Micro Niche Blog बनाकर $1000 हर महीने कैसे कमाए - Complete Guide 2020

2020 Me Micro Niche Blog Kaise Banaye? अगर आप एक नए ब्लॉगर हैं और Micro Niche ब्लॉग बनाकर अच्छे पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं।

इस आर्टिकल में आपको Micro Niche Blog Kaise Banaye के बारे में step by step पूरी जानकारी मेल जाएगी। आर्टिकल पूरा पढ़ने के बाद आप आसानी से अपना खुदका एक Micro Niche Site बनाकर उससे अच्छे खासे पैसे कमाने लगेंगे।
Micro Niche Blog बनाकर $1000 हर महीने कैसे कमाए - Complete Guide 2020
अगर आप जानना चाहते हैं कि Micro Niche Blog Kya Hai और इससे पैसे कैसे कमाए? तो आप इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें। यहां मैंने पूरे विस्तार से Micro Niche Site के बारे में बताया हैं।

यहां में आपको ऐसी वेबसाइट / ब्लॉग बनाने के बारे में बता रहा हूं जिससे आप हर महीने $1,000 आसानी से कमा सकते हैं। हर महीने $1,000 कमाने का पूरा प्रोसेस आज के इस आर्टिकल में मैंने समझाया हैं।

Micro Niche Blog क्या हैं

Micro Niche ब्लॉग समझने के लिए पहले हमे Niche का मतलब जानना होगा। Niche किसे कहते हैं? अगर हम आसान शब्दों में समझें तो Topic को ही Niche कहते हैं।

किसी एक particular topic को select करके, ब्लॉग बनाने पर उस ब्लॉग को Niche Blog कहा जाएगा। जैसे - Technology, News, Health, Etc. 

अब हर topic का sub topic भी होता है जैसे - Technology के अंतर Tech News, Tech Tutorial, Tech Review, Etc. आ सकते हैं।

इसी तरह से News टॉपिक के अंदर भी इसके कई sub topic होते है जैसे - Political News, Sport News, Tech News, Entertainment News, Etc. इन्हीं Sub Topics को Micro Niche कहा जाता है।

इस प्रकार के ब्लॉग किसी भी एक Niche के अंदर का Sub Topic होता है। जैसे - Make Money Online with Affiliate Marketing ये एक माइक्रो niche है जो कि Make Money Online Niche के अंदर आता हैं। इसपर अगर आप एक ब्लॉग बनाते है तो वो Micro Niche ब्लॉग कहलाएगा।

माइक्रो Niche Blog में ज्यादा आर्टिकल नहीं लिखने होते हैं। इस तरह के ब्लॉग में Targeted Traffic आते हैं इसलिए इसमें भर भर के ट्रैफिक भी आती हैं। और इसे हम AdSense या Affiliate Marketing के जरिए आसानी से Monetize भी कर सकते हैं और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Micro Niche Blog के फायदे

माइक्रो Niche Blog बनाने के फायदे ही फायदे हैं। इस प्रकार के ब्लॉग बनाकर हम targeted traffic पा सकते हैं। ब्लॉग के सभी आर्टिकल माइक्रो niche यानी कि एक single topic (single keyword) पर होने के कारण सभी आर्टिकल सर्च इंजन के top 10 results में आसानी से rank कर जाते हैं।

इस तरह के ब्लॉग सर्च इंजन में जल्दी रैंक होते हैं। और इनसे कम समय में अधिक पैसे भी कमाया जा सकता है। अगर आप SEO optimize article लिखते हैं, तो आपका ब्लॉग बहुत जल्दी रैंक करेगा। 

और सबसे अच्छी बात माइक्रो niche blog की ये है कि इसमें एक बार जमकर SEO और आर्टिकल पर मेहनत करने के बाद आपको कोई मेहनत करने को जरूरत नहीं पड़ती हैं। Passive Income के लिए Micro Niche सबसे बेहतर हैं।

अगर आप सीरियस होकर long time को ध्यान में रखते हुए एक micro niche ब्लॉग बनाते हैं और शुरुआत में अच्छे से मेहनत करते हैं तो आप 3 से 4 महीने के अंदर ही आसानी से $1,000 हर महीने कमा सकते हैं। 

इसमें आपको सिर्फ एक बार मेहनत करना होता है, उसके बाद आपको कोई भी मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होती हैं।

एक बार आपने 20, 30 या 50 complete SEO optimize article लिख लिया, तो उसके बाद आपको सिर्फ समय समय पर उन्हें अपडेट करते रहना हैं। इसमें आपको बिना काम किए लाइफटाइम earning होती रहेगी।

2020 में Micro Niche Blog कैसे बनाए - Complete Guide

इस तरह का ब्लॉग बनाना बहुत आसान है। अगर आप एक Successful ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आपको हमेशा long term के बारे में सोचना चाहिए। आप एक ऐसा Micro Niche select करें जिसका scope lifetime के लिए हो, जैसे - Make Money Online with Affiliate Marketing।

Micro Niche Site बनाने के लिए आपको नीचे बताए गए tips (steps) को follow करना हैं। एक अच्छी साइट बनाने के लिए आपको Blogger और WordPress में से किसी एक प्लेटफॉर्म को चुनना होगा।

लेकिन इनमे से कौनसा प्लेटफार्म आपके लिए बेस्ट हैं, ये confusion सभी नए bloggers के मन में होता हैं। अगर आपके मन में भी ये confusion हैं तो आप हमारे Blogging Category में WordPress Vs Blogger आर्टिकल को पढ़कर इस confusion को दूर कर सकते हैं।

प्लेटफॉर्म select करने के बाद, उस प्लेटफार्म के बारे में पूरी जानकारी हासिल करें। जिससे आपसे ब्लॉग को customize करने में कोई गलती ना हो। क्यूंकि एक छोटी सी गलती आपके ब्लॉग पर बहुत ज्यादा bad effect कर सकती हैं।

Micro Niche Blog Kaise Banaye? इसके बारे में आज हम आपको एक एक स्टेप डिटेल में बताएंगे। Micro Niche कैसे select करें? Keyword Research कैसे करें? Blog कैसे create करें? आदि।

बस आपको ये आर्टिकल ध्यान से पूरा पढ़ना हैं। मुझे उम्मीद है, आर्टिकल पूरा पढ़ने के बाद आप आसानी से अपना एक micro niche ब्लॉग बनाकर उससे अच्छे खासे पैसे कमा पाएंगे। 

Micro Niche Select करें

कोई भी ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक Niche यानी कि टॉपिक का होना जरूरी है। ब्लॉग के लिए सबसे जरूरी होता है एक अच्छा और सही niche का चुनाव करना।

ज्यादातर micro niche short time period के लिए होते हैं, इसलिए ज्यादातर micro niche site काफी कम समय चलते है। और एक समय के बाद बंद हो जाते हैं। इसलिए आपको long term को ध्यान में रखते हुए एक सही micro niche select करना हैं।

अगर आपकी English strong हैं, तो मैं आपको recommend करूंगा कि आप English में ब्लॉग बनाए और USA या UK जैसी country को target करें। क्यूंकि इन country में CPC (cost per click) बहुत high होता है। इससे आप कम और limited traffic पर भी अच्छे पैसे कमा सकते है।

ब्लॉग का niche, ये decide करती हैं की traffic कहा से और कितने आएंगे, ब्लॉग से कितनी earning होगी, और ब्लॉग की life कितनी होगी यानी कि ब्लॉग कब तक चलेगा। 

इसलिए हमेशा long term niche पर ही ब्लॉग बनाए। और ऐसा niche select करें जिसमें आपको full knowledge हो। मैं आपके साथ कुछ micro niche शेयर कर रहा हूं, अगर आपको इनमे से किसी niche पर interest है तो आप उस niche को सेलेक्ट कर सकते हैं।

Profitable Micro Niche
 1. Sarkari Naukri
 2. Quotes Blog
 3. Banking Codes
 4. Customer Care Numbers
 5. Make Money Online
 6. Lyrics Blog
 7. Apps & Websites
 8. Upcoming Launches
 9. Event Blogging
 10. Wishes & Greeting
ये कुछ Micro Niche हैं, इनमें से आप किसी भी niche पर work करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन मैं यही recommend करूंगा कि किसी भी niche को select करने से पहले उसकी competition और popularity जरूर चेक करें और साथ ही ये भी चेक करें की वो niche कितना profitable हैं। 

Domain Buy करें

एक अच्छा Niche select करने के बाद अगला step होता है डोमेन खरीदना। डोमेन किसी भी ब्लॉग का सबसे अहम हिस्सा होता है। इसलिए एक अच्छा और niche friendly domain खरीदना बहुत ज्यादा जरूरी है। 

आपको अपने ब्लॉग का domain name अपने niche के according लेना चाहिए। जैसे मान लीजिए आपके ब्लॉग का niche है Make Money Online तो आपका डोमेन earningguruji.com हो सकता है moneymaster.com हो सकता है। 

आपको हमेशा अपने niche के according domain buy करना हैं। इससे आपको और आपके ब्लॉग को बहुत जल्दी और बहुत ज्यादा benefits होंगे। आपका ब्लॉग search engine में बहुत जल्दी रैंक करने लगेगा। 

डोमेन नेम में अपने ब्लॉग का main keyword जरूर use करें। Main keyword की वजह से आपका ब्लॉग सर्च इंजन में बहुत जल्दी रैंक करने लगेगा। 

अगर आपको domain select करने में परेशानी हो रही है तो आप online domain suggestion tools का इस्तेमाल कर सकते हैं। इंटरनेट पर बहुत सारे domain suggestion tools available हैं।

जैसे - domainsbot.com, namestation.com, etc. इसमें आप अपने ब्लॉग का main keyword डालकर आसानी से domain name suggestions प्राप्त कर सकते हैं।

एक और ख़ास बाद, domain name हमेशा short और simple होनी चाहिए। जिससे कि किसी को भी आसानी से याद हो जाए।

Proper Keyword Research करें

Search Engine में rank करने के लिए ब्लॉग पर keyword का बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण role होता है। इसलिए हर ब्लॉग के लिए proper keyword research करना जरूरी है। 

Keyword से ही ब्लॉग सभी सर्च इंजन में रैंक करता है। और आपको पता होगा कि micro niche ब्लॉग पर targeted traffic मुख्य रूप से organic searches पर ही depend करती हैं।

आप जिस country को टारगेट करना चाहते हैं, उस country में search होने वाले keywords का use करें। इंटरनेट पर आपको बहुत सारे keyword researching tools मिल जायेंगे जहां से आप proper keyword research आसानी से कर सकते हैं जैसे - google keyword planner, uber suggest, google trends, SEMRush, Ahref, etc. 

Keyword Research करते वक़्त ध्यान देने योग्य बातें :-
  • ऐसा keyword select करें जिसका monthly search volume कम से कम 3000 जरूर हो। 
  • Keyword difficulty 0 से 10 होनी चाहिए। इससे ज्यादा होगी तो ranking में time लग सकता है। और backlinks भी ज्यादा बनानी पढ़ सकती हैं।
  • ऐसा keyword select करें जिसपर नई site रैंक हो।
  • जिस कीवर्ड पर high domain authority वाली site rank हो उस कीवर्ड का use बिल्कुल ना करें।
  • ऐसा keyword use करें जिनपर facebook, quora, community या forum वाली sites rank करती हो।
  • जिन keywords की CPC (cost per click) अच्छी हो उनका इस्तेमाल करें।
Proper Keyword research के लिए इन सभी स्टेप्स को जरूर फॉलो करें। अगर आप इन स्टेप्स को फॉलो करके आर्टिकल लिखते हैं, तो definitely आपका आर्टिकल सर्च इंजन में बहुत जल्दी रैंक करेगा। 

Best Content Strategy बनाए

जैसा कि आपको पता होगा कि micro niche site में ज्यादा article की जरूरत नहीं होती हैं। बहुत कम आर्टिकल में भी इस प्रकार के ब्लॉग अच्छा रैंक कर जाते है। लेकिन आर्टिकल भी top quality के होने चाहिए।

Micro niche ब्लॉग में हमारे लिए best content strategy बनाना बहुत ज्यादा important हैं। आर्टिकल लिखने से पहले आपको अपने ब्लॉग कंटेंट का पूरा blueprint बनाना होगा। 

इस तरह के ब्लॉग में आप 10 आर्टिकल से 50 आर्टिकल लिख सकते हैं। जिसमें आपको images, videos और info graphics का भी इस्तेमाल करना होगा। 

आसान शब्दों में समझे तो आपको blog create करने से पहले अपने ब्लॉग के कंटेंट का सम्पूर्ण blueprint तैयार करना होगा। आपको ब्लॉग में total कितने article लिखने हैं, कौन कौन से आर्टिकल लिखने हैं, कौन कौन से keywords को target करना हैं, आदि।

आर्टिकल किसी भी टॉपिक पर हो, पर complete article होनी चाहिए। हर आर्टिकल कम से कम 2000 word की जरूर लिखें। जब complete article लिखेंगे तो वो automatic 2000+ words की हो जाएगी। 

आर्टिकल में main keyword के साथ साथ LSI keywords भी जरूर use करें। इसके अलावा internal linking और external linking भी जरूर करें, लेकिन एक proper और decent तरीके से करें। 

बहुत ज्यादा linking मत करें। जो भी कंटेंट लिखें वो पूरी तरह से unique और original होना चाहिए। ज्यादा आर्टिकल लिखने की जरूरत नहीं है, कम आर्टिकल लिखें पर top quality का आर्टिकल लिखें। 

ज्यादा quantity पर नहीं बल्कि ज्यादा quality पर ध्यान दें। और सबसे जरूरी बात आर्टिकल पब्लिश करने के बाद, समय समय पर उनके content को update जरूर करते रहें।

Platform Select करें

आपको एक नया ब्लॉग create करना हैं, आपने niche select कर लीं, domain भी buy कर लिया, best content strategy भी बना लिए, अब बात आती है कि ब्लॉग किस platform पर create करना हैं।

ज्यादातर नए bloggers प्लेटफॉर्म को लेकर बहुत ज्यादा confuse रहते हैं। वैसे तो इंटरनेट पर ब्लॉग बनाने के कई सारे प्लेटफॉर्म मौजूद हैं, लेकिन सबसे ज्यादा popular और best WordPress और Blogger हैं।

WordPress और Blogger में कौन सा प्लेटफॉर्म Best हैं? ये जानने के लिए आप हमारी ये आर्टिकल पढ़ सकते हैं - WordPress Vs Blogger? Best Blogging Platform

अगर आप blogging field में बिल्कुल नए हैं और अभी earning का कोई source नहीं हैं तो आप Blogger से अपना नया blog start कर सकते हैं। क्यूंकि ये पूरी तरह से free हैं।

और अगर आपकी earning ठीक ठाक हो रही हैं, तो आप wordpress पर अपना micro niche ब्लॉग बना सकते हैं। ये प्लेटफॉर्म फ्री नहीं हैं, इसमें आपको हर साल कम से कम 5 हजार से 10 हजार रूपए खर्च करने पढ़ेंगे।

Micro Niche Blog Create करें

ये सभी steps complete होने के बाद हमे अपना ब्लॉग create करना हैं। ब्लॉग create करना बहुत आसान है और ज्यादातर यूजर्स को आता भी जरूर होगा।

अगर आप बिल्कुल नए हैं और ब्लॉग create करना नहीं आता है तो आप हमारी ये आर्टिकल पढ़कर ब्लॉग create करना आसानी से सीख सकते हैं - 2020 में ब्लॉग कैसे बनाए?

अगर आप एक फ्री ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आप गूगल के blogger.com पर बना सकते हैं। लेकिन अगर आप investment कर सकते हैं तो आप wordpress पर ब्लॉग बनाए। 

दोनों प्लेटफॉर्म best हैं, एक फ्री हैं तो दूसरा paid। पर wordpress बहुत ज्यादा easy और simple हैं। इसमें customization बहुत आसान है। 

Webmaster में Submit करें

ब्लॉग create करने के बाद, सभी सैटिंग्स complete करने के बाद आपको अपने माइक्रो niche ब्लॉग को सभी सर्च इंजन के webmaster tools में submit करना होगा।

गूगल का webmaster टूल हैं google search console, यहां पर आपको अपने ब्लॉग को सबमिट करना होगा। तभी गूगल के सर्च इंजन में आपका ब्लॉग रैंक करेगा।

इसी तरह से आपको सभी search engine जैसे google, yahoo, bing, yandex, etc. के webmaster tools में अपने माइक्रो niche ब्लॉग को सबमिट करना जरूरी है। तभी आपका ब्लॉग सभी सर्च इंजन में रैंक कर पाएगा।

Webmaster tools आपके ब्लॉग को रैंक करने के अलावा और भी कई काम करता है। जैसे ब्लॉग में कोई issue या error आती हैं तो webmaster tool उस error का आसानी से पता लगा लेता है और हमें नोटिफिकेशन के जरिए सूचित करता हैं।

Proper SEO करें

ब्लॉग पर सिर्फ आर्टिकल लिखते रहने से कोई फायदा नहीं होगा, जब तक उसमे SEO ना किया जाए। ब्लॉग में ज्यादा traffic पाने के लिए आपको अपने हर आर्टिकल पर proper SEO करना जरूरी है।

इस प्रकार के ब्लॉग Keyword Specific Blog होते हैं जिस वजह से ये सर्च इंजन में बहुत जल्दी रैंक करते हैं। लेकिन इसके लिए आपको अपने ब्लॉग को search engine में optimize करने के लिए proper SEO करने की जरूरत होगी। 

 Read More 

आपको अपने ब्लॉग के साथ साथ सभी articles में भी SEO करना हैं जिसके लिए On Page SEO और Off Page SEO दोनों में आपको पूरा ध्यान देना होगा। 

On Page SEO
  • Main Keyword को Title में Add करें।
  • Main Keyword को Description, Image Alt Tag और Permalink में भी जरूर लिखें।
  • Title 40 से 70 Words का रखें।
  • Content में Main Keyword के साथ साथ LSI Keywords भी जरूर use करें।
  • Internal linking और external linking करें।
  • Unique, Original और Top Quality Article लिखें।
  • आर्टिकल में proper तरीके से h1, h2, h3 headings tags का use करें।
  • Images में alt tag का इस्तेमाल जरूर करें।
  • Complete आर्टिकल लिखें और आर्टिकल की length लंबी रखें।
Off Page SEO
  • आर्टिकल प्रोमोशन जरूर करें।
  • सोशल मीडिया साइट्स जैसे Facebook, Instagram, etc. पर शेयर करें।
  • अपने niche से related blogs में Guest posting करें।
  • High Quality Backlinks बनाए।
  • Web 2.0 submission करें।
  • Directory Submission और Article Submission भी जरूर करें।
  • Forums में questions के answer देते हुए अपने आर्टिकल और ब्लॉग को promote करें।

Blog को Monetize करें

ब्लॉग को monetize करने के कई तरीके हैं। आप चाहे तो किसी एक तरीके से monetize करके पैसे कमा सकते हैं या फिर सभी तरीके से monetize करके भी पैसे कमा सकते हैं। 

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए सबसे पॉपुलर तरीका AdSense माना जाता है। अगर आपका ब्लॉग नया हैं तो आपको ब्लॉगिंग कि basic जानकारी हैं तो आप सबसे पहले adsense से अपने ब्लॉग को monetize कर सकते हैं। 

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए अब अपने ब्लॉग को इन तरीकों से monetize कर सकते हैं:-
  • Google AdSense
  • Affiliate Marketing
  • Video Marketing (YouTube)
  • Direct Advertisements
  • Paid Reviews / Sponsorship
  • Sell Digital Product
  • Launch Online Courses
  • Offer Online Services

आप अपने ब्लॉग को किसी भी तरीके से monetize करें पैसे कमाने के लिए, पर सभी में एक ही formula apply होता है और वो हैं "Traffic". आप अपने ब्लॉग से पैसे तभी कमा पाएंगे जब आपके ब्लॉग में अच्छे खासे ट्रैफिक आती हो।

अगर आप US या UK जैसी country को टारगेट करके high CPC keywords का use करते हैं तो आप AdSense से अच्छी earning कर सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने niche से related affiliate product को भी promote या sale कर के अच्छे पैसे कमा सकते हैं। आप किसी भी popular और trusted company जैसे - Amazon, Flipkart, ShareASale, Etc. की affiliate marketing join कर सकते हैं।

अगर आपको blogging की थोड़ी बहुत experience हैं तो आप micro niche ब्लॉग बनाकर easly अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। आप 4 - 5 micro niche site बनाकर उससे लंबे समय तक आसानी से passive income generate कर सकते हैं।

लेकिन उसके लिए जरूरी है एक अच्छा और long term niche सेलेक्ट करने कि। अगर आपसे niche सेलेक्ट करने में चूक हो गई तो आप पैसे तो कमाएंगे, पर कितने समय तक आपका ब्लॉग चलेगा ये कोई नहीं जानता।

FAQ - अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

अब हम माइक्रो Niche Blog से संबंधित कुछ सवाल जवाब आपके साथ शेयर कर रहे हैं जो ज्यादा यूजर्स के मन में आता है और ये सभी सवाल अक्सर पूछे जाते हैं।

1) क्या वाकई में माइक्रो niche blog से पैसे कमाए जा सकते हैं?
A) जी हां, माइक्रो niche ब्लॉग से बिल्कुल पैसे कमाए जा सकते हैं। लेकिन इसके लिए समय और मेहनत दोनों भरपूर देना होता है।

2) माइक्रो niche blog बनाने के लिए investment जरूरी है?
A) अगर आप blogger पर ब्लॉग बनाते हैं, तो आपको केवल domain purchase करना है, और अगर आप wordpress पर ब्लॉग create करते हैं तो आपको domain, hosting, theme, plugins, etc. हर चीज के लिए invest करना होगा।

3) माइक्रो niche blog बनाने में साल में कितना खर्च आता है?
A) अगर आपका ब्लॉग गूगल के blogger प्लेटफॉर्म पर हैं तो हर साल सिर्फ domain renew का खर्च आता है लगभग 1000 से 2000 रुपए। और wordpress पर हर साल 5000 से 10,000 तक खर्च करना पढ़ता हैं।

4) माइक्रो niche blog से कितनी कमाई कर सकते हैं?
A) ये depend करता है कि आपने किस country को target किया हैं, आपके ब्लॉग का niche कौनसा है, कौन कौन से keywords को target कर रहे हैं। अगर आप India को target करके हिन्दी में ब्लॉगिंग करते हैं तो आपकी earning US और UK जैसी country को target करने वाले blogs के मुकाबले कम होगी।

5) माइक्रो niche blog बनाने के लिए best niche (topic) कौन सी हैं?
A) micro niche ब्लॉग बनाने से पहले आपको एक best niche search करना होता है। ये आप keyword research tools की मदद से कर सकते हैं। माइक्रो niche ब्लॉग के लिए low competition और high traffic वाले niche को select करना चाहिए। जैसे - wishing blog, quotes blog, lyrics blog, etc.

6) माइक्रो niche blog किस प्लेटफॉर्म में बनाना चाहिए?
A) अगर आप investment नहीं करना चाहते है तो आप blogger पर ब्लॉग create करें। और अगर आप इन्वेस्ट कर सकते हैं तो आपको wordpress में ब्लॉग बनाना चाहिए।

7) regular blog और micro niche blog में कौनसा बेस्ट हैं?
A) वैसे तो दोनों ही बेस्ट हैं, पर एक professional blogger और successful blogger बनने के लिए आपके पास एक regular blog brand name के साथ होना जरूरी हैं। लेकिन साथ में 2-3 micro niche site भी होना चाहिए।

8) regular blog और माइक्रो niche blog में क्या अंतर है?
A) regular blog में ज्यादा content और ज्यादा articles की जरूरत होती है, लेकिन micro niche site पर बहुत कम content लिखना होता हैं।

9) माइक्रो niche blog में क्या daily articles लिखना जरूरी है?
A) जी नहीं, हर रोज article लिखने की कोई जरूरत नहीं है। आप हफ्ते में 1 article लिख सकते हैं। आर्टिकल कम लिखे, पर जितना लिखे top quality का लिखें।

10) क्या on page SEO काफी हैं माइक्रो niche blog को रैंक कराने के लिए?
A) हर ब्लॉग पर on page SEO का role 70% और off page SEO का role 30% होता है। कुछ keywords ऐसे होते हैं जो बिना off page SEO के भी रैंक कर जाते हैं। पर off page SEO भी उतना ही जरूरी है जितना ओं पेज SEO।



 Read More 

तो दोस्तों, अब आप जान गए होंगे कि Micro Niche Blog बनाकर पैसे कैसे कमाए? उम्मीद करता हूँ कि आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है। 
Thanks / धन्यवाद

सम्बंधित पोस्ट :

tech hindi gyan logo
Micro Niche Blog बनाकर $1000 हर महीने कैसे कमाए - Complete Guide 2020 Micro Niche Blog बनाकर $1000 हर महीने कैसे कमाए - Complete Guide 2020
5 stars - This Article is Really Very Informative and Very Nice.

No comments:

We Request to all our Lovely Viewers & Readers, Please do not put any kind of Links in the Comments. Otherwise will not be approved !!!

हम अपने सभी प्यारे दर्शकों और पाठकों से अनुरोध करते हैं, कृपया टिप्पणियों में किसी भी प्रकार के लिंक न डालें। अन्यथा मंजूर नहीं किया जायेगा !!!

Powered by Blogger.