्त मंत्रालय द्वारा निर्धारित निवेश दिशानिर्देशों के अनुसार किया जाता है।

Q) अटल पेंशन योजना खाता खोलने की प्रक्रिया क्या है?
A) इसके लिए व्यक्ति को अपने बैंक शाखा से संपर्क करना है, जहां पर व्यक्ति का बचत बैंक खाता हो। उसके बाद APY पंजीकरण प्रपत्र भरे। आधार/मोबाइल नंबर उपलब्ध कराएं। मासिक अंशदान के अंतरण के लिए बचत बैंक खाता में अपेक्षित शेष राशि रखना सुनिश्चित करें।

Q) क्या योजना में शामिल होने के लिए आधार नंबर अनिवार्य है?
A) जी हां, नामांकन के लिए दीर्घ अवधि में पेंशन अधिकार तथा हकदारी से संबंधित विवादों से बचने के लिए लाभार्थियों, उसके पति पत्नी एवं नामितियों की पहचान के लिए मुख्य KYC दस्तावेज होगा।

Q) क्या बचत बैंक खाता की बिना अटल पेंशन योजना खाता खोला जा सकता है?
A) नहीं, APY में शामिल होने के लिए बचत बैंक खाता अनिवार्य है।

Q) योजना में शामिल होते समय क्या नामांकन देना भी जरूरी है?
A) हां, APY खाते में नामिती का ब्यौरा देना अनिवार्य है।

Q) एक व्यक्ति कितने अटल पेंशन योजना खाते खोल सकते हैं?
A) कोई भी व्यक्ति केवल एक ही APY खाता खोल सकता है।

Conclusion

तो दोस्तों,अब आप जान गए होंगे की Atal Pension Yojana Kya Hai?, Atal Pension Yojana Ke Fayde ?, और इस योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करते हैं? उम्मीद करता हूँ कि आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 
Thanks / धन्यवाद 

सम्बंधित पोस्ट :

tech hindi gyan logo
अटल पेंशन योजना की पूरी जानकारी - अटल पेंशन योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें अटल पेंशन योजना की पूरी जानकारी - अटल पेंशन योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
5 stars - This Article is Really Very Informative and Very Nice.

No comments:

We Request to all our Lovely Viewers & Readers, Please do not put any kind of Links in the Comments. Otherwise will not be approved !!!

हम अपने सभी प्यारे दर्शकों और पाठकों से अनुरोध करते हैं, कृपया टिप्पणियों में किसी भी प्रकार के लिंक न डालें। अन्यथा मंजूर नहीं किया जायेगा !!!

Powered by Blogger.